20+ Best Rajasthani Pagdi Safa Design For Wedding

राजस्थान के लोगो में राजस्थानी पगड़ी और साफा का विशिष्ट महत्व है। इसे कही पुरुष सामान्य दिन एंव शादी में पहनना पसंद करते है। यदि आप शादी करने वाले है तो यहाँ दी 20+ Best Rajasthani Pagdi Safa Design देख लीजिये।

20+ Best Rajasthani Pagdi Safa Design For Wedding

कही लोग पगड़ी और साफा को एकसमान समझते है, लेकिन इसमें थोड़ा अंतर देखने मिलता है। जैसे पगड़ी 18 से 22 मीटर तक की होती है। दूसरी तरफ राजस्थानी साफा 9 से 11 मीटर लंबाई का होता है।

राजस्थान की ट्रेडिशनल शादियों में इन दोनों को पहना जाता है। इसलिए यहाँ भारत की सबसे अच्छी पगड़ी और साफा डिज़ाइन के बारे में बताया है। साथ ही इसे ऑनलाइन कहा से खरीदना है उसकी भी जानकारी दी है।

20+ Best Rajasthani Pagdi Safa Design For Wedding

निचे सबसे पहले 15 बेहतरीन राजस्थानी पगड़ी साफा की डिज़ाइन बताई है। जिसे आप Rajasthan Eshop से सरलतापूर्वक खरीद सकते है।

फिर ऑनलाइन अमेज़न पर उपलब्ध 5 Best Rajasthani Pagdi की जानकारी बताई है।

(1) New Royal Rajasthani Pagdi Design

New Royal Rajasthani Pagdi Design 4

राजस्थान अपनी संस्कृति और कलाकृति खूबियों से भरा राज्य है। जिसमे इस तरह की रॉयल पगड़ी को अधिकतर राजस्थानी शादियों में पहना जाता है।

New Royal Rajasthani Pagdi Design 3

उपरोक्त फोटो में बताई साफा पगड़ी को रॉयल पचरंगी दोरिया साफा कहा जाता है। इसमें 5 बेहतरीन विभिन्न रंगो की सजावट और बेहतरीन मटेरियल देखने मिलता है।

New Royal Rajasthani Pagdi Design 1

यह रॉयल स्टाइल में बना लाल केसरिया साफा है। जो शादी या किसी भी पारंपरिक अवसर के लिए स्पेशल है। इसमें साफा कपडे की लंबाई 8.5 मीटर है और बांधने में सरल है।

New Royal Rajasthani Pagdi Design 2

Rajasthani Safa Design में अधिकांश लोगो की पसंद ऊपर बताया लाल दोरिया साफा है। इसमें गोल्ड स्ट्रिप का डिज़ाइन वर्क साफा को बेहद खास बनाता है।

New Royal Rajasthani Pagdi Design 5

गुलाबी रंग की पगड़ी पर थोड़ा फ्लोरल डिज़ाइन वर्क हो ऐसी पगड़ी को लोग ज्यादा पसंद कर रहे है। यही स्टाइल राजस्थानी पगड़ी में चाहिए तो ऊपर बताई डिज़ाइन बेस्ट है।

(2) Best Rajasthani Safa For Groom

Best Rajasthani Safa For Groom 4

अधिकतर लोग केसरिया, गुलाबी, लाल और पिले रंग का साफा पहनते है। इन्ही चार रंग को मिला कर यह एक विशिष्ट Rajasthani Safa तैयार किया है।

Best Rajasthani Safa For Groom 5

5 रंगो के साथ जारजट मटेरियल में बना यह साफा दूल्हे को बहुत अच्छा लुक देता है। इसे कही लोग Jodhpuri Safa के नाम से भी जानते है।

Best Rajasthani Safa For Groom 3

यह एक ऐसी Wedding Rajasthani Pagdi है जो सभी एथनिक कपड़ो के साथ आसानी से मैच होती है। खास कर जोधपुरी सूट और शेरवानी पर ये परफेक्ट लगती है।

Best Rajasthani Safa For Groom 2

राजस्थानी पगड़ी और साफा का यह एक बेस्ट कॉम्बिनेशन है। यह ब्राउन डोरिया टर्बन दूल्हे के कपड़ो के साथ ज्यादा अच्छा दीखता है। इसलिए इसे दूल्हे ही पहने तो बेहतर है।

Best Rajasthani Safa For Groom 1

दूल्हे के कपडे गोल्डन, मरून, ब्लैक या वाइट कलर के है। तो इस तरह की Golden Pagdi जरूर पहननी चाहिए। क्यों की इन चार रंगो के साथ लुक में अच्छा उठाव आता है।

(3) Wedding Rajasthani Turban Photo

Wedding Rajasthani Turban Photo 5

पगड़ी को इंग्लिश मीनिंग में टर्बन कहा जाता है। ऊपर रॉयल चुनरी साफा टर्बन का फोटो दर्शाया है। जिसे भारत की शादियों में पहनने के लिए यूज़ किया जाता है।

Wedding Rajasthani Turban Photo 3

दूल्हे की शादी में रहे बाराती ऐसी Pink Rajasthani Pagdi पहने। तो बारात लेके आने वाले दूल्हे का प्रभाव अच्छा पड़ता है। खास कर जब सबने ऐसी पगड़ी पहनी हो तो थीम जैसा लगता है।

Wedding Rajasthani Turban Photo 4

हिन्दू धर्म में केसरिया रंग की पगड़ी का उच्च स्थान है। इसी कारण भारत के बहुत से शुभ कार्यो में यह रंग देखने मिलता है। आपको यह रंग पसंद है तो ऐसी पड़गी ले सकते है।

Wedding Rajasthani Turban Photo 2

जारजट मटेरियल का लाल चुनरी Rajasthani Safa दूल्हे की शान बन सकता है। बस इसे सही फिटिंग के साथ अच्छी तरह पहनना चाहिए।

Wedding Rajasthani Turban Photo 1

पीला लेहरिया गोल साफा राजस्थान में खूब मशहूर है। इसे अधिकतर बड़ी उम्र वाले पुरुष ज्यादा पहनते है। जिसमे पुरुष एंव लड़को का प्रभावशाली व्यक्तित्व नजर आता है।

5 Best Rajasthani Pagdi And Safa

हमारे रिसर्च अनुसार यहाँ बताई 5 राजस्थानी पगड़ी सबसे अच्छी है। जिसे अमेज़न वेबसाइट से सस्ते प्राइस में खरीद सकते है।

(1) Shri Goenka Rajasthani Traditional Turban

Shri Goenka Rajasthani Traditional Turban

आज-कल ज्यादातर लड़के ऐसी रेडीमेड राजस्थानी पगड़ी पहनना चाहते है। जिसमे साइज एडजस्ट करना आसान हो और पगड़ी वजन में लाइटवेट हो। ऊपर फोटो में बताई ट्रेडिशनल राजस्थानी टर्बन पगड़ी बिलकुल ऐसी ही है।

इसे शादी, फंक्शन या किसी राजस्थानी अवसर में पहना जा सकता है। पगड़ी की बनावट पूरी तरह राजस्थानी स्टाइल में है। इसे ग्राहकों द्वारा अच्छे पॉजिटिव रिव्यु मिले है और कीमत ₹310 है, जो ऑफर के दिनों में घट जाती है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(2) Brown Leaf Rajasthani Leheriya Pagdi

Brown Leaf Rajasthani Leheriya Pagdi

ये लेहरिया प्रिंटेड राजस्थानी एथनिक पगड़ी अमेज़न पर प्राइस ₹550 में मिल जाती है। जो बेस्ट क्वालिटी प्योर कॉटन मटेरियल से बनी है और लंबाई में 22 इंच की है। इस आप बांधनी पगड़ी या पारंपरिक साफा की तरह भी पहन सकते है।

इस डिज़ाइन की पगड़ी भारतीय शेरवानी या ब्लेजर सूट के साथ सरलता से मैच हो जाती है। इसी कारण पगड़ी को दूल्हा या उसके खास तैयार हुए दोस्त पहने तो अच्छा लगता है। वैसे इसे किसी भी उम्र का व्यक्ति पहन कर अच्छा दिख सकता है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(3) Sage Square Rajasthani Pagdi Safa Photo

Sage Square Rajasthani Pagdi Safa Photo

फोटो में बताई पगड़ी या साफा सम्पूर्ण रूप से राजस्थानी बनावट में है। शादी, होली का त्यौहार या किसी राजस्थानी थीम पार्टी के लिए पगड़ी ढूंढ रहे है? तो ये आपके हर एथनिक ड्रेस के साथ बिलकुल सही है। इसमें स्मॉल और लार्ज की 2 साइज अवेलेबल है।

पगड़ी पहन कर शादी में आ रहे बारातियों का स्वागत करना है या खुद बाराती बन कर जाना है। दोनों ही स्थिति में पगड़ी बेस्ट है। जिसे पुरुष, महिला और बच्चे सब पहन सकते है। यदि पगड़ी पसंद आ रही है तो कीमत ₹230 में इसे अपना बना सकते है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(4) SG Readymade Tradition Rajasthani Turban

SG Readymade Tradition Rajasthani Turban

आप दूल्हे बनने वाले है या आपकी वेडिंग एनिवर्सरी आ रही है। जिसमे ट्रेडिशनल फंक्शन का आयोजन होने वाला है। तो ऐसी स्थिति में आप स्पेशल ट्रेडिशनल कपडे ही खरीदेंगे। इन कपड़ो के उठाव के लिए साथ में Rajasthani Pagdi भी होना जरुरी है।

आपने चाहे किसी भी रंग के कपडे ख़रीदे हो, उस पर पिंक कलर की पगड़ी पहने। यहाँ फोटो में ऐसी ही बेस्ट पिंक पगड़ी बताई है। जिसे पहनने पर आपके देखाव में एक प्रभावशाली चमक आएगी। 10% डिस्काउंट के साथ यह अमेज़न पर प्राइस ₹320 में उपलब्ध है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(5) Shri Goenka Rajasthani Safa Pagdi

Shri Goenka Rajasthani Safa Pagdi

खास Wedding And Anniversary के लिए बनी यह साफा पगड़ी गुणवत्ता में अच्छी है। इसे पहनने पर आप हैवी फील नहीं करेंगे, क्यों की पगड़ी का वजन हल्का है। साथ ही पहनने वाली की अच्छी कम्फर्ट बनी रहे उस बात का भी ध्यान रखा गया है।

पगड़ी को अच्छे कॉटन मटेरियल द्वारा हाथो से बनाया गया है। यह साफा मार्किट में अभी नया आया है, इसलिए रिव्यु के बारे में कुछ कह नहीं सकते। आप चाहे तो अमेज़न से कीमत ₹330 में इसे खरीद कर अपना पहला रिव्यु दे सकते है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

आशा करता हु 20+ Best Rajasthani Pagdi Safa Design For Wedding की अच्छी जानकारी दे पाया हु। अपने राजस्थानी भाइयों के साथ यह पोस्ट जरूर शेयर करे। जिससे वह भी न्यू पगड़ी डिज़ाइन से परिचित हो पाए।

SabSastaa
Logo