Google Tumhara Naam Kya Hai 😃 | गूगल तुम्हारा नाम क्या है

गूगल तुम्हारा नाम क्या है Google Tumhara Naam Kya Hai

अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी गूगल की स्थापना 1998 में फाउंडर लेरी पेज और सर्जी ब्रिन द्वारा हुई थी। पिछले 23 सालो से गूगल इंटरनेट से जुडी सर्विस और प्रोडक्ट्स देता आ रहा है। गूगल असिस्टेंट एप्प और सर्च इंजन पर गूगल तुम्हारा नाम क्या है प्रश्न लोगो द्वारा कही बार पूछा गया है। जिसका सरल उत्तर है गूगल का नाम गूगल ही है। इसका पुराना नाम Googol था, जो एक गलती के कारण आगे चल कर बदला गया।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है Google Tumhara Naam Kya Hai

फ़िलहाल गूगल के 200 से भी ज्यादा प्रोडक्ट्स और कही सर्विस है। जिसके कारण गूगल आज इंटरनेट के क्षेत्र में बहुत बड़ा बन चूका है। दुनिया के ज्यादातर हर एंड्राइड स्मार्टफोन में गूगल के प्रोडक्ट्स देखने मिलते है। Google Naam से जुडी बहुत कुछ जानकारी जानने और समझने जैसी है। जिसके बारे में आज हम पुरे विस्तार से बता रहे है।

हेलो गूगल तुम्हारा नाम क्या है (Google Tumhara Naam)

इंटरनेट के शुरूआती समय में वेबसाइट को रैंक देने की कोई सिस्टम नहीं थी। ऐसे में गूगल के स्थापको ने सोचा की कुछ ऐसा बनाया जाये। जिससे वेबसाइट को उनकी क्वालिटी आधारित रैंक में लाया जाये। ताकि विजिटर को पूरी तरह सही जानकारी मिले। यही से गूगल के जन्म होने की शुरुआत हो चुकी थी।

पहली बार गूगल को मैथेमेटिक्स एंड इमेजिनेशन बुक के आधार पर Googol नाम दिया गया था। बाद में इस नाम का मीनिंग उनके काम से मिलता जुलता ना होने के कारण उसे बदल कर गूगल करना था। जिसका स्पेलिंग Gooogle रखना तय था। इसी गड़बड़ी भरे स्पेलिंग को हटा कर Google कर दिया।

गूगल ब्रांड नेम बनने से पहले सर्च इंजन को Backrub नाम से जाना जाता था। आज भारत के कही लोग गूगल को समझने के लिए कुछ निचे अनुसार प्रश्न करते है।

  1. What is google in hindi
  2. Google tumhara naam kya hai
  3. Google tera naam kya hai
  4. Hello google tumhara naam kya hai
  5. Apne bare me batao google
  6. Ok google tumhara naam kya hai
  7. Google aap ka naam kya hai

बताये सभी सवालो का जवाब पाने के लिए गूगल की हिस्ट्री और उससे जुडी जरुरी जानकारी को समझना होगा।

गूगल की जानकारी Google Kya Hai

2000 की साल बाद दुनिया ने तेजी से टेक्नोलॉजी की तरफ आगे बढ़ना शुरू कर दिया था। ऐसे में गूगल समझ चूका था की सब इंटरनेट आधारित होने वाला है। गूगल ने सबसे पहले अपने सर्च इंजन पर काम करना शुरू किया। जहा हर वेबसाइट पर नजर बनाके उन्हें सर्च रिजल्ट में क्रमांक दिया जाता था।

सर्च इंजन के बाद लोगो की जरूरतों को समझते हुए गूगल ने ईमेल अकाउंट, ब्राउज़र, ड्राइव, एड्स, यूट्यूब को लॉन्च किया। गूगल ने अपनी ज्यादातर सर्विस को फ्री रखा और कुछ पर चार्ज लेने लगा। आज भी गूगल इसी तरह कार्य करता है। गूगल के पास पैसे कमाने का मुख्य स्त्रोत विज्ञापन है।

सरल भाषा में कहे तो गूगल कंपनी इंटरनेट से जुड़े कामो को आसान बनाने का काम करती है। गूगल मुख्य रूप से एक सर्च इंजन है। जो अनगिनत वेबसाइट को अपने में समाके एक बड़ा माहिती संग्रह बनाता है।

Google Meaning In Hindi गूगल का मतलब

शुरुआत में Googol नाम था, जिसका मतलब एक के बाद सो शून्य होता है। इसका मतलब सही नहीं बनता था, जिससे गूगल नाम किया गया। Google full form द्वारा हम आसानी से Google meaning in hindi को समझ सकते है।

Google – Global Organization of Oriented Group Language of Earth

ऑफिसियली गूगल का कोई फुल फॉर्म नहीं है। बताया गया फुल फॉर्म गूगल के पुराने नाम Googol से बना है। गूगल का मतलब है एक ऐसा सिस्टम जो ऑनलाइन उपलब्ध तमाम जानकारी को आप तक पहुचाये।

ओके गूगल तुम्हारा नाम क्या है (Google Assistant App)

टोनी स्टार्क की पुरानी फिल्म आयरन मैन में हमने पहली बार देखा था की जार्विस नाम की सिस्टम होती है। जो अपने हीरो के बोलने पर उसके काम कर देती है। वही सुविधा आज 2023 की टेक्नोलॉजी में कही हद तक सच हो चुकी है। अब अपने स्मार्टफोन में Google Assistant से कही काम करवा सकते है और जानकारी भी जान सकते है।

