[PDF] Valmiki Ramayan Hindi PDF | संपूर्ण वाल्मीकि रामायण हिंदी में

क्या आप हिंदी में Valmiki Ramayan PDF डाउनलोड करना चाहते है? तो बिलकुल सही जगह आये है। यहाँ गीताप्रेस गोरखपुर द्वारा छपी संपूर्ण वाल्मीकि रामायण बुक दी है, जो पूरी तरह ओरिजिनल है।

[PDF] Valmiki Ramayan Hindi PDF | संपूर्ण वाल्मीकि रामायण हिंदी में

रामायण प्राचीन भारत का सर्वाधिक प्रसिद्ध और प्रभावशाली महाकाव्य है। जिसे महान कवि महर्षि वाल्मीकि ने संस्कृत भाषा में लिखा था। आगे चल कर कवी तुलसीदास ने रामायण को रामचरितमानस नाम से हिंदी रूप दिया।

सामान्य रूप से रामायण काव्य प्रभु राम के जीवन पर आधारित है। जिन्हे कही रचना अनुसार भगवान विष्णु का अवतार भी माना जाता है। रामायण से हमें श्री राम द्वारा बुराई के खिलाफ अच्छाई की जीत देखने मिलती है।

Valmiki Ramayan Hindi PDF Book

Valmiki Ramayan Hindi PDF Download

₹49 में सस्ती शॉपिंग करे 🔥 Go Now

यहाँ इंटरनेट पर उपलब्ध सबसे अच्छी Valmiki Ramayan Book की PDF दी है। जिसे मात्र एक क्लिक द्वारा आप गूगल ड्राइव से डाउनलोड कर पाएंगे।

Author Maharshi Valmiki
Pages 2621
Size 46.5 MB
Publisher Gita Press GP
Language Hindi
Provider Sabsastaa

Download PDF

यदि आप Original Ramayan Book को ऑनलाइन आर्डर कर के अपने घर मंगवाना चाहते हो। तो में आपको 3 बेहतरीन बुक के बारे में बताना चाहुगा।

इन तीनो बुक्स की पूरी जानकारी, विशेषताएं और कीमत निचे पढ़ सकते है।

(1) Ramayan Geeta Press Gorakhpur

Ramayan Geeta Press Gorakhpur

Author Goswami Tusidas
Publication January 2021
Positive Review 93%
Star Rating 4.6/5

क्या आप ओरिजिनल रामायण बुक को पढ़ना चाहते है? तो उपरोक्त दर्शायी गीता प्रेस गोरखपुर पब्लिकेशन की बुक बेस्ट है। किताब 1000 से अधिक पेज की है और इसका कुल वजन 1.5 किलो से ज्यादा है।

असली किताब को हिंदी अर्थ के साथ सरल रूप देने का काम कवी गोस्वामी तुलसीदासजी ने किया है। इन्ही के द्वारा हमें कठिन संस्कृत शब्दों को भी समझने में सरलता रहती है। पोस्ट में दी Valmiki Ramayan PDF भी इन्ही की है।

इस बेहतरीन किताब को ऑनलाइन 10 हजार से भी ज्यादा ग्राहकों ने ख़रीदा है। रिव्यु की बात करे तो अमेज़न पर इसे 90% से भी ज्यादा पॉजिटिव रिव्यु प्राप्त हुए है। यानी बुक हर तरफ से वाचकों के लिए सही है।

बुक की विशेषताएं

  • दुनिया की सबसे अच्छी संपूर्ण रामायण बुक है।
  • सब कुछ सरल शब्दों में हिंदी अर्थ के साथ है।
  • शब्दों को पढ़ने या समझने में समस्या नहीं होती।
  • रामायण की असली और सही जानकारी दी है।

बुक का प्राइस

अमेज़न वेबसाइट पर यह बुक प्राइस ₹390 में मिल जाती है। इस कीमत पर हमें सेलर द्वारा हार्ड कवर किताब मिलती है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(2) Shrimad Valmiki Ramayan Original

Shrimad Valmiki Ramayan Original

गीताप्रेस गोरखपुर द्वारा छपी ओरिजिनल वाल्मीकि रामायण किताब 2 भागो में है। इसलिए यदि आप खरीदना चाहते तो दोनों भाग खरीद कर पढ़ना होगा। पहले भाग में श्री राम भगवान के शुरूआती जीवन के बारे में बताया है।

दूसरे भाग में हमें उनके विशेष जीवन संघर्षो के बारे में दर्शन करने मिलते है। यह पूरी किताब सचित्र हिंदी अनुवाद के साथ है, जिससे हमें सब समझ आता है। यह बिलकुल उसी तरह है जैसा वाल्मीकि जी ने लिखा था।

पुरे भारत में भक्तो की तरफ से इस किताब को खूब प्यार मिला है। पाठक बताते है की इस बुक द्वारा उनके जीवन को एक नयी दिशा मिली है। मानो ऐसा लगता है जैसे एक बेहतर परिवर्तन आया हो।

बुक की विशेषताएं

  • संपूर्ण रामायण की ओरिजिनल किताब है।
  • हमें श्री राम के चरित्र के दर्शन होते है।
  • किताब में पेज क्वालिटी अच्छी दी है।
  • ऑनलाइन बुक का कॉम्बो सेट मिलता है।

बुक की कीमत

यह बुक सरलता से मिल नहीं पाती, फिर भी हमने आपके लिए ढूंढ निकाली है। बुक को हार्डकवर के साथ कीमत ₹700 में अपना बना सकते हो।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(3) Shree Ramcharitmanas Ramayan Book

Shree Ramcharitmanas Ramayan Book

Author Gita Press
Publication January 2014
Positive Review 95%
Star Rating 4.8/5

16वीं शताब्दी में प्रसिद्ध संत कवि तुलसीदास ने श्रीरामचरितमानस लिखा था। इस हिंदी साहित्य को वर्षो से सर्वश्रेष्ठ कृति कहा जाता है। तुलसीदास ने इस ग्रंथ को अवधी भाषा में लिखा था। उपरोक्त किताब में यह सरल हिंदी के साथ मिलता है।

बुक में रामायण की कहानी बहुत प्रभावशाली ढंग से बताई गई है। तुलसीदास ने भगवान राम को पूरी तरह से पुरुषोत्तम और एक आदर्श व्यक्ति माना है। उनके द्वारा राम, सीता और अन्य चरित्रों का चित्रण बहुत गहरा और मार्मिक है।

श्रीरामचरितमानस में देशभक्ति, नैतिकता और भक्ति के साथ भाषा की सरलता और सहजता का अद्भुत संगम है। इस पुस्तक ने हिंदी साहित्य में एक नया युग शुरू किया। यह काफी लोकप्रिय है और भारतीय संस्कृति का महत्वपूर्ण रत्न है।

बुक की विशेषताएं

  • रामायण की कथा का प्रभावशाली रूपांतरण है।
  • किताब की भाषा में सरलता और सहजता है।
  • प्रिय व्यक्ति को उपहार में देने के लिए अच्छी है।
  • इससे भारतीय संस्कृति का ज्ञान मिलता है।

बुक की प्राइस

किताब को ग्राहकों द्वारा 5 में से 4.7 का स्टार रेटिंग मिला है। इसे खरीदना हो तो प्राइस ₹450 में ऑनलाइन खरीद सकते हो।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(4) Shri Ramayana Book In Hindi

Shri Ramayana Book In Hindi

कुछ लोगो को पुरानी लिखावट में बनी रामायण बुक सही तरह से समझ नहीं आती। ऐसे लोगो के लिए लेखक एम राजस्वी जी ने रामायण को आसान भाषा में अपनी नयी किताब में समझाया है।

लेखक बताते है श्री राम एक महामानव के रूप में जन्मे थे। उनका सफर बहुत मुश्किलों से भरा था, लेकिन वह अपने जीवन में सफल रहे। उन्होंने हमेशा अच्छा के साथ देकर बुराई को हराया है।

बुक काफी हद तक हमें मोटिवेशन देती है। यह किताब अमेज़न पर अच्छी पेज क्वालिटी और कवर के साथ मिल जाती है। ज्यादातर ग्राहकों ने इस बुक के प्रति अपने अच्छे रिव्यु दर्शाये है।

बुक की विशेषताएं

  • नए लेखक द्वारा आसान रामायण बुक है।
  • महागाथा का अच्छे से वर्णन किया है।
  • बुक की पैकेजिंग बहुत अच्छी आती है।
  • सस्ते में ज्यादा गुणवत्ता मिलती है।

बुक की कीमत

इस बुक का हार्कवर वर्सन ख़रीदे तो कीमत ₹290 है और पेपरबैक बुक के लिए प्राइस ₹190 है।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

(5) Ramayana Book For Children

Ramayana Book For Children

Author Maple Press
Publication January 2019
Positive Review 87%
Star Rating 4.4/5

जो माँ-बाप अपने छोटे बच्चों को रामायण का ज्ञान देना चाहते है। उन्हें मेपल प्रेस द्वारा तैयार की रामायण सचित्र बुक खरीदनी चाहिए। यह किताब खास बच्चों के लिए बनायीं गयी है। जिसमे कार्टून फोटो के साथ सब कुछ आसान भाषा में है।

ये किताब वो लोग भी पढ़ सकते है जिन्हे सरल भाषा में कॉमिक्स अच्छी लगती है। यह कोई ओरिजिनल बुक नहीं है, बस इसमें रामायण की महत्वपूर्ण कथाओ के बारे में बताया है। जिससे बच्चों को रामायण का विशेष महत्त्व समझ आ सके।

किताब में कुल 72 पेज है और यह 6 से 13 सालो के बच्चों के लिए उचित है। ऑनलाइन खरीदारी करने वाले अधिकांश ग्राहकों ने इस बुक के प्रति अपनी पॉजिटिव रिव्यु दिए है। ज्यादा जानकारी आप अमेज़न पर देख सकते है।

बुक की विशेषताएं

  • बच्चों को पढ़ने में मज़ा आता है।
  • बच्चे श्री राम के बारे में जान पाते है।
  • हर पात्र को विशेष रूप से दर्शाया है।
  • बुक के पेज अच्छी क्वालिटी के है।

बुक का प्राइस

ऑनलाइन प्राइस ₹106 में मिल रही यह बुक अपने बच्चों को गिफ्ट में जरूर देनी चाहिए। इससे वह हमारी पौराणिक कथाओ के बारे में जान पाएंगे।

ऑफर प्राइस में ख़रीदे

वाल्मीकि रामायण को संक्षिप्त में समझिये

वाल्मीकि रामायण को कवी महर्षि वाल्मीकि ने संस्कृत में लिखा था। यह महाभारत और अन्य भारतीय महाकाव्यों में से एक है। रामायण भगवान श्री राम के जीवन और चरित्र पर केंद्रित है। जिसमे उनके जीवन के कही चढाव- उतार दर्शाये है।

रामायण अनुसार अयोध्या के राजा दशरथ और रानी कौशल्या ने प्रभु राम को जन्म दिया था। श्री राम भगवान विष्णु के सातवें अवतार थे। रामजी ने  मिथिला की राजकुमारी सीता से शादी कर लि थी। लेकिन श्री राम को राजा दशरथ की पत्नी कैकेयी ने चौदा वर्ष के वनवास में जाने को कहा ताकि उसके पुत्र भरत को सिंहासन प्राप्त हो जाये।

माँ सीता को वनवास के दौरान राक्षस रावण ने अपहरण कर लिया था। श्री राम और लक्ष्मण ने सीता को खोजने के लिए पूरे वन को पार किया। इस कार्य में बजरंग बलि हनुमान काफी मददगार साबित हुए। अंत में रावण को मारकर श्री राम ने सीता माँ को बचा लिया।

रामायण में बहुत से प्रेरणादायक और रोचक प्रसंग देखने मिलते हैं। श्री राम का चरित्र मर्यादापूर्ण और आदर्श व्यक्ति का चित्रण करता है। इस काव्य की महानता हनुमान की भक्ति और लक्ष्मण के भाई के प्रति समर्पण से बढ़ी है। रामायण आज भी लोगों को प्रेरित करता है।

वाल्मीकि रामायण एक महाकाव्य है, जिसने हिंदू संस्कृति को बहुत प्रभावित किया है। यह दर्शन, कला और साहित्य का एक अमूल्य खजाना है।

रामायण के 7 कांड की जानकारी 

संपूर्ण वाल्मीकि रामायण में कुल 7 कांड देखने मिलते है, जिनके नाम निचे अनुसार है।

  1. बाल कांड
  2. अयोध्या कांड
  3. अरण्य कांड
  4. किष्किंधा कांड
  5. सुंदर कांड
  6. युद्ध कांड
  7. उत्तर कांड

बाल कांड में भगवान राम और उनके भाइयों का जन्म तथा बचपन दर्शाया है। अयोध्या कांड श्री राम और माता सीता के विवाह तथा रामवनवास की घटनाओं का वर्णन करता है। अरण्य कांड में वनवास के समय भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की घटनाएँ दिखाई गई हैं।

किष्किंधा कांड में सीता हरण की घटना का संपूर्ण वर्णन है। सुंदर कांड हनुमान के लंका जाने से लेकर राम-रावण युद्ध तक की घटनाएँ बताता है। युद्ध कांड में रावण और श्री राम के बीच हुआ युद्ध बताया गया है। उत्तर कांड में माँ सीता का अग्नि परीक्षा देना और अयोध्या लौटने तक की घटनाएँ हैं।

आशा करता हु Valmiki Ramayan PDF Book डाउनलोड करने में आपको सरलता रही होगी। इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Karanveer
Karanveer

में करनवीर पिछले 8 साल से Content Writing के कार्य द्वारा जुड़ा हूँ। मुझे ऑनलाइन शॉपिंग, प्रोडक्ट रिव्यु और प्राइस लिस्ट की जानकारी लिखना अच्छा लगता है।

SabSastaa
Logo