Homeshop18 Online Shopping Mobile App Closed ₹200 करोड़ का घाटा

Homeshop18 एक शॉपिंग चैनल है जो 24 घंटे टीवी पर कार्यरत रहता था। कंपनी का उदेश यही था की ग्राहकों को टीवी पर प्रोडक्ट के रिव्यु दिखाए जाये। होमशॉप 18 को 9 अप्रैल 2008 में लॉन्च किया गया था। अपने शुरूआती समय में कंपनी ने अच्छा काम किया। 2013 में Homeshop18 Online Shopping Website भारत की पांचवी सबसे ज्यादा शॉपिंग ट्रैफिक लेने वाली साइट थी।

Homeshop18 Online Shopping Mobile App Closed ₹200 करोड़ का घाटा

सब कुछ अच्छा चलने के कारण इन्होने कुछ समय बाद अपना Homeshop18 Mobile App भी लॉन्च किया। कुल मिला कर कंपनी टीवी चैनल, वेबसाइट और एप्लीकेशन द्वारा अपने ग्राहकों को सुविधा दे रही थी। लेकिन सितंबर 2019 में एक ऐसा समय आ गया, जिससे कंपनी पूरी बर्बाद हो गयी। हजारो सेलर्स को अपना पेमेंट नहीं मिल पा रहा था और करीब ₹200 करोड़ का घाटा हो चूका था।

यह सब होने के बाद व्यापारियों ने कंपनी के खिलाफ अपना उग्र विरोध दर्शाया। अंत में कंपनी को पूरी तरह से बंद होना पड़ा। लेकिन आज भी बहुत से लोग समझते है Homeshop18 Closed नहीं हुआ। और वह Today New Offer या Homeshop18 Products के बारे में सर्च करते है। तो ऐसे में सावधान हो जाये अन्यथा कोई फर्जी वेबसाइट आपको ठग सकती है।

Homeshop18 Online Shopping Mobile App

होमेशोप का सीधा सा मतलब होता है घर बैठे शॉपिंग करे। यह कॉन्सेप्ट शुरुआत में बहुत अच्छा लग रहा था। क्यों की लोग टीवी पर प्रोडक्ट के पुरे फीचर्स और रिव्यु देख कर सस्ते प्राइस में ऑर्डर कर देते थे। आगे चल कर Homeshop18 का वेबसाइट और Mobile App आया। जिससे लोग ऑनलाइन प्रोडक्ट देख कर ऑर्डर कर पाये।

Homeshop 18 online mobile shopping app

2019 के कांड बाद यह मोबाइल एप्प बिलकुल भी चल नहीं पा रहा है। जैसे की आप ऊपर के स्क्रीनशॉट में देख सकते है पेज रिफ्रेश या लोडिंग होता रहता है। एप्लीकेशन में कोई भी केटेगरी या सेक्शन काम नहीं कर रहा।

इनकी वेबसाइट www.homeshop18.com तो पूरी तरह बंद हो चुकी है। इनका अन्य डोमेन homeshop18.in भी पूरी तरह Closed हो चूका है। आइये अब समझते है कंपनी क्यों बंद हुई और क्या था ₹200 करोड़ का पूरा घाटा।

Homeshop18 Closed क्यों और कैसे हुई

2015 के बाद भारत में कही ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट उभर कर सामने आयी। जो काफी बेहतरीन प्रोडक्ट्स के साथ बहुत ही अच्छी सर्विस दे रही थी। जिनमे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील जैसी वेबसाइट तेजी से आगे बढ़ रही थी। ऐसे में धीरे धीरे टीवी चैनल से शॉपिंग करने का ट्रेंड कम होने लगा। होमेशोप18 की वेबसाइट अमेज़न और फ्लिपकार्ट जितनी अच्छी नहीं थी।

ज्यादातर ग्राहक अमेज़न या फ्लिपकार्ट से ही ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद कर रहे थे। इन्ही कारण और गलत मैनेजमेंट से होमेशोप18 डूबने लगी थी। जून 2019 में Homeshop 18 को स्काईब्लू बिल्डवेल लिमिटेड (SBL) कंपनी ने खरीद लिया।

दूसरी तरफ होमेशोप18 ने अपने सेलर्स को पेमेंट नहीं किया था। जबकि ग्राहकों की तरफ से उनको पूरा पेमेंट प्राप्त हो चूका था। सितंबर 2019 में होमेशोप18 के विक्रताओ ने कंपनी पर आरोप लगाया की उन्हें कही महीनो से प्रॉफिट के पैसे नहीं मिले। सारे सेलर्स का कुल मिला कर ₹150 से ₹200 करोड़ का पेमेंट बन रहा था।

होमेशोप18 प्लेटफार्म पर अपने प्रोडक्ट दे रहे व्यापारियों ने खूब विरोध प्रदर्शन किया। और कंपनी के खिलाफ कानून कार्यवाही भी शुरू की। इस तरह कंपनी आज पूरी तरह से बंद हो चुकी है। इनका चैनल, वेबसाइट, मोबाइल एप्प कुछ काम नहीं कर रहा।

Homeshop18 Products And Offers

कुछ साल पहले बहुत ज्यादा लोग स्मार्टफोन या ऑनलाइन शॉपिंग का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे। तब Homeshop 18 Channel पर भरोसा किया जाता था। जहा ज्यादातर घर में उपयोग होने वाला प्रोडक्ट्स मिलते थे। साथ ही सबसे कम कीमत में अच्छे ऑफर्स मिल जाते थे।

चैनल में Home Appliances और Electronic Products देखने को मिलते थे। ऑफर्स की बाद करे तो अच्छा डिस्काउंट, सस्ता रेट और वारंटी मिल जाती थी। आज भी गूगल पर Homeshop 18 Today Offers सर्च करने पर आपको कुछ वेबसाइट डील्स शो करेगी।

लेकिन हक़ीक़त में Homeshop 18 Closed होने के कारण कोई भी डील या ऑफर काम नहीं करेगी। अब आप इस तरह की शॉपिंग त्योहारों के दिनों में अमेज़न पर अच्छे डिस्काउंट के साथ कर सकते है।

Homeshop18 Customer Care Number

जैसा की हमने बताया कंपनी पूरी तरह से बंद हो चुकी है। लेकिन फिर भी कुछ लोग इनका Customer Care Number ढूंढ कर उनसे संपर्क करना चाहते है। तो ऐसे में हम साथ इनके कुछ ऑफिसियल नंबर शेयर कर सकते है।

  • 1800 103 1818
  • 0120 6189 818
  • 800 284 3100

यहाँ बताये गए कस्टमर केयर नंबर पुरे इंडिया के लिए है। इसलिए आप भारत के किसी भी क्षेत्र से इनसे संपर्क कर के बात कर सकते है।

आशा करता हु होमेशोप 18 के बारे में पूरी जानकारी देने में सफल रहा हु। बेहतरीन शॉपिंग के लिए हमारी वेबसाइट के अन्य हेल्पफुल आर्टिकल्स जरूर पढ़े।

SabSastaa
Logo