30 बेहतरीन पंजाबी पगड़ी (Punjabi Pagdi) और उन्हें बांधने का तरीका

पंजाब राज्य की संस्कृति को भारत के साथ पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है। वहा के पहनावे द्वारा हम अच्छी तरह उनकी संस्कृति को जान सकते है। पंजाब के सिख, सरदार और कुछ अन्य जाती के लोग पंजाबी पगड़ी (Punjabi Pagdi) पहनावे में लेते है।

30 बेहतरीन पंजाबी पगड़ी (Punjabi Pagdi) और उन्हें बांधने का तरीका

यह इतनी डिज़ाइनर और सुंदर होती है की शादी जैसे अवसर पर भी लोग इसे पहनते है। समय के साथ पगड़ी को लोग सिर्फ धर्म ही नहीं बल्कि एक फैशन के रूप में भी देखने लगे है। जिस कारण 2023 में बेहतरीन डिज़ाइन से बनी पगड़ी बाजार में मिल रही है।

एक अच्छी पगड़ी खरीदने के लिए कुछ जरूरी बाते ध्यान में रखनी चाहिए। जैसे,

  1. मटेरियल क्वालिटी
  2. अच्छी डिज़ाइन
  3. बेहतर कम्फर्टनेस
  4. कपडे की लंबाई
  5. सही फिटिंग
  6. सस्ता प्राइस

इन मुख्य बिंदु अनुसार सब सही मिले तो हम एक बेहतर पगड़ी खरीदने में सफल रहते है।

30 बेहतरीन पंजाबी पगड़ी (Best Punjabi Pagdi)

आज-कल पगड़ी की अनेक बेहतरीन डिज़ाइन और वैरायटीज मार्किट में उपलब्ध है। उनमे से चुनना मुश्किल हो जाता है की हमारे लिए क्या अच्छा है। इसी समस्या का हल करते हुए हमने 30 बेस्ट पंजाबी पगड़ी की फोटो लिस्ट बनाई है।

(1) Stylish Punjabi Pagdi Design

Stylish Paghdi Design (1)

यदि आपको स्टाइलिश लुक पाना है, तो कुछ इस तरह की पगड़ी ट्राई कर सकते है। जो संपूर्ण काले रंग की है, इसे पहन कर आप अट्रेक्टिव लुक पा सकते है। कॉलेज जाते लड़को के लिए ऐसी पगड़ी बेस्ट ऑप्शन है।

Stylish Paghdi Design (2)

ज़्यादातर पंजाबी एक्टर हमे इस तरह की पगड़ी पहने हुए नज़र आते है। ऐसी पगड़ी डिज़ाइन में सिंपल और पहनने में आरामदायक होती है। ऐसी सिख पगड़ी को ज़्यादातर फॉर्मल वियर के साथ पहना जाता है।

Stylish Paghdi Design (3)

प्रॉपर पंजाबी लुक देती ये पगड़ी ज़्यादातर लोगो की पसंद है। त्योहारों के दौरान पारंपारिक कपड़ो के साथ इसे पहनने पर आपको अच्छा लुक मिलता है। यह पगड़ी लाल रंग की है, जिसका कपडा बेहद नरम और टिकाऊ है।

Stylish Paghdi Design (4)

पहले के जमाने में सिख धर्म के लोग ऐसी बड़ी और लेयर्स वाली पगड़ी ज्यादा पहनते थे। आज इसी डिज़ाइन को नए रंग-रूप के साथ तैयार किया जाता है। यह आपको ट्रेडिशनल के साथ स्टाइलिश लुक भी देती है।

Stylish Paghdi Design (5)

अधिकतर लोग ब्लैक, मरून, ब्लू और वाइट जैसे रंगो से बनी पगड़ी ज़्यादा पहनते है। मगर इसमें डार्क ग्रीन कलर है, जिसके साथ लाल रंग का कॉम्बिनेशन है। ऐसी पगड़ी आपको यूनिक दिखने में मदद करती है।

(2) Traditional Groom Pagdi

Traditional Groom Paghdi (1)

शादी जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। लड़कियों की तरह लड़के भी शादी के दिन अच्छे दिखना चाहते है। अच्छे लुक के लिए वह ऐसी फैंसी डिज़ाइन वाली पगड़ी पहन सकते है। जिससे दूल्हे को एक अच्छा ट्रेडिशनल लुक मिलता है।

