आज पीतल का रेट क्या है 2024 | पीतल कितने रुपये किलो है

आज 18th April 2024 अनुसार पीतल का रेट 300 से 320 रुपये प्रति किलो है। यदि पीतल के बर्तन खरीदने हो तो बनावट अनुसार 500 से 1,500 रुपये तक प्राइस देखने मिलता है।

आज पीतल का रेट क्या है 2024 | पीतल कितने रुपये किलो है

अधिकतर लोग 2 तरह की स्थिति में पीतल का भाव देखना चाहते है।

  • पुराना पीतल बेचना हो तब
  • नया पीतल खरीदना हो तब

आपके घर में कही सालो से पड़ा पीतल का सामान या बर्तन है? तो उसे पुराना पीतल कहेगे। इस तरह का पीतल बेचने पर 150 से 250 रुपये तक का रेट मिलता है।

यदि आप पीतल के नए बर्तन या कोई सामान खरीदना चाहते है? तो इसे नया पीतल कहते है। नए पीतल में गुणवत्ता और बनावट के आधार पर दाम होता है। जैसे अधिकांश पीतल बर्तन 500 से 1,500 रुपये के बिच में मिल जाते है।

₹49 में सस्ती शॉपिंग करे 🔥 Go Now

आज पीतल का रेट क्या है (Pital Ka Rate 2024)

फ़िलहाल 1 किलोग्राम पीतल का प्राइस 300 से 320 रुपये के बिच में है। इसके अलावा मार्किट में पीतल का रेट क्या चल रहा है? ये जानने के लिए 1 किलोग्राम पीतल से बने सामान या बर्तन के रेट देखे। इससे हर बनावट में पीतल का भाव पता चलता है।

पीतल का सामान पीतल का रेट
पीतल की मूर्ति 1,200 से 1,800 रुपये
पीतल का घंट 900 से 1,500 रुपये
पीतल की कढ़ाई 1,200 से 1,500 रुपये
पीतल की थाली 1,200 से 1,600 रुपये
पीतल का लोटा 800 से 1,200 रुपये

ध्यान दीजिये : यहाँ दर्शाये भाव ऑनलाइन मिलने वाले Brass Products पर आधारित है। इन प्रोडक्ट्स की लेटेस्ट प्राइस निचे देख सकते है।

पीतल की जानकारी

यदि आपको पीतल के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता और जानना चाहते है? तो यहाँ बताई जानकारी आपके लिए ही है।

(1) पीतल क्या है?

पीतल 2 धातुओं को मिला कर बनाया जाता है, जो तांबा और जस्ता है। सिर्फ यही दो धातुओ का मिश्रण हो तो शुद्ध पीतल (Pure Brass) बनता है।

(2) पीतल का उपयोग कहा होता है?

निम्नलिखित सामान में पीतल का ज्यादा उपयोग होता है।

  • पीतल के बर्तन
  • वाद्ययंत्र बनाने में
  • लॉक के लिए
  • इलेक्ट्रिक प्लग में
  • हॉर्न और बेल में
  • पीतल मूर्तियों में
  • विद्युत क्षेत्र में
  • पीतल के गहने

(3) पीतल की विशेषता क्या है?

पीतल सोने के समान दिखने और चमकने वाली धातु है। जो जंग प्रतिरोधक होने के कारण कही सालो तक अच्छी रहती है। यह धातु विद्युत चालकता को आसानी से पसार कर सकती है। इसी कारण इलेक्ट्रिक प्लग और सॉकेट में पीतल का इस्तेमाल होता है।

गुणकारी धातु पीतल से बने बर्तन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते है। यह एक सॉफ्ट मेटल है, जो म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट के लिए बहुत अच्छा होता है। यह प्राइस में बहुत ज्यादा महंगा नहीं और उपयोग करने में भी आसान है।

(4) पीतल का सामान कहा से ख़रीदे?

यदि आप पीतल धातु के बर्तन या सामान खरीदना चाहते है। तो इसमें ध्यान देना है की वह ओरिजिनल पीतल का हो। जिसके लिए आप किसी अच्छी बर्तन की दुकान से खरीदी कर सकते है।

या ऑनलाइन अमेज़न जैसी वेबसाइट पर रेटिंग के आधार पर बेहतरीन पीतल बर्तन को खरीद सकते है। इस तरह का सामान ऑनलाइन थोड़ा महंगा मिलेगा, लेकिन गुणवत्ता में अच्छा और असली होगा।

आशा करता हु पीतल का रेट सम्बंधित पूरी जानकारी देने में सफल रहा हु। इस स्पेशल जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Karanveer
Karanveer

में करनवीर पिछले 8 साल से Content Writing के कार्य द्वारा जुड़ा हूँ। मुझे ऑनलाइन शॉपिंग, प्रोडक्ट रिव्यु और प्राइस लिस्ट की जानकारी लिखना अच्छा लगता है।

SabSastaa
Logo