8 Best Behoshi Ki Dawa Medicine Name (बेहोशी की दवा)

हॉस्पिटल वेबसाइट Stjude बताती है की Behoshi Ki Dawa एनेस्थिसिया है। जिसे चिकित्सा प्रक्रिया या सर्जरी में उपयोग की जाती है। जिससे मरीज को बड़े दर्द का कम एहसास होता है। इसके अलावा क्लोरोफॉर्म और कुछ अन्य टेबलेट्स भी है। जिससे व्यक्ति बेहोशी की अवस्था में जा सकता है।

7 Best Behoshi Ki Dawa Medicine Name (बेहोशी की दवा)

इस तरह की मेडिसिन किसी विशेष परिस्थिति में डॉक्टरी सलाह के आधार पर दी जाती है। जैसे व्यक्ति के हाथ का ऑपरेशन है। तो उस हिस्से को बेहोशी की दवा द्वारा सुन्न कर दिया जायेगा। कोई बड़ी सर्जरी है तो व्यक्ति को पूरी तरह बेहोश करेंगे।

यदि आपको नहीं पता की बेहोशी क्या होती है। तो बता दू व्यक्ति जिस परिस्थिति में होश गुमा दे उसे बेहोशी कहते है। अक्सर मेडिकल क्षेत्र में इस स्थिति में मरीज को लाया जाता है। पर हक़ीक़त में हम आम आदमी ऐसा नहीं कर सकते।

हमें कोई ऐसी Behoshi Medicine चाहिए, तो डॉक्टर और गवर्नमेंट दोनों की संमति चाहिए। सामान्य उपयोग में हम नींद की टेबलेट या स्प्रे इस्तेमाल में ले सकते है। जो बेहोशी की दवा जैसा ही काम करेगा। आज की जानकारी ऐसी ही मेडिसिन पर आधारित है।

8 Best Behoshi Ki Dawa Medicine Name

लोग सोचते है बेहोशी की दवा चोरी, लूटपाट या किसी गलत काम करने के लिए उपयोगी है। लेकिन हक़ीक़त में इसका सबसे ज्यादा और बेहतर उपयोग मरीजों के लिए है।

कही बड़े ऑपरेशन और सर्जरी में मरीज को दर्द से बचाना होता है। ऐसे में Behoshi Ki Dawa Spray मरीज को दी जाती है। जिससे उसका इलाज सफलतापूर्वक हो जाये और कम दर्द हो।

इसके अलावा सामान्य जीवन में कोई डिप्रेशन, तनाव या अनिंद्रा से पीड़ित है। तो वो नींद की दवा ले सकता है, जो बेहोशी जैसी ही अवस्था देती है। यहाँ निचे 8 बेस्ट बेहोशी की दवा पर पूरी जानकारी बताई है।

8 BEST MEDICINE LIST

(1) Carbamide Forte Melatonin Spray

Carbamide Forte Melatonin Spray

Sleep Time 7 To 8 Hours
Best For Natural Sleep
Need Prescription No
Price ₹290

अक्सर लोग किसी को बेहोश करने के लिए स्प्रे इस्तेमाल करना पसंद करते है। हम सोचते है फिल्मो की तरह स्प्रे सुंघाते ही सामने वाला बेहोश हो जायेगा। लेकिन हक़ीक़त में मार्किट में मिल रहे Melatonin Spray से ऐसा नहीं होता।

यह स्प्रे खास कर अनिंद्रा (Insomnia) की समस्या दूर करने के लिए बनाये होते है। जो अपना असर दिखाने में 30 से 40 मिनट तक का समय ले सकते है। ऑनलाइन सबसे अच्छा मेलाटोनिन स्प्रे कार्बामाइड फोर्टे ब्रांड का है

इस स्प्रे में 5 एमजी मेलाटोनिन और एक्टिव इंग्रेडिएंट में Vitamin B12 है। स्प्रे ऑरेंज फ्लेवर के साथ आता है, जिससे इसका स्वाद मिलता है। रात को सोने के आधे घंटे पहले अपनी जीभ (टंग) पर यह स्प्रे यूज़ करना है।

आप देखेंगे 30 मिनट के अंदर नींद आने लगेगी और बेहोशी जैसा लगेगा। सुबह उठने पर तन-मन ताजगी और फुल एनर्जी से भर जाता है। इस बेहोशी के स्प्रे को खरीदना चाहो, तो अमेज़न से प्राइस ₹290 में ले सकते है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(2) Mankind Clonafit 0.50 MD

Mankind Clonafit 0.50 MD

Sleep Time 6 To 8 Hours
Best For Anxiety, Sleep
Need Prescription Yes
Price ₹28

क्लोनाफिट टेबलेट डॉक्टर की पर्ची द्वारा मिलने वाली दवा है। यह खास कर अशांत मन और अनिंद्रा की समस्या दूर करने के लिए बनायीं है। टेबलेट को बिना खाये या खाने के बाद दोनों तरह लिया जा सकता है।

यह 0.5 Md होने के कारण मुँह या पानी में तुरंत पिघल जाती है। क्लोनाफिट टेबलेट दिमाग में उन केमिकल को रिलीज़ होने से रोकती है जिनसे Anxiety होती है। साथ ही यह थकान की फीलिंग को भी कम करती है।

मैनकाइंड ब्रांड की तरफ से बनी Clonafit Behoshi Ki Dawa कुछ ही मिनट में इंसान को सुला सकती है। दवाई लेने पर इंसान एक गहरी नींद की अवस्था में चला जाता है। जिससे उसका दिमाग पूरी तरह शांत रहता है।

इसके साइड इफ़ेक्ट या नुकसान की बात करे। तो टेबलेट की आदत लगना, चक्कर आना और थकान है। इस टेबलेट को उपयोग में लेने के लिए केवल मुँह में रखना है। इसे चबाना या निगलना नहीं है, टेबलेट अपने आप पिघल जाएगी।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(3) Pfizer Ativan 2 Mg Tablet

Pfizer Ativan 2 Mg Tablet

Sleep Time 6 To 8 Hours
Best For Anxiety, Depression
Need Prescription Yes
Price ₹70

यदि कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा डिप्रेशन या तनाव की स्थिति में रहता है। तो डॉक्टर उसे Behoshi Ki Dawa Medicine Name Ativan देते है। जिससे उसे बेहोशी की अवस्था में ही 6 से 8 घंटे की नींद मिलती है।

यह फाइज़र कंपनी द्वारा बनायीं गयी मेडिसिन है। जिसे बिना डॉक्टर प्रेस्क्रिप्शन के ख़रीदा नहीं जा सकता। इस टेबलेट को लेने का तरीका बड़ा आसान है। बस एक गोली मुँह में रख देनी है, टेबलेट अपना काम शुरू कर देगी।

टेबलेट का अधिक डोज़ या गलत तरीके से लेने पर कुछ साइड इफ़ेक्ट हो सकते है। जैसे भ्रम की स्थिति, शुष्क मुँह, सिरदर्द, कब्ज और कमजोरी। इसे डॉक्टर की सलाह आधारित दिन में केवल 1 बार लेना चाहिए।

अक्सर हम अपने जीवन में कही परिस्थितियों को लेकर अंदर से घबरा जाते है। ऐसे में हमें नींद नहीं आती और गलत विचार दिमाग में घूमते रहते है। इसी Anxiety के इलाज में Ativan 2 Mg Tablet बनायीं है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(4) Valium Diazepam Tablet

Valium Diazepam Tablet

Sleep Time 7 To 8 Hours
Best For Tension, Sleep
Need Prescription Yes
Price ₹13

डायजेपाम टेबलेट चिंता से सम्बंधित विकारो को दूर करने के लिए बनायीं गयी है। इस टेबलेट को मिर्गी की स्थिति में, शराब की लत छुड़ाने में और बेहोशी के लिए उपयोग किया जाता है।

इस टेबलेट का सेवन करने पर व्यक्ति को कुछ ही मिनटों में गहरी नींद आने लगती है। मस्तिष्क अपनी उच्च चिंताजनक गतिविधियों को कम करता है। कुल मिला कर गहरी नींद द्वारा बेहोशी जैसी स्थिति बन जाती है।

इस स्थिति में व्यक्ति के संपूर्ण शरीर और दिमाग को आराम मिलता है। डॉक्टर के कहे अनुसार टेबलेट का उपयोग करने पर पुरे फायदे मिलते है। कभी भी डायजेपाम गोली का ओवरडोज़ न लीजिये।

टेबलेट के नुकसान में चक्कर आना, कमजोर याददास्त होना, उलझन, थकान सामान्य है। टेबलेट का कोर्स पूरा करने पर समस्या से राहत मिल जाती है। फिर इसे बंद करे तो कोई भी साइड इफ़ेक्ट देखने नहीं मिलते।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(5) Sun Pharma Nexito Forte Tablet

Sun Pharma Nexito Forte Tablet

Sleep Time 6 To 8 Hours
Best For Anxiety, Tension
Need Prescription Yes
Price ₹130

जिस व्यक्ति को डिप्रेशन, टेंशन, घबराहट या चिंता है। उसे डॉक्टर की सलाह अनुसार Nexito Forte Tablet द्वारा आराम देना जरुरी है। यह एक मात्र Behoshi Ki Dawa है जो Double Power से काम करती है।

टेबलेट में Escitalopram और Clonazepam ऐसे दो कन्टेंट है। यह दोनों मिल कर दिमाग को पूरी तरह रिलैक्स कर देते है। साथ ही Anxiety की परिस्थिति घटाने का कार्य करते है। जिससे मरीज अच्छी नींद ले पाता है।

यह कन्टेंट मूड को बेकार बनाने वाले केमिकल को रोकता है। और मूड को अच्छा बनाने वाले केमिकल को रिलीज़ होने देता है। टेबलेट का उपयोग डॉक्टर की सलाह अनुसार किया जा सकता है।

कुछ लोगो को दिन में 1 टेबलेट की जरुरत होती है, तो कुछ को 2 टेबलेट। इसे लेने का सबसे अच्छा समय है, रात में खाना खाने के बाद। टेबलेट ज्यादा खाने पर सेक्स प्रॉब्लम, थकान, उल्टी की समस्या हो सकती है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(6) NS Behosh Karne Wala Spray

Behosh karne wala spray

मेलाटोनिन, एल-थेनिन और एल-ट्रीप्टोफन में वह क्षमता है जो व्यक्ति को जल्दी सुला सकती है। ऊपर फोटो में बताये नूट्रीशार्क बेहोश करने वाला स्प्रे में ये तीनो चीज़े शामिल है। जिसका उपयोग करने पर व्यक्ति नींद की स्थिति में चला जाता है।

यदि आप नींद के लिए कोई टेबलेट या कैप्सूल का सेवन करते है। तो हो सकता है लम्बे समय में आपको ऐसी दवाई नुकसान करे। लेकिन मेलाटोनिन स्प्रे का इस्तेमाल करने पर कोई बड़े नुकसान देखने नहीं मिलते।

यह मेडिसिन खास स्लीप साइकिल को बेहतर करने के लिए बनायीं है। दुकान पर यह Behosh karne ka medicine नूट्रीशार्क स्प्रे के नाम से मिल जाती है। जिसकी 30 एमएल स्प्रे बोतल के लिए प्राइस ₹390 चुकाने पड़ते है।

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद का होना जरुरी है। यह स्प्रे 20 से 30 मिनट में अपना असर दिखा कर आपको बेहोशी जैसी अवस्था में ला देगा। फिर आप पूरी रात एक गहरी नींद का बेहतर अनुभव ले पाएंगे।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(7) Neon Laboratories Mezolam Tablet

Neon Laboratories Mezolam Tablet

Sleep Time 7 To 8 Hours
Best For Insomnia
Need Prescription Yes
Price ₹25

किसी व्यक्ति को बेहोश करने के लिए या नींद में लाने के लिए मेजोलम पावरफुल टेबलेट है। यह टेबलेट ज्यादातर सभी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाती है। मेजोलम सिरप और इंजेक्शन के रूप में भी उपलब्ध है।

कुछ मरीजों में टेबलेट के साइड इफ़ेक्ट देखने मिले है। जैसे छाती में दर्द, अनियमित हृदय गति, उल्टी, थकान, सिरदर्द वगेरा। इस Behoshi Ki Dawa को मेडिकल में Light Anesthesia की तरह यूज़ किया जाता है।

जिससे व्यक्ति को शॉर्ट टर्म में दर्द और Insomnia से राहत मिलती है। 10 Mezolam Tablet मेडिकल दुकान पर ₹25 में मिल जाती है। इसे तभी उपयोग में ले जब मरीज अनिंद्रा या तनाव से गुजर रहा हो।

यूट्यूब पर कही वीडियोस है, जिसमे गलत काम के लिए टेबलेट का उपयोग करने के बारे में बताया है। लेकिन आप ऐसा बिलकुल भी मत करे। क्यों की मेज़ोलाम से मरीज इतना बेहोश नहीं होता की उसे कुछ समझ ना आये।

(8) Chloroform Behoshi Ki Medicine

Chloroform Behoshi Ki Medicine

Sleep Time 20 To 90 Minute
Best For Surgery, Treatment
Need Prescription Yes
Price ₹750 To ₹1500

आपने फिल्मों में जरूर देखा होगा की किसी को रुमाल पर एक लिक्विड डाल कर सुंघाते है। यह क्लोरोफॉर्म होता है, जिससे व्यक्ति 10-15 सेकंड में बेहोश हो जाता है।

हक़ीक़त में क्लोरोफॉर्म लिक्विड अपना असर दिखाने में 1 से 20 मिनट तक का समय ले सकता है। लिक्विड से बेहोशी की स्थिति 30 से 90 मिनट तक बनी रहती है।

आज से 100 साल पहले मेडिकल क्षेत्र में डॉक्टर इस क्लोरोफॉर्म का इस्तेमाल करते थे। पर बहुत ज्यादा साइड इफ़ेक्ट होने की वजह से इसे अब ज्यादा इस्तेमाल में नहीं लिया जाता। भारत में तो क्लोरोफॉर्म पर पूरी तरह प्रतिबंध है।

बेहोशी की दवा एनेस्थिसिया की जानकारी

हॉस्पिटल में डॉक्टरों द्वारा बेहोशी के लिए एनेस्थिसिया सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली दवा है। इस दवा की मदद से बड़े ऑपरेशन में होते दर्द को कम किया जाता है।

एनेस्थिसिया Behoshi Ki Dawa के मुख्य तीन प्रकार है

  1. General Anesthesia – किसी का बड़ा एक्सीडेंट हुआ है, जिसमे सारे शरीर पर चोट लगी है। तो ऐसे मरीज को संपूर्ण बेहोश कर के ऑपरेशन करना होगा। इस स्थिति में जनरल एनेस्थिसिया दिया जाता है। जिससे व्यक्ति पूरी तरह बेहोशी की अवस्था में रहता है।
  2. Regional Anesthesia – शरीर के किसी खास क्षेत्र का ऑपरेशन या सर्जरी करनी हो। तो उस क्षेत्र को रीजनल एनेस्थिसिया द्वारा बेहोश कर दिया जाता है। जैसे मरीज के पैरो की सर्जरी है तो पुरे पैर को सुन्न कर देंगे।
  3. Local Anesthesia – मरीज को कोई सामान्य घाव या चोट है तो उसमे लोकल एनेस्थिसिया दिया जाता है। जैसे 1-2 कट है तो उस छोटे स्थान पर लोकल एनेस्थिसिया स्प्रे करेंगे।

इस तरह अलग-अलग स्थिति में कम/ज्यादा एनेस्थिसिया दे कर मरीज को दर्द का कम एहसास दिलाया जाता है।

सवाल जवाब (FAQ)

बेहोशी की दवा और स्प्रे से सम्बंधित अधिकतर सवालो के जवाब नीच दिए है।

(1) बेहोश करने वाला टेबलेट का नाम क्या है?

मार्किट में ज्यादा प्रचलित बेहोशी की टेबलेट का नाम क्लोनाफिट है। जिसे मेडिसिन कंपनी मैनकाइंड बनाती है।

(2) बेहोशी की दवा कहा मिलती है?

यहाँ लिस्ट में बताई बेहोशी मेडिसिन आपको मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी। या आप चाहे तो ऑनलाइन मेडिसिन वेबसाइट से भी दवाई ऑर्डर कर सकते है।

(3) बेहोश करने का सिंपल तरीका क्या है?

किसी आपातकालीन स्थिति में निचे बताये गए स्टेप्स द्वारा व्यक्ति बेहोश हो सकता है।

  • पहले शरीर में हो सके उतनी ज्यादा हवा भर लेनी है।
  • फिर हवा को तेजी से जहा तक संभव हो बहार निकाले।
  • हवा बहार निकल जाने पर तुरंत मुंह/नाक बंद कर लेना है।
  • ऐसे ही स्थिति में 5 से 10 सेकंड तक बने रहना है।
  • अगली बार फिर यह प्रक्रिया करे और अधिक समय हवा रोके।
  • हवा रोकने और छोड़ने के इसी प्रयास में बेहोशी हो सकती है।

यह बेहोशी केवल कुछ मिनटों के लिए होती है। फिर आप जैसे थे वैसी अवस्था में वापस आ जायेगे।

(4) बेहोश करने की दवा ऑनलाइन ले सकते है?

हा बिलकुल, आप यहाँ दी गयी लिंक द्वारा अमेज़न से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है।

(5) बेहोश को इंग्लिश में क्या कहते है?

बेहोशी की स्थिति को इंग्लिश मीनिंग में Unconscious या Senseless कह सकते है।

आशा करता हु 8 Best Behoshi Ki Dawa के बारे में पूरी जानकारी दे पाया हु। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

SabSastaa
Logo