5 सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी (विश्व और भारत की)

इंसानो की सुविधा के लिये दुनिया में कही खोजे हुई। जिनमे से मोबाइल आज सबसे ज्यादा पॉपुलर बन चूका है। पुरे विश्व में रोजाना लाखो-करोड़ो फ़ोन बिकते है। ऐसे में हमें प्रश्न होता है सबसे अच्छा मोबाइल कंपनी कौनसा है जिसके मोबाइल ज्यादा बिकते हो। यहाँ हम दुनिया की 5 सबसे अच्छी और बड़ी मोबाइल ब्रांड्स के बारे में बता रहे है। साथ ही ये भी जानेगे की भारत में कोनसी मोबाइल कंपनी अच्छी है।

5 सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी (विश्व और भारत की)

दुनिया के हर देश में ज्यादातर चायनीस मोबाइल कंपनी के स्मार्टफोन्स देखने को मिलते है। लेकिन फिर भी सबसे ज्यादा मोबाइल एप्पल और सैमसंग ब्रांड के बिकते है। एप्पल कंपनी बाकि ब्रांड्स की तरह बहुत सारे मॉडल्स नहीं बनाती। यह सिर्फ उच्च गुणवत्ता वाले एप्पल आईफ़ोन बनाती है। दूसरी तरफ सैमसंग हर प्राइस रेंज को ध्यान में रखते मोबाइल बनाता है।

चायनीस कंपनी इन सबसे हट कर बजट मोबाइल बनाने पर ध्यान देती है। इसी कारण 10000 से 20000 के बजट में इनके फ़ोन सबसे ज्यादा सेल होते है। आइये अब समझते है सब मिला कर विश्व की बेस्ट मोबाइल ब्रांड कोनसी है।

दुनिया की 5 सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी

जिन मोबाइल को ग्राहक द्वारा सबसे ज्यादा पसंद और ख़रीदा जाता हो जाता हो। उन्ही मोबाइल बनाने वाली कंपनी को सबसे अच्छा कहा जा सकता है। पिछले कुछ सालो के आंकड़ों अनुसार निचे बताई गयी मोबाइल ब्रांड्स सबसे अच्छी है।

(1) Apple

एप्पल 45 साल पुरानी अमेरिकन कंपनी है। जो पिछले कही सालो से अपने बेहतरीन क्वालिटी स्मार्टफोन्स के कारण पुरे विश्व के ग्राहकों को खुश कर रही है। एप्पल के फोन रिलीज़ होते ही स्टोर पर लोगो की लाइने लगनी शुरू हो जाती है। ऑनलाइन वेबसाइट पर प्रीबुकिंग करने लगते है लोग।

हर कोई चाहता है उनके पास कटा हुआ एप्पल लोगो वाला मोबाइल हो। पर ये फ़ोन महंगे होने के कारण कुछ देशो में इसे कम ख़रीदा जाता है। दुनिया की सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी में एप्पल का स्थान कही सालो से सर्वोपरी रहा है।

(2) Samsung

साउथ कोरियन ब्रांड सैमसंग का इतिहास 80 साल से भी ज्यादा पुराना है। दुनिया के ज्यादातर सभी देशो में सैमसंग के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स मशहूर है। सैमसंग हर ग्राहक को ध्यान में रखते हुये मोबाइल बनाता है। और अपने हर छोटे बड़े फ़ोन में भरपूर क्वालिटी देता है।

सैमसंग के पास सबसे सस्ता मोबाइल 1 हजार का कीपैड वाला है। और महंगे फ़ोन की श्रेणी में सैमसंग फोल्ड मोबाइल आता है। जिसकी कीमत डेढ लाख के आसपास रहती है। सैमसंग कंपनी अच्छे मोबाइल बेचने के साथ अपनी बेहतरीन वारंटी सर्विस के लिए भी जानी जाती है।

(3) Xiaomi

लोग Xiaomi को Redmi और Mi के नाम से भी जानते है। यह एक चायनीस इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है जिसकी स्थापना 2010 में हुई थी। पिछले 10 सालो में Mi के Redmi Note फ़ोन पूरी दुनिया में फेमस हो चुके है। भारत में तो इसे इतना पसंद किया गया की ब्रांड को लगातार नये मोबाइल बनाने पड़े।

एमआई के मोबाइल बढ़िया फीचर्स और सस्ते प्राइस की वजह से हर किसी की पसंद बन गये है। आज यह ब्रांड मोबाइल के अलावा लैपटॉप, पावर बैंक, हेडफोन जैसे प्रोडक्ट्स भी बनाती है। भारत में चाइना के कही मोबाइल सेल होते है। लेकिन सबसे ज्यादा हाईएस्ट सेलिंग एमआई का ही होता है।

(4) Oppo

कही बार कुछ मास्टरमाइंड कंपनी दूसरी कंपनी से कम्पटीशन करने के बजाय। खुद की ही एक जैसी ब्रांड्स बना कर उन्हें आगे बढाती है। चाइना की कंपनी BBK Electronics ने भी ऐसा ही किया है। सबसे पहले ओप्पो को लॉन्च किया। फिर अच्छे कैमरा के लिए वीवो ब्रांड को लॉन्च किया।

प्रीमियम क्वालिटी स्मार्टफोन के लिए वनप्लस बनाया। अंत में प्रीमियम फ़ोन और सब कुछ अच्छा हो ऐसा रियलमी ब्रांड बनाया। इनका पहला ब्रांड ओप्पो आज विश्व का सबसे बड़ा चोथा मोबाइल कंपनी में आता है। ओप्पो को 2004 में चाइना मार्किट में शुरू किया गया था।

(5) Vivo

2015 के बाद एक ऐसा समय आ गया था, जिसमे सबको अच्छे कैमरा वाला स्मार्टफोन चाहिए था। ऐसे में 2009 में लॉन्च हुई कंपनी वीवो ने सबसे अच्छे कैमरा मोबाइल बनाना शुरू किया। इनके कैमरा में फोटो क्लिक करने पर क्वालिटी बहुत ही अच्छी मिलती थी।

इसी कैमरा फंक्शन के कारण विश्व भर के ग्राहकों को मोबाइल पसंद आने लगा। कंपनी ने ग्राहकों का प्रतिभाव देखते हुए इसी तरह के मोबाइल बनाना कार्यरत रखा। धीरे धीरे कर के कंपनी हाई सेल के साथ प्रॉफिट में आने लगी। आज 2021 में ये कंपनी विश्व स्तर में पांचवे स्थान पर है।

भारत की 3 सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी

एप्पल, सैमसंग जैसी कंपनी से तो हम सब परिचित है। लेकिन क्या आपको अपने देश की भारतीय मोबाइल ब्रांड के बारे में पता है। यह इंडियन ब्रांड्स विश्व स्तर पर तो हाई सेल नहीं कर पाती। लेकिन अपने भारत में अच्छा परफॉरमेंस कर लेती है।

(1) Micromax

चायनीस मोबाइल ब्रांड्स के सामने कोई भारतीय ब्रांड ठीक से टिक नहीं पा रहा था। ऐसे में 2020 में माइक्रोमैक्स ने In Note Series के मोबाइल लॉन्च किये। काफी बजट फ्रेंडली इन स्मार्टफोन्स को 1 लाख से ज्यादा बार ख़रीदा जा चूका। जिनमे से ज्यादातर ग्राहकों के पॉजिटिव रिव्यु ही मिले है।

वर्ष 2000 में बनी माइक्रोमैक्स शुरूआती समय में बहुत ही ज्यादा तेजी में थी। कही कीपैड मोबाइल और स्मार्टफोन द्वारा ग्राहकों को खुश किया। इनके ज्यादातर मोबाइल बहुत ही सस्ते और अच्छी क्वालिटी के होते है। साथ ही हर बार अपने नये मोबाइल में कुछ ख़ास फीचर्स देने की कोशिश करते है।

(2) Lava

2009 में बनी नोएडा स्थित लावा कंपनी अपने शुरूआती काल में अच्छा काम कर रही थी। लेकिन चायनीस कंपनी इंडियन मार्किट में आने के बाद लावा का धंधा कमजोर हो गया। फिर भी कुल मिला कर परफॉरमेंस देखते हुए लावा को आज भी भारत की सबसे बड़ी दूसरी मोबाइल ब्रांड मानी जाती है।

यदि आप इनके स्मार्टफोन खरीदना चाहो तो 10 हजार से निचे मिल जाते है। लेकिन फ़िलहाल इनकी तरफ से बहुत ही कम नये मॉडल्स आ रहे है। हमें नहीं पता ये भारतीय ब्रांड कब पहले जैसी फिर से खड़ी हो पायेगी।

(3) Karbonn

2009 में लॉन्च हुई इंडियन ब्रांड कार्बोन केवल बजट फ़ोन बनाने पर ही फोकस करती है। इनके सस्ते कीपैड मोबाइल हमेशा से ही लोगो की पसंद रहे है। 2015 के बाद कुछ सस्ते स्मार्टफोन भी लॉन्च किये थे। जो कुछ हद तक अच्छे चले, बाद में चायनीस ब्रांड ने आ कर इनका पावर कम कर दिया।

कार्बोन के सस्ते मोबाइल नेपाल और श्रीलंका तक फ़ैल चुके थे। फ़िलहाल इस ब्रांड का कोई नया स्मार्टफोन देखने को नहीं मिल रहा। बस अमेज़न जैसी वेबसाइट पर पुराने कीपैड मोबाइल देखने को मिल रहे है।

आशा करता हु सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी के बारे में पूरी जानकारी देने में सफल रहा हु। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

SabSastaa
Logo