  • गूगल असिस्टेंट वौइस् आधारित काम करने वाली एप्लीकेशन है।
  • जिस पर गूगल के बारे में पूछने के लिए बस एप्लीकेशन डाउनलोड कर के ओपन करे।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है Google Tumhara Naam Kya Hai

  • एप्प होने के बाद माइक आइकॉन पर क्लिक करे। और 4 रंगीन डॉट्स बिच में दिखे तब बोले गूगल तुम्हारा नाम क्या है।
  • सामने से जवाब आएगा नाम है मेरा Google Assistant, काम है मेरा आपकी मदद करना।
  • इस तरह अपनी वौइस् द्वारा भी गूगल से बहुत कुछ पूछ सकते है।

कहा पूछा जाता है गूगल तुम्हारा नाम क्या है

गूगल के नाम से सम्बंधित प्रश्न मुख्यत्वे 13 से 25 साल के आयु वाले लोग करते है। जो ज्यादातर गूगल के प्रोडक्ट्स या एप्लीकेशन पर ही पूछते है, जिसकी जानकारी निचे अनुसार है।

  1. Google Search Engine – गूगल के सर्च इंजन में हर सेकंड 60 हजार से भी ज्यादा सर्चेस होते है। कीवर्ड वॉल्यूम डेटा रिसर्च अनुसार हर महीने 20 हजार सर्च Google tumhara naam kya hai होता है।
  2. Google Assistant – अपनी आवाज के आदेश पर गूगल असिस्टेंट एप्प से कही कार्य करवा सकते है। इस एप्प पर लोगो ने अपनी वौइस् द्वारा भी इस तरह का प्रश्न किया है।
  3. Youtube Application – दुनिया में सबसे ज्यादा ऑनलाइन वीडियो यूट्यूब पर देखे जाते है। यहाँ भी लोगो ने गूगल तुम्हारा नाम क्या है कीवर्ड सर्च किया है।

कौन से सवाल गूगल से पूछे

Google Assistant एप्प का उपयोग करते हुए उसे सही सवाल पूछे तो जानकारी पाने का मज़ा ही कुछ अलग है। अक्सर लोग सवाल करते है गूगल आप का नाम क्या है या गूगल तेरा नाम क्या है। जिसके उत्तर में गूगल अपना नाम बताता है।

  • कोई भी प्रश्न या कार्य का आदेश देने से पहले गूगल असिस्टेंट में बोले ओके गूगल।
  • जिससे पता चलेगा एप्प ऑन मोड में है या नहीं। यदि ऑन है तो आगे बढ़ सकते है।
  • फिर उससे इंटरनेट पर रही कोई भी जानकारी के बारे में सवाल कर सकते है।
  • अपने बारे में बेसिक इन्फॉर्मेशन पूछ सकते है। जैसे गूगल मेरा नाम क्या है, मेरा जन्मदिन बताओ।
  • मोबाइल के सामान्य कामो के लिए आदेश दे सकते है। जैसे ओपन म्यूजिक, ओपन यूट्यूब, कॉल मोम, शो लोकेशन।
  • असिस्टेंट एप्प को जितना यूज़ करते जाओगे उतना ही अच्छे से उसके बारे में समझते जाओगे।

गूगल किस देश की कंपनी है

कुछ लोग समझते है गूगल भारत की कंपनी है, लेकिन ये सच नहीं है। गूगल यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका देश की कंपनी है। जिसका मुख्य मथक हेडक्वाटर कैलिफ़ोर्निया (अमेरिका) है। गूगल की ऑफिस और मुख्य कार्यस्थल दुनिया के कही देशो में मौजूद है। फ़िलहाल गूगल के भारत मे मुख्य 4 ऑफिस है। जो हैदराबाद, बैंगलोर, गुडगाँव और मुंबई में स्थित है।

अब गूगल इतना बड़ा हो गया है की छोटे देशो में भी इसके नए ऑफिस की आवश्यकताए है। कुछ देश में गूगल के Virtual Office भी चल रहे है। जहा अधिकांश कार्य ऑनलाइन मैनेज किया जाता है।

गूगल के मालिक और सीइओ कौन है

संस्थापक ही आज तक गूगल के असली मालिक रहे है, जिनमे लेरी पेज और सर्जी ब्रिन का नाम शामिल है। फ़िलहाल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल के सीइओ सुंदर पिचाई है। पिचाई साहब भारतीय होने के कारण यह हम सबके लिए गर्व की बात है।

गूगल पैसे कैसे कमाता है

बहुत से लोगो के मन में जिज्ञासा है की गूगल पैसे कैसे कमाता है। गूगल शुरुआत में पैसे नहीं कमा रहा था। लेकिन कुछ साल बाद Google Ads और Google Adsense शुरू कर दिया। जिससे कंपनी बहुत अच्छा पैसा कमा पा रही थी।

आज गूगल के पास कमाने के एक नहीं अनेक स्त्रोत है। जैसे गूगल क्लाउड होस्ट, यूट्यूब प्रीमियम प्लान, गूगल ड्राइव, प्ले स्टोर वगेरा। इन सबसे गूगल बहुत ही ज्यादा पैसे कमाता है। और उन्हें एडसेंस नेटवर्क से जुड़ने पर ब्लॉगर और यूट्यूबर भी पैसे कमाते है।

आशा करता हु Google tumhara naam kya hai प्रश्न पर अच्छी जानकारी दे पाया हु। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *