395 करोड़ वाला दुनिया का सबसे महंगा फोन 😯 2024 की लिस्ट

दुनिया का सबसे महंगा फोन Falcon Supernova iPhone 6 है। जिसमे 24 कैरेट सोना और Pink Diamond की विशेषता होने के कारण 395 करोड़ रुपये कीमत है। यह 2024 अनुसार अब तक का Sabse Mahanga Mobile है।

395 करोड़ वाला दुनिया का सबसे महंगा फोन 😯 2024 की लिस्ट

यदि डायमंड और गोल्ड को हटा दिया जाये तो सबसे ज्यादा महंगे फ़ोन Apple और Samsung ब्रांड के होते है। जिनकी कीमत ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 लाख रुपये तक होती है।

जैसा की हमने बताया अधिकांश मोबाइल 2-3 लाख से ज्यादा के नहीं होते। पर यदि उन पर महंगे डायमंड, गोल्ड या आर्टवर्क की कारीगरी की जाये। तो उनका प्राइस काफी ज्यादा महंगा हो जाता है।

आज हम यहाँ ऐसे ही 10 महंगे मोबाइल की लिस्ट देखेंगे। जिसे किसी महंगी चीज़ से जोड़ कर Most Expensive Mobile बना दिया है।

₹49 में सस्ती शॉपिंग करे 🔥 Go Now

दुनिया का सबसे महंगा फोन 2024

साल 2000 से लेकर 2010 तक में दुनिया के 10 महंगे फोन देखने मिले। जिनका Most Expensive Mobile रिकॉर्ड आज 2024 में भी कायम है। इन सभी मोबाइल का नाम और प्राइस निचे बताया है।

Mobile Name Price
Falcon Supernova iPhone 6 395 Crore
Apple iPhone 4S Elite Gold 76 Crore
iPhone 4 Diamond Rose Phone 65 Crore
Goldstriker iPhone 3GS Supreme 26 Crore
Apple iPhone 3G Kings Button 20 Crore
Diamond Crypto Smartphone 10 Crore
Goldvish Le Million Mobile 8 Crore
Gresso Luxor Las Vegas Jackpot 7.5 Crore
Goldvish Revolution Mobile 4 Crore
Vertu Signature Cobra Phone 2.5 Crore

नोट : ऊपर आपने जो मोबाइल की प्राइस लिस्ट देखि। वो गोल्ड, डायमंड या विशेष कारीगरी के कारण महंगे थे। अब निचे उन फोन की लिस्ट देखे जो बिना कीमती धातु के महंगे फोन है।

Expensive Mobile Price
Samsung W22 5G ₹1,97,999
Apple iPhone 15 Pro Max ₹1,77,999
Samsung Galaxy Z Fold 4 ₹1,64,999
Apple iPhone 14 Pro 1TB ₹1,63,990
Samsung Galaxy S23 Ultra ₹1,54,999

(1) Falcon Supernova iPhone 6

Falcon Supernova iPhone 6

395 करोड़ का मोबाइल
शुद्ध 24 कैरेट सोना और महंगा डायमंड

दुनिया में सबसे ज्यादा महंगी चीज़ो में डायमंड, गोल्ड और प्लैटिनम का नाम जरूर आता है। फाल्कन ब्रांड ने इन्ही कीमती चीज़ो का उपयोग करते हुए आईफोन-6 को डिज़ाइन किया। जिससे वह 395 करोड़ रुपये प्राइस के साथ सबसे महंगा फोन बन गया।

पूरी दुनिया में बहुत ही कम लोगो के पास इतना महंगा फोन है। भारत में यह मोबाइल मुकेश अंबानी की वाइफ नीता अंबानी के पास है। समय के साथ गोल्ड और डायमंड का रेट बढ़ता रहता है। इसी अनुसार इस फोन की प्राइस वैल्यू भी बढ़ती रहती है।

इस मोबाइल का कोटिंग प्लैटिनम द्वारा हुआ है और बैक साइड में एक बेहद कीमती हीरा लगाया है। मुख्य मटेरियल में सोने का उपयोग किया गया है। इस खास डिज़ाइन के साथ मोबाइल में हाई लेवल के सिक्योरिटी फीचर्स भी दिए गए है।

(2) Apple iPhone 4S Elite Gold

Apple iPhone 4S Elite Gold

76 करोड़ का आईफोन
500 डायमंड की कारीगरी

Stuart Hughes वेबसाइट पर Apple iPhone को Luxury Mobile बना कर रखा है। जहा आईफोन के कही मॉडल्स में गोल्ड एंव डायमंड का आर्टवर्क किया है। इन्होने iPhone 4S को डिज़ाइन कर के दुनिया का सबसे महंगा फोन बनाया, जिसकी कीमत 76 करोड़ रुपये थी।

कारीगरी की बात करे तो कंपनी मोबाइल पर हैंडमेड आर्ट द्वारा डायमंड्स को लगाती है। साथ ही मोबाइल की रियर साइड में विशेष डिज़ाइन की जाती है। जैसे इस महंगे आईफोन-4 में एक बड़े टावर का चित्र देखने मिला था।

फ़िलहाल इनकी वेबसाइट पर Apple iPhone 14 को लेकर कही तरह के डिज़ाइन देखने मिल जाते है। जिसमे मुख्यरूप से गोल्ड की कारीगरी देखने मिलती है। आज तक इस ब्रांड ने आईफोन के चौथे मॉडल को ही सबसे महंगा बनाया है।

(3) iPhone 4 Diamond Rose Phone

iPhone 4 Diamond Rose Phone

65 करोड़ फोन की कीमत
500 चमकदार डायमंड का डिज़ाइन

यह मोबाइल वर्ल्ड फेमस आर्टिस्ट Stuart Hughes ने तैयार किया है। जिसे एक्सक्लूसिव बनाये रखने के लिए ब्रांड द्वारा सिर्फ 2 ही मोबाइल बनाये गए। कंपनी ने इस फोन में 100 कैरेट के 500 डायमंड लगाए है, साथ ही रोज गोल्ड पैनल भी है।

गोल्ड और डायमंड की विशेष कारीगरी होने के कारण फोन की कीमत 65 करोड़ रुपये है। लोगो को यह मोबाइल खूब पसंद आया था। लेकिन कंपनी ने इसे केवल 2 कस्टमर तक लिमिटेड एडिशन में ही सिमित रखा था।

स्पेसिफिकेशन की बात करे तो यह सामान्य आईफोन की तरह ही था। जिसमे 2 जीबी की रैम और 32 जीबी स्टोरेज थी। बस इसमें कंपनी द्वारा मिलने वाले सिक्योरिटी फीचर्स थोड़े ज्यादा थे।

(4) Goldstriker iPhone 3GS Supreme

Goldstriker iPhone 3GS Supreme

प्राइस 26 करोड़
22 कैरेट गोल्ड वाला फोन

आईफोन गोल्डस्ट्राइकर मोबाइल को महंगा बनाने के लिए डिज़ाइनर ने बटन एंव लोगो में ज्यादा हिरे लगाए। ध्यान से देखने पर पता चलता है लोगो में 136 शाइनिंग डायमंड और होम बटन पर 7.1 कैरेट का सिंगल कट डायमंड लगा है।

फोन को अधिक महंगा बनाने के लिए इसमें 22KT Pure Gold का भी इस्तेमाल हुआ है। इस फोन के प्रत्येक हिस्से में डायमंड की एक विशेष कारीगरी है। कंपनी का कहना है इस तरह का डिज़ाइन तैयार करने में उन्हें कही महीने लग जाते है।

इस मोबाइल की कीमत 3.2 मिलियन डॉलर यानी 26 करोड़ रुपये है। दुनिया के कही सेलिब्रिटीज ने इस स्मार्टफोन को ख़रीदा है। लेकिन अब 2024 में इस पुराने मॉडल को अधिकांश लोग नहीं खरीद रहे।

(5) Apple iPhone 3G Kings Button

Apple iPhone 3G Kings Button

महंगा फोन 20 करोड़ का
डायमंड का लोगो और बटन

20 करोड़ रुपये कीमत के साथ आईफोन 3G kings दुनिया का सबसे महंगा फोन है। जिसे आस्ट्रेलियन डिजाइनर पीटर एलिसन ने डिजाइन किया है। इस मोबाइल को डिज़ाइन करने में 18 कैरेट गोल्ड और 139 डायमंड्स का उपयोग हुआ है।

इस फोन में चारो तरफ वाइट गोल्ड स्ट्रिप की डिज़ाइन है। साथ ही अधिक आकर्षण के लिए चमकदार डायमंड्स भी लगाए है। इस फोन के होम बटन में 6 कैरेट का सिंगल कट डायमंड भी लगा है। यह पूरी डिज़ाइन दिखने में काफी शानदार लगती है।

यदि इस मोबाइल को लाइट के सामने रखा जाये तो एक अनोखी रोशनी फोन में दिखाई देती है। जिससे संपूर्ण फोन का लुक जबरदस्त दीखता है। आज की टेक्नोलॉजी के हिसाब से यह पुराना फोन है, लेकिन कलाकारी के मामले में बेहतरीन है।

(6) Diamond Crypto Smartphone

Diamond Crypto Smartphone

10 करोड़ वाला फोन
महंगा प्लैटिनम मोबाइल

इस महंगे फोन को आर्टिस्ट पीटर एलोइस्सो ने डिज़ाइन किया था। जिसमे फोन का अधिकांश हिस्सा सॉलिड प्लेटेनियम धातु का था। फोन JSC Ancort कंपनी द्वारा मनुफैक्टर हुआ था। इस संपूर्ण कामगिरी के बाद मोबाइल 10 करोड़ रुपये का बना था।

इससे पहले प्लैटिनम का इतना महंगा मोबाइल कभी नहीं बना था। इसीलिए इस फोन को दुनिया का सबसे महंगा फोन की श्रेणी में शामिल किया जाता है। यह आज के स्मार्टफोन की तरह नहीं है, यह एक Luxury Keypad Mobile है।

जिसमे 55 डायमंड के साथ प्लेटिनियम बिल्ड का डिज़ाइन है। यह फोन जब समाचार में आया तब काफी चर्चा में था। लेकिन अभी के स्मार्टफोन के आगे यह केवल महंगे मोबाइल की सूचि में ही है, इसे अधिकतर लोगो में से कोई खरीदता नहीं।

(7) Goldvish Le Million Mobile

Goldvish Le Million Mobile

यूनिक फोन 8 करोड़ में
हाई ग्रेड डायमंड का डिज़ाइन

गोल्डविश लक्ज़री प्रोडक्ट्स बनाने में एक पॉपुलर ब्रांड है। इसी ब्रांड ने 8 करोड़ रुपये का एक महंगा फोन डिज़ाइन किया था। जिसमे 18 कैरेट व्हाइट गोल्ड और 120 कैरेट VVS-1 ग्रेड डायमंड्स की कारीगरी थी।

फोन का नाम Le Million रखा गया था और यह कीपैड वाले ज़माने का मोबाइल है। लॉन्च के वक़्त यह उस समय का सबसे महंगा फोन था। जिसने गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम भी दर्ज करवाया था।

इस मोबाइल को ज्वेलरी एंड वॉच डिजाइनर एमानुअल गुइट नाम के सक्ष ने डिजाइन किया था। मोबाइल वजन में भारी और डिज़ाइन में यूनिक था। फीचर्स की बात करे तो यह एक सामान्य कॉलिंग फोन था और सिर्फ रिकॉर्ड के लिए बना था।

(8) Gresso Luxor Las Vegas Jackpot

Gresso Luxor Las Vegas Jackpot

8 करोड़ कीमत है
हाई क्वालिटी ब्लैक डायमंड

यह दुनिया का आठवां सबसे महंगा फोन है, जो मात्र 3 मॉडल के साथ लिमिटेड एडिशन में बना था। इस फोन में आगे की तरफ 180 ग्राम सोना और 45.5 कैरेट के ब्लैक डायमंड है। बैक साइड में 200 साल पुरानी अफ्रीकन ब्लैक वुड लकड़ी का इस्तेमाल हुआ है।

यह एक तरह का कीपैड मोबाइल था, जिसमे सामान्य मल्टीमीडिया फीचर्स देखने मिलते थे। फोन में विशेष कलाकारी और कीमती चीज़े होने के कारण ही यह महंगा बन पाया। लॉन्च के समय मार्किट में इसकी प्राइस 8 करोड़ रुपये बताई जा रही थी।

वेगास जैकपोट फोन केवल कुछ बड़े नामी बिज़नेसमेन ने ही ख़रीदा था। यह 3 सेलिंग के बाद मार्किट में उपलब्ध नहीं था। आज भी Most Expensive Mobile की श्रेणी में इस मोबाइल ने अपना स्थान बरक़रार रखा है।

(9) Goldvish Revolution Mobile

Goldvish Revolution Mobile

4 करोड़ मोबाइल का प्राइस
इसमें मोस्ट यूनिक डिज़ाइन है

स्विडिश ब्रांड गोल्डविश ने 4 करोड़ रुपये की महंगी कीमत पर एक बेहद यूनिक मोबाइल बनाया था। इस मोबाइल में 3 तरह के हिस्से थे। पहले में मोबाइल की स्क्रीन, दूसरे में कीपैड के बटन और तीसरे में एक शानदार घडी की डिज़ाइन थी।

मोबाइल में सिर्फ ब्लैक एंड गोल्ड कलर का ही उपयोग हुआ था। इसे बनाने में आर्टिस्ट ने Golden Work का भरपूर इस्तेमाल किया था। कहा जाता है संपूर्ण कामगिरी के बाद फोन का भाव 4 करोड़ हो गया था, जो इसे महंगे फोनो में स्थान देता है।

साल 2009 में लॉन्च हुए इस फोन में महंगे डायमंड्स भी थे। जिससे यह फोन दिखने में एक लक्ज़री प्रोडक्ट की फील देता था। फोन में आज की टेक्नोलॉजी अनुसार बहुत कम फीचर्स थे। लेकिन फिर भी यह आज तक का महंगा मोबाइल है।

(10) Vertu Signature Cobra Phone

Vertu Signature Cobra Phone

2.5 करोड़ में लक्ज़री फोन
कोबरा स्टाइल डिज़ाइन का फोन

सबसे महंगे फोन में 10 वे स्थान पर सिग्नेचर कोबरा मोबाइल है। जिसकी कीमत करीब 2.5 करोड़ रुपये देखने मिली थी। इसे फ्रेंच लक्ज़री ब्रांड Boucheron Vertu ने डिजाइन किया था। जो खास एक्सपेंसिव ज्वेलरी बनाने के लिए जानी जाती है।

इस फोन की विशेष डिज़ाइन गोल्ड, 439 रूबी और 2 पन्नों द्वारा की गयी है। इसमें कोबरा का यूनिक डिज़ाइन है, इसी कारण मोबाइल का यही नाम रखा है। जिसे देखने पर लगता है जैसे छोटा सांप मोबाइल के साथ लिपटा हुआ हो।

मोबाइल में जो कोबरा डिज़ाइन दिया है, वैसा आज तक किसी भी लक्ज़री फोन में देखने नहीं मिला। कंपनी ने एक मात्र ऐसा फोन बना कर लक्ज़री मोबाइल इंडस्ट्री में अपना नाम बनाये रखा है।

सामान्य मोबाइल महंगे कैसे बने

2010 तक लोगो में iPhone को लेकर जबरदस्त क्रेज था। अमीर लोग चाहते थे वो आईफोन खरीद कर सबसे अलग दिखे। इसी रेस में वह डायमंड और गोल्ड द्वारा फ़ोन को अधिक महंगा बनाते।

इसी मुख्य कारण हमें उपरोक्त बताये महंगे फ़ोन मार्किट में देखने मिले। अब इस तरह का क्रेज कम हो चूका है, क्यों अब आईफोन अधिकतर लोगो के पास आ गया है।

मोबाइल का अविष्कार किसने किया था

आज दुनिया के अधिकतर लोगो के पास मोबाइल है। क्यों की इस एक छोटे गैजेट द्वारा हम कही तरह के काम कुछ क्लