सिलाई मशीन पायदान रेट 2022 (सिलाई मशीन के पैर की कीमत)

सिलाई मशीन पायदान जिसे इंग्लिश में Sewing Machine Stand कहा जाता है। अगर आपको नहीं पता की पायदान क्या है तो निचे दिए फोटो को देख लीजिये। हमारे सिलाई काम करने वाले भाई-बहेनो को पायदान की जरुरत पड़ती है। पर उन्हें ये नहीं पता की सिलाई मशीन पायदान रेट 2022 के हिसाब से क्या चल रहा है और कहा से ख़रीदे।

सिलाई मशीन पायदान रेट 2021 (सिलाई मशीन के पैर की कीमत)

अगर हमें सिलाई मशीन खरीदनी हो या उससे जुडी कुछ रिपेयरिंग सर्विस का काम कराना हो तो बहुत सारे विकल्प मिल जाते है। पर बात जब सिलाई मशीन के पुर्जे या उससे जुड़े पार्ट्स की आती है तो ढूंढने में थोड़ी दिक्कत हो जाती है। पायदान जिसे हम सिलाई मशीन के पैर के नाम से जानते है, इसे ऑफलाइन लेना हो तो कुछ ख़ास मार्किट में जाना पड़ता है। और ऑनलाइन वेबसाइट से चाहिए तो अमेज़न, ओएलएक्स, इंडियामार्ट जैसी साइट बेस्ट है।

सिलाई मशीन पायदान रेट 2022

अमेज़न और इंडियामार्ट पर सबसे अच्छी क्वालिटी की सिलाई मशीन पायदान 1 से 3 हजार के रेट में मिलती है। ओएलएक्स जैसी साइट पर पुरानी सेकंड हैंड पायदान 500 से 1500 की कीमत पर मिलती है। अगर आप किसी बड़े शहर में रहते है तो आसानी से सिलाई मशीन पायदान मार्किट के बारे में सिलाई उद्योग से जुड़े लोगो द्वारा पता कर सकते है। जहा Silai machine paidan price ₹700 से ₹2500 के बिच में होगा।

अब सबसे पहले सिलाई मशीन के पैर की कीमत रेट लिस्ट देख लीजिये, फिर उसकी पूरी जानकारी पढ़े।

(1) Oson Sewing Machine Stand & Table

ओसन ब्रांड का यह सिलाई मशीन पायदान क्वालिटी में सबसे अच्छा है। इसकी बनावट काफी मजबूत है, जिस कारण सालो तक टूटता नहीं। वजन में 12 किलोग्राम है और टेबल मजबूत प्लाईवुड मटेरियल से बना है। इसका ब्राउन कलर और बनावट दिखने में काफी शानदार लगते है।

प्राइस ₹2990 का यह पायदान अधिकांश हर सिलाई कार्य के लिए अच्छा है। कम्फर्ट में ग्राहकों को ये पायदान सही लगा है, जो अमेज़न रिव्यु में देख सकते है। ग्राहक बताते है बिना किसी समस्या इसे उपयोग में लेना आसान है। साथ ही सेल या ऑफर के दिनों में ये सस्ती कीमत में मिलता है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(2) Mini Silai Machine Extension Table

हर कोई शुरुआत में सिंगर या उषा ब्रांड की महंगी सिलाई मशीन नहीं खरीद पाता। ऐसे में अपना काम चलाने के लिए कुछ लोग ₹999 वाली Mini Silai Machine खरीद लेते है। ऑनलाइन परचेस करने पर मशीन के साथ ही पायदान Extension Table Stand फ्री दिया जाता है। पर यद् आपने लोकल दुकान से ख़रीदा हो तो हो सकता है स्टैंड साथ में ना आया हो।

ऐसे में अमेज़न से पर मिलने वाला सबसे सस्ता पायदान ₹299 में ऑर्डर कर सकते है। इसे पूरी तरह से पायदान तो नहीं कह सकते। पर हां छोटी मशीनो के लिए ये स्टैंड कुछ पायदान जैसा ही है। फीचर्स की बात करे तो छोटा सा पोर्टेबल एक्सटेंशन है, जो मिनी मशीन के सपोर्ट में है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(3) Naveen Domestic Sewing Machine Stand

सारे इ-कॉमर्स साइट को मिला कर केवल अमेज़न पर एक ही नवीन नाम का ब्रांड है जो अच्छे पायदान बेच रहा है। आपकी सिलाई मशीन चाहे किसी भी ब्रांड की हो सारी ही मशीने इनके पायदान पर सेट हो जाती है। पायदान को हैवी शीट मटेरियल और टेबल को प्लाईवुड से बनाया गया है। Sewing Machine Stand की फिटिंग करने के लिए स्क्रू और बेल्ट भी दिया गया है।

कंपनी के बताये अनुसार इस पायदान को उषा, सिंगर, नवीन जैसी सभी ब्रांड मशीन के साथ सेट किया जा सकता है। सिलाई मशीन पायदान रेट की बात करे तो ₹2499 में फ्री डिलीवरी के साथ मिल जाता है। अमेज़न पर करीब 60% लोगो ने पॉजिटिव और 40% लोगो ने नेगेटिव रिव्यु दे रखे है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(4) Overlock Sewing Machine Stand Table

टेलरिंग का काम करने वालो को पता ही होगा की उनके कस्टमर कुछ कपड़ो में ओवरलॉक की डिमांड करते है। ऐसे में आप ओवरलॉकिंग के लिए कोई अच्छा Sewing Machine Stand Table ढूंढ रहे है। तो वही ऊपर बताई नवीन ब्रांड का स्टैंड फॉर ओवरलॉक आजमा सकते है। इनके बाकी प्रोडक्ट की तरह ये भी सभी ब्रांड्स के मशीन के साथ सेट हो जाता है।

ऑनलाइन साइट पर इस सिलाई मशीन के पैर की कीमत ₹2399 है, जो त्योहारों के समय घट कर ₹2200 तक आ जाती है। नवीन पायदान खरीदने पर नाही लोगो को बहुत ज्यादा पसंद आती है और नाही बहुत बुरी लगती है। इसी वजह से इसके रिव्यु भी उसी अनुसार एवरेज देखने को मिलते है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(5) GS Overlock Sewing Machine Stand

यदि आपका बजट ज्यादा है और सिर्फ अच्छी क्वालिटी का ही पायदान खरीदना चाहते है। तो गुरु स्पेशल ब्रांडेड ओवरलॉक सेविंग मशीन स्टैंड एंड टेबल परफेक्ट है। इसमें 18/38 इंच का मजबूत और लॉन्ग साइज टेबल है। जिससे किसी भी तरह के कपडे की सिलाई करते वक़्त काम अच्छे से होता है।

प्रोडक्ट खरीदने पर बेल्ट और स्क्रू पैकेज में होते है, बस उसे मैन्युअल पढ़ कर होल्स में फिट करना होता है। टेबलेट 100% स्ट्रांग प्लाईवुड मटेरियल से बना है। कंपनी बताती है इस टेबलेट को 20 साल तक कुछ नहीं हो सकता है। खरीदना चाहो तो सिलाई मशीन पायदान रेट ₹3300 में इसे अपना बना सकते है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

सिलाई मशीन पायदान कहा से ख़रीदे

पायदान मोबाइल की तरह हर जगह आसानी से मिलने वाला प्रोडक्ट नहीं है। इसे खदरीना हो तो ऑनलाइन बहुत ही कम ऑप्शन है और आसपास के बाजार में आसानी से मिलता नहीं। ऐसे में 3 स्थानों से पायदान की डील करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

  1. Amazon
  2. OLX
  3. City Market

अमेज़न की पूरी लिस्ट तो आपके सामने ही है पसंद आये तो ले सकते है। इसके बाद दूसरा विकल्प है OLX पर चेक करे। OLX पर हम जैसे कही लोग होते है जो अपनी पुरानी चीज़े बेचना चाहते है। ऐसे में आप एक बार जरूर देख लीजिये की क्या आपकी सिटी में कोई पायदान बेचना चाह रहा है।

कोई मिल जाये तो उनसे संपर्क बना कर बात करे, पायदान देखने जाये और पसंद आये तो खरीद लीजिये। तीसरा विकल्प है City Market, जिसके बारे में सिलाई उद्योग से जुड़े लोग ही अच्छे से बता सकते है।

पायदान सेटिंग और रिपेयरिंग

चलो मान लिया किसी तरह जुगाड़ कर के एक अच्छा पायदान ले आये। अब सवाल ये है की उसे सिलाई मशीन के साथ सेट कैसे करना है। अगर आपको सेटिंग की जानकारी है तो बहुत बढ़िया, यदि नहीं है तो बिलकुल टेंशन मत लीजिये।

अपना मोबाइल निकाले और यूट्यूब पर सर्च करे पायदान कैसे सेट करे। बस इतना सर्च करने पर सेटअप की पूरी वीडियो मिल जाएगी। पायदान में कुछ खराबी होने पर रिपेयरिंग करवाना चाहो तो उसके लिए भी खुद से काम कर सके ऐसे यूट्यूब वीडियो उपलब्ध है।

खुद से बात ना बने तो सिलाई उद्योग के काम से जुड़े लोग या सिलाई मशीन रिपेयर करने वाले लोग आपकी मदद कर सकते है।

सवाल जवाब (FAQ)

पायदान से सम्बंधित कुछ जरुरी सवालो के जवाब निचे बताये है।

(1) सिलाई मशीन के पायदान की कीमत क्या है?

ज्यादातर सभी सिलाई मशीन पायदान कीमत ₹2000 से ₹3500 के बिच में मिल जाते है।

(2) उषा सिलाई मशीन पैर वाला प्राइस कितना है?

पुरानी उषा सिलाई मशीन पैर वाली (विथ स्टैंड) आती थी। पर अब नए मॉडल में पायदान मिलना बंद हो चूका है।

आशा करता हु सिलाई मशीन पायदान रेट 2022 के बारे में पूरी जानकारी देने में सफल रहा हु। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

SabSastaa
Logo