संपूर्ण शिव पुराण कथा (Shiv Puran Pdf In Hindi)

भारत के 18 पुराणों में से एक है शिव पुराण। जिसमे शिव के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए शिव महिमा के बारे में बताया है। यदि आप संपूर्ण शिव पुराण कथा पढ़ना चाहते है तो ऑनलाइन Shiv Puran Pdf In Hindi उपलब्ध है।

संपूर्ण शिव पुराण कथा (Shiv Puran Pdf In Hindi)

यह महर्षि वेदव्यास द्वारा लिखीत शिव पुराण की ओरिजिनल Pdf File है। असली किताब का मजा उठाना है तो ऑनलाइन अमेज़न से बुक ऑर्डर भी कर सकते है। जहा शिव पुराण की कीमत ₹300 से ₹700 के बिच में रहती है।

शिव पुराण कथा (Shiv Puran Pdf In Hindi)

Shiv Puran Pdf Download

Author Ved Vyas
Pages 845
Size 9.97 MB
Publisher Manoj Publication
Location Google Drive
Provider Sabsastaa

Download PDF

ऊपर बताई पीडिएफ बुक भारत की सबसे अच्छी Shiv Puran Pdf In Hindi है। जिसके द्वारा आपको संपूर्ण शिव ज्ञान मुफ्त में मिल जायेगा। इस Pdf Book को आप अपने मोबाइल या लैपटॉप पर पढ़ सकते है।

यदि आप पीडीएफ बुक फाइल नहीं पढ़ना चाहते और ओरिजिनल किताब अपने हाथ में चाहिए। तो थोड़े पैसे खर्च करने के लिए तैयार हो जाये। और निचे बताये 3 Best Shiv Puran पुस्तक को अमेज़न से ऑर्डर करे।

(1) Sankshipt Shiv Puran

Sankshipt Shiv Puran

Author Hanuman Prasad
Publication 2011
Positive Review 95%
Star Rating 4.7/5

ओरिजिनल शिव पुराण किताब 800 से ज्यादा पेज की है, जिसे संस्कृत भाषा में लिखा गया है। इस असली किताब को सामान्य इंसान आसानी से समझ नहीं सकता। इसलिए भारत में अधिकतर लोग शिव पुराण इन हिंदी गीता प्रेस बुक पढ़ना पसंद करते है।

इस पुस्तक को ऑथर हनुमान प्रसाद ने संक्षिप्त रूप दिया है। यानी शिव पुराण में दी केवल जरुरी बातों को शॉर्ट और हिंदी भाषा में समझाया है। साथ ही पढ़ने में सरलता रहे इसलिए किताब में चित्र और बड़े फोंट्स दिए है।

भगवान शिव और उनकी बनायीं सृष्टि के बारे में संपूर्ण ज्ञान प्राप्त करना है। तो यह Shiv Puran Book आपके लिए सर्वश्रेष्ठ है। किताब में शिव के भव्यतम व्यक्तित्व और शिक्षाप्रद कथाओं की सुंदर जानकारी है।

विशेषताएं

  • Shiv Puran में 24 हजार श्लोक के बारे में बताया है।
  • शिव ने ब्रम्हा और विष्णु को सौंपे कार्य की जानकारी है।
  • पुस्तक शिव-भक्ति और महिमा समझने के लिए श्रेष्ठ है।
  • शिव पूजा-अर्चना कैसे करनी है वो समझ आता है।

कीमत

ऑनलाइन अमेज़न पर Shiv Puran Book की कीमत ₹280 है। इस कीमत पर हमें एक बढ़िया Hardcover Book मिलती है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(2) Shiv Puran Sampurna

Shiv Puran Sampurna

Author Sawan
Publication 2005
Positive Review 90%
Star Rating 4.6/5

अपने जीवन को शिव ज्ञान से भर देना चाहते है। तो थोड़ा ज्यादा समय निकाल कर संपूर्ण शिव पुराण पढ़ना होगा। यह लेटेस्ट वर्सन में तैयार की गयी Original Book है। जिसमे 11 खंड और 7 संहिता रचना का ज्ञान है।

किताब मनोज पब्लिकेशन द्वारा बनायीं गयी है। जिसमे सरलता से पढ़ सके ऐसे बड़े हिंदी फोंट्स देखने मिलते है। साथ ही कोई भारी भरखम भाषा का प्रयोग नहीं किया, जिससे ज्ञान ग्रहण करने में कोई दिक्कत नहीं होती।

यह कुल 768 पेज की बुक है, जो हमें शिव की महानता से परिचित करवाती है। जिसमे शिव जीवनी, सृष्टि सर्जन, तपस्या और रावण भक्ति की जानकारी है। वैसे तो Shiv Puran में कुल 12 संहिता है, लेकिन इस किताब में जरुरी 7 संहिता ही दी है।

विशेषताएं

  • किताब में 11 खंड और 7 संहिता की पूरी जानकारी है।
  • संपूर्ण शिव पुराण कथा सरल हिंदी भाषा में समझाया है।
  • पढ़ने में आसानी हो इसलिए चित्र और बड़ी लिखावट है।
  • यह पुस्तक मजबूत Harcover के साथ मिलता है।

