Loha Price List Today 2023 | लोहा प्राइस लिस्ट टुडे 2023

Loha Price List Today 2023 अनुसार 1 किलोग्राम ओल्ड लोहे का रेट 45 से 55 रुपये है। यदि नया लोहा खरीदना हो तो आज का प्राइस 85 से 95 रुपये प्रति किलो है। लोहे को ज्यादा मात्रा में ख़रीदा जाये तो प्राइस सस्ता हो सकता है।

Loha Price List Today 2023 | लोहा प्राइस लिस्ट टुडे 2023

ग्लोबल डेटा की जानकारी अनुसार 2020 में लोहे की वैश्विक खपत 2,046.05 मिलियन टन थी। हर साल ये आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे है। जिसके पीछे वजह है पूरी दुनिया में लोहे का भरपूर उपयोग होना।

मशीन बनाने में या कंस्ट्रक्शन से जुड़े काम में लोहे का ज्यादा उपयोग होता है। अगर आप भी अपने किसी काम के लिए लोहा लेना चाहते है। तो पहले यहाँ बताई लोहा प्राइस लिस्ट टुडे की संपूर्ण जानकारी देख लीजिये।

Loha Price List Today 6th June 2023

Loha List Loha Rate Today Per Kg
New Loha 1Kg Price Today 85 To 95 Rupees
Old Loha 1Kg Price Today 40 To 50 Rupees

लिस्ट में आप देख सकते है की पुराने और नए लोहे के बिच में काफी अंतर है। ऐसा क्यों है? ये समझने के लिए पहले पुराना और नया लोहा क्या है? वो समझना होगा।

सामान्य रूप से लोहा 2 प्रकार में देखने मिलता है।

(1) New Loha

यह खदानों से निकाला गया नया लोहा होता है। जिसे मार्किट में बड़े स्तर के काम के लिए बेचा जाता है। जैसे इस तरह का लोहा बड़ी मशीन बनाने में, ट्रेन में या सरिया बनाने के लिए लिया जाता है।

फ़िलहाल इंडियन मार्किट में New Loha Price Today 85 से 95 रुपये के बिच में है। यदि कोई खरीददार नया लोहा ज्यादा मात्रा में खरीदता है। तो उसे मार्किट में चल रही कीमत से थोड़े सस्ते दाम भी मिल सकते है।

इंडस्ट्री स्टैंडर्ड के हिसाब से नए लोहे में 3 प्रकार की गुणवत्ता होती है। पहली सबसे हाई क्वालिटी मजबूत, दूसरी मध्यम स्तरीय गुणवत्ता और तीसरी लो क्वालिटी वाली होती है।

(2) Old Loha

न्यू लोहा एक समय के बाद पुराना होने लगता है। फिर उसे भंगार या रद्दी में बेचना पड़ता है। इस तरह का लोहा बड़े कामो में कम उपयोगी होता है।

मार्किट में प्रति किलो के हिसाब से Old Loha 1Kg Price Today 45 से 55 रुपये चल रहा है। ऐसा लोहा बड़ी कंपनी, इंडस्ट्री और लोगो के घरो में भी होता है।

पुराना लोहा खरीदने वाला सबसे पहले लोहे की गुणवत्ता देखता है। फिर जो सही लोहा है उसे ही वह खरीदता है। दूसरे बेकार के लोहे को वो नहीं लेता या उसके कम पैसे देता है।

लोहे के दाम कब गिरते है

अक्सर लोग चाहते है की वह सबसे सस्ते प्राइस में लोहे को ख़रीदे। इसीलिए लोहे के दाम गिरने का इंतजार करते है। तो आपको बता दे की लोहा सबसे सस्ता निम्नलिखित स्थितियों में होता है।

  • लोगो में डिमांड कम और लोहे की सप्लाई ज्यादा हो तब।
  • जून, जुलाई और अगस्त जैसे बारिश के मौसम में।
  • किसी जगह पर रखा लोहा ख़राब होने की स्थिति में आ जाये।
  • कोरोना जैसी महामारी की स्थिति में दाम गिरते है।

उपरोक्त स्थिति में लोहे के व्यापारी को सस्ती कीमत पर लोहा बेचना पड़ता है।

लोहे का उपयोग कहा होता है

पुराने लोहे का ज्यादा उपयोग नहीं होता। यदि वो पिघला कर कुछ बनाने के लायक है तो उसे फिर से नया रूप दिया जाता है। अन्यथा ये ज्यादा कुछ काम का नहीं होता।

नए लोहे के कही उपयोग होते है, जिसकी जानकारी निचे बताई है।

  • लोहे का सरिया बनाने में
  • मशीन की बनावट में
  • वाहन के पार्ट्स तैयार करने में
  • दरवाजा और जाली के लिए
  • ट्रेन और उसकी पटरी में
  • लोहे का मजबूत पाइप
  • बड़े स्तर के ब्रिज निर्माण में

इस तरह जरुरत अनुसार लोहे का विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है।

आशा करता हु Loha Price List Today 2023 की अच्छी जानकारी दे पाया हु। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

Karanveer

Karanveer

में पिछले 6 साल से ब्लॉग्गिंग कार्य द्वारा जुड़ा हूँ। मुझे ऑनलाइन शॉपिंग और प्रोडक्ट रिव्यु की जानकारी लिखना अच्छा लगता है।

SabSastaa
Logo