Traditional Groom Paghdi (2)

शादी के पहले और बाद में कही रस्मे होती है। जिसमे आप ज़्यादा हैवी पगड़ी नहीं पहन सकते। ऐसे में आप सिंपल डिज़ाइन वाली इस पगड़ी को पहने। जो दिखने में सुंदर है और पूरी कम्फर्टनेस भी देती है।

Traditional Groom Paghdi (3)

ज़्यादा भारी और ट्रेडिशनल कपड़ो के साथ सिंपल और शाइनिंग वाली पगड़ी बेहद आकर्षक दिखती है। उपरोक्त लाइट ऑरेंज कलर की पगड़ी में भी यही खासियत है। जो देखाव के साथ गुणवत्ता में भी अच्छी है।

Traditional Groom Paghdi (4)

शादी, एंगेजमेंट जैसे बड़े अवसरों पर आप इस तरह की पगड़ी पहन सकते है। यदि आपकी शेरवानी क्रीम या गोल्डन रंग की है। तो उस पर ऐसी लाल पगड़ी काफी खूबसूरत लुक देती है। दूल्हे के भाई, पापा, चाचा या दोस्त कोई भी ऐसी पगड़ी पहन सकता है।

Traditional Groom Paghdi (5)

आपको अगर डिज़ाइनर पगड़ी पहनना पसंद है। तो आप इस तरह की वाइट मोतियों से डिज़ाइन की गयी पगड़ी जरूर पहने। सजावट के लिए इसमें बिच की तरफ डिज़ाइनर ब्रोच लगाया गया है।

(3) Designer Punjabi Pagdi Photo

Designer Punjabi Pagdi

पुराने ज़माने के राजा-महाराजा खास कर इस तरह की हैवी पगड़ी पहनने थे। ऊपर दर्शाए Punjabi Pagdi Photo की डिज़ाइन उससे प्रेरित है। जिसमे चमकदार रेशमी कपडा है और सजावट के लिए वाइट, गोल्डन चेन लगी है।

Designer Punjabi Pagdi (2)

गर्मियों के मौसम में पगड़ी पहनना असुविधाजनक हो जाता है। ऐसे में कोई अवसर हो तो पगड़ी पहनना आवश्यक होता है। ऐसे वक़्त में कॉटन से बनी प्रिंटेड पगड़ी पहनना बेहतर है। इसे पहनने पर आपको आरामदायकता का अनुभव होगा।

Designer Punjabi Pagdi (3)

लाइट ऑरेंज और वाइट कलर का कॉम्बिनेशन काफी आकर्षक है। इस पगड़ी में वही 2 कलर का खूबसूरत कॉम्बिनेशन है। सजावट के लिए इसमें वाइट मोतियों की चेन लगाई है। बिच में गोल्डन कलर का आकर्षक ब्रोच लगा है।

Designer Punjabi Pagdi (4)

पारंपारिक मरून रंग में बनी ये पगड़ी आपको रॉयल लुक देती है। इसमें ऊपर की तरफ सफ़ेद कलर का फुमता लगा हुआ है। जिससे पगड़ी के लुक में उठाव आता है। सजावट के लिए इसके दोनों तरफ वाइट मोती की चेन लगी है।

Designer Punjabi Pagdi (5)

पंजाब में पुराने ज़माने के शाही लोग खास कर इस तरह की पगड़ी पहनते थे। जिसमे बेस्ट क्वालिटी के चमकदार कपडे का मटेरियल है। साइड की तरफ इसमें गोल्डन ज्वेलरी का वर्क है। साथ ही ऊपर की तरफ एक खूबसूरत ब्रोच लगा है।

(4) Formal And Designer Pagdi

Formal pagdi Design (1)

शादी से पहले के कुछ अवसरों में आप इस तरह की पगड़ी को पहन सकते है। वाइट कलर के कपड़ो के साथ ऐसी गुलाबी कलर की पगड़ी बहुत सुंदर दिखती है। इसमें बिच की तरफ डिज़ाइनर ब्रोच लगा हुआ है।

Formal pagdi Design (2)

फॉर्मल ऑफिस वियर के साथ आप इस तरह की पगड़ी पहन सकते है। जो ज़्यादा हैवी डिज़ाइन की नहीं है, बल्कि सिंपल और कम्फर्टनेस से भरपूर है। इसमें बहुत लाइट कलर का पिंक शेड है।

Formal pagdi Design (3)

बिज़नेस टाइकून के लिए इस तरह की पगड़ी बिलकुल परफेक्ट है। इसके साथ मैचिंग टाई लगाई जाए तो बेहतरीन लुक मिलता है। पंजाब के कही बिज़नेस मेन इस तरह की पगड़ी पहनना पसंद करते है।

Formal pagdi Design (4)

आकर्षक रूप से तैयार की गयी ये पगड़ी देखते ही पसंद आ जाए वैसी है। इसमें अच्छी क्वालिटी का कपडा और पारंपारिक गुलाबी रंग है। इसकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए बिच में ब्रोच है और ऊपर की तरफ फुमता लगा है।

Formal pagdi Design (5)

सिंपल डिज़ाइन में खास लुक देती इस पगड़ी को ज़्यादातर सभी फंक्शन्स में पहना जाता है। इसे आप फॉर्मल, ट्रेडिशनल और कैज़ुअल वियर के साथ पहन सकते है। इसमें लाल और नीले रंग का कलर कॉम्बिनेशन है।

(5) Ethnic Groom Pagdi

Ethnic Groom Pagdi (1)

भारतीय दूल्हे की सजावट में कही सालो से पगड़ी का उपयोग होता आया है। उसमे भी पंजाबी ग्रूम को तो काफी विशेष रूप से तैयार किया जाता है। उपरोक्त फोटो में पंजाबी पगड़ी को अलग स्टाइल से तैयार किया गया है। जिसे खास कर दूल्हे के लिए बनाया है।

Ethnic Groom Pagdi (2)

शेरवानी के साथ मैचिंग पगड़ी बहुत खूबसूरत दिखती है। यह प्रिंटेड पगड़ी है, जिसमे लाइट पिंक और गोल्डन कलर की लाइनिंग है। गोल्डन कलर की शेरवानी के साथ ऐसी पगड़ी बेहद लाजवाब दिखती है।

Ethnic Groom Pagdi (3)

इसमें लाइट पिंक और वाइट का खूबसूरत कलर कॉम्बिनेशन है। जिस कारण यह पगड़ी दूर से भी आकर्षक दिखती है। इसके बिच में लाल कलर का चमकीला ब्रोच लगा है। सजावट के लिए आसपास 3 लेयर्स की चेन लगी है।

Ethnic Groom Pagdi (4)

ज़्यादातर लोग प्लेन पगड़ी पहनना ही पसंद करते है। मगर यह दूल्हे की पगड़ी में प्रिंटेड डिज़ाइन है। जो पुरे डार्क ग्रीन कलर की है और उसमे चमकदार सिल्वर रंग की प्रिंट की गयी है। इसे आप किसी भी पारंपारिक अवसरों में पहन सकते है।

Ethnic Groom Pagdi (5)

2022 में तैयार की गयी यह दूल्हे की खास डिज़ाइनर Punjabi Pagdi है। जो प्राचीन डिज़ाइन से प्रेरित है और इसमें थोड़ा मॉडर्न वर्क भी देखने मिलता है। इसमें छोटे-छोटे चमकीले पत्तो की डिज़ाइन वाला बारीक़ वर्क है।

(6) Latest Fashion Sardari Pagdi

Latest Fashion Sardari Pagdi (1)

पगड़ी के ऊपर ज्वेलरी की खूबसूरत डिज़ाइन हो तो वह काफी अदभुत दिखती है। इस पगड़ी में भी लाजवाब गोल्डन आभूषण की कलाकारी है। ऐसी सरदारी पगड़ी शादी के दौरान पहनने से आपको पूरा रॉयल लुक मिलता है।

Latest Fashion Sardari Pagdi (2)

रेशमी और चमकीले गोल्डन फैब्रिक से बनी ये पगड़ी दिखने में बहुत अट्रेक्टिव है। इसकी सुंदरता बढ़ाने के लिए ऊपर की तरफ डिज़ाइन वाला ब्रोच लगाया है। सभी कलर के ट्रेडिशनल वियर के साथ यह पगड़ी खूबसूरत दिखती है।

Latest Fashion Sardari Pagdi (3)

डिज़ाइनर वर्क वाली पगड़ी पहनने से दूल्हे के लुक में बेहतरीन उठाव आता है। यदि आपको हैवी डिज़ाइन की पगड़ी पसंद है तो आप इसे जरूर पहने। इसमें चमकदार डायमंड्स और फ्लावर की खूबसूरत डिज़ाइन है।

Latest Fashion Sardari Pagdi (4)

शाही लाल रंग और गोल्डन प्रिंटेड यह पगड़ी दूल्हे पर काफी जचती है। इसमें एक बड़ा और हैवी डिज़ाइन का गोल्डन चमकीला ब्रोच लगा है। ब्रोच के साथ या उसके बिना भी इस पगड़ी को पहना जा सकता है।

Latest Fashion Sardari Pagdi (5)

शाइनिंग गोल्डन कलर की ये पगड़ी दिखने में आकर्षक और टिकाऊ है। इसमें 3 लेयर्स की वाइट मोतियों वाली चेन लगी है। जो इसकी सुंदरता में चार चाँद लगाती है। इसके साथ आप मैचिंग सेहरा पहन कर परफेक्ट लुक पा सकते है।

पंजाबी पगड़ी बांधने का तरीका सीखे

सिख धर्म में पगड़ी का एक विशेष महत्व है। सिख के पवित्र ग्रंथ अनुसार पुरुषो को पगड़ी पहनना अनिवार्य है। साथ ही पुरुष अपने बालो को काट नहीं सकते। मुख्यरूप से पगड़ी पहनने के 2 तरीके है, पहला पारंपारिक और दूसरा सिंपल।

(1) शाही पगड़ी बांधना सीखे

  • अपने बालो को अच्छी तरह से कंगी कर के एक कपडे से बाँध ले। फिर पगड़ी के एक हिस्से को अपने दांत से दबाए और दूसरे हिस्से से बांधना शुरू करे।
  • पगड़ी को सिर के दाए-बाए, ऊपरी-निचे सभी हिस्से में बांधे। ध्यान रहे इससे कान के ऊपरी हिस्से तक ही बांधना है।
  • अब दाएँ तरफ, हर बार लपेटने के साथ में नीचे जाते जाए। फिर बाए तरफ पर, हर बार लपेटने के साथ ऊंचा उठाते जाएँ।
  • सिर के बिच वाले हिस्से को छोड़ के उसके आसपास ही बांधे। इस तरह से बिच की तरफ एक उठा हुआ भाग तैयार होगा।
  • अब पगड़ी के पीछे की तरफ में थोड़े कपडे को निकाल के वहा बांध दे। फिर चारो तरफ से खिंच के देख लीजिये पगड़ी ठीक से बंधी है या नहीं।
  • पगड़ी बांधने के बाद उसे थोड़ा ढीला करे। ताकि आसपास के हिस्से में वह आसानी से फिट हो जाए।

(2) सिंपल पगड़ी बांधने का तरीका

  • सबसे पहले अपने बालो को कंगी कर के बांध लीजिये।
  • फिर पगड़ी का एक हिस्सा मुँह में दबाए और दोनों हाथो से पगड़ी बांधना शुरू करे।
  • अपने बालो की गाँठ के चारो ओर से पगड़ी को बांधते रहे।
  • लपेटते समय सिर के किनारे से ऊँचा रोल बनाए और उसे निचे की तरफ से निकाले।
  • आगे बढ़ने के साथ स्टेप बाय स्टेप परते बनाते रहे।
  • जब पगड़ी का कपड़ा ऊपर तक चला जाए तब पगड़ी की ऊपर वाली सिलवट को अंदर दबा दे।
  • पगड़ी का जो हिस्सा आपके मुँह में था उससे पीछे की ओर ले जाए। कपडे को पीछे खींचने के बाद उसे सिलवटों में दबा दे।

आशा करती हु 30 बेहतरीन पंजाबी पगड़ी (Punjabi Pagdi) की पूरी जानकारी देने में सफल रही हु। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

SabSastaa
Logo