प्राइस

768 पेज की इस Shiv Puran Sampurna बुक का प्राइस ₹660 है। अमेज़न किंडल एडिशन में आप इसे मात्र 100 रुपये में पढ़ सकते है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(3) Shree Shiv Puran

Shree Shiv Puran

Author Ved Vyas
Publication 2012
Positive Review 97%
Star Rating 4.9/5

यदि आप सच में संपूर्ण Original Shiv Puran पढ़ने की क्षमता रखते है। तो में आपसे कहुगा 2 Book Set में उपलब्ध Shree Shiv Puran पढ़े। जिसमे सचित्र के साथ मूल संस्कृत श्लोक दिए है।

किताब के मुख्य लेखक महाभारत के रचयिता वेद व्यास जी है। किताब के दोनों सेट मिला कर कुल 2160 पेज की यह बुक होती है। इसमें सब कुछ श्लोक और उसके मतलब के साथ बारीकी से बताया है।

आप यु समझ लो वही पढ़ने मिलेगा जो पुरातन काल में वेदव्यास ने लिखा था। पब्लिशर गीता प्रेस गोरखपुर द्वारा इस किताब को खूब सुंदर रूप दिया गया है। जिससे पढ़ने वाले वाचकों को किताब का पूरा मजा आता है।

विशेषताएं

  • संपूर्ण शिव कथा 2 सेट में ओरिजिनल मिलती है।
  • किताब में 24 हजार श्लोक और 12 संहिताए है।
  • संस्कृत श्लोक के साथ सरल हिंदी अनुवाद है।
  • किताब मजबूत Hardcover के साथ मिलती है।

कीमत

ऑनलाइन यह किताब डिजिटल कॉपी या किंडल एडिशन में उपलब्ध नहीं है। इसे केवल कीमत ₹765 में ऑनलाइन ऑर्डर कर के घर पे मंगवा सकते है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

शिव पुराण की कहानियाँ क्या है

महादेव शिव के जीवन चरित्र पर आधारित Shiv Puran में कही कहानियाँ दी है। जैसे शिव के साथ भगवान विष्णु और ब्रम्हा जी की निम्नलिखित कहानी मशहूर है।

एक बार भगवान नारायण नदी में नहा रहे थे। तब उनकी नाभि से एक सुंदर कमल प्रकट हुआ। पुराण अनुसार उस कमल में भगवान ब्रम्हा जी थे। ब्रम्हा मायावश में होने के कारण अपनी इस उत्पत्ति के कारण को नहीं जान पाये।

इस स्थिति में ब्रम्हाजी को एक आकाशवाणी होती है की तपस्या करो। 12 वर्ष तपस्या करने के बाद भगवान विष्णु ने उन्हें दर्शन दिए। विष्णु के सामान्य स्वरुप को ब्रम्हा समझ नहीं पाए और उनसे युद्ध करने लगे।

तब दोनों के युद्ध को शांत करने के लिए एक ज्योतिलिंग प्रकट हुआ। दोनों बड़े आश्चर्य के साथ इसे देखने लगे। इसे समझने के लिए ब्रम्हा हंस और विष्णु वाराह स्वरुप धारण कर के ऊपर-निचे गये। लेकिन दोनों ही ज्योतिलिंग के शुरुआत या अंत को पता नहीं कर पाए।

इसी रहस्य को जानने में दोनों के 100 वर्ष बीत गए। फिर एक दिन उन्हें ओंकार शब्द का नाद सुनाई दिया और पंचमुखी मूर्ति दिखाई पड़ी। वह शिव का स्वरुप था, जिसे ब्रम्हा और विष्णु ने प्रणाम किया।

फिर महादेव शिव ने कहा “तुम दोनों मेरे ही अंश से उत्पन्न हुए हो।” आगे चल कर शिव ने ब्रम्हा को सृष्टि की रचना करने का कार्य सौंपा। दूसरी तरफ विष्णु को सृष्टि का पालन करने के लिए कहा। इस तरह Shiv Puran की एक बेहतरीन कहानी का अंत होता है।

शिव पुराण की 12 संहिताओं का नाम

मुख्य शिव पुराण में कुल 12 संहिताओं के बारे में बताया है, जिनके नाम निचे अनुसार है।

  1. कैलाश संहिता
  2. धर्म संहिता
  3. विध्नेश्वर संहिता
  4. रूद्र संहिता
  5. वैनायक संहिता
  6. रूद्र एकादश संहिता
  7. वायवीय संहिता
  8. भौम संहिता
  9. शत रूद्र संहिता
  10. मात्र संहिता
  11. कोटि रूद्र संहिता
  12. सहस्त्र कोटि संहिता

शिव की इन संहिताओं को पढ़ने-लिखने या समझने से मनुष्य के पाप नष्ट हो जाते है। मनुष्य संपूर्ण ज्ञान से भर जाता है और जीवन को अच्छे से जीता है। साथ ही वह शिव ज्ञान द्वारा अन्य लोगो के जीवन को भी बेहतर बना सकता है।

आशा करता हु Shiv Puran की संपूर्ण जानकारी देने में सफल रहा हु। जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे।

SabSastaa
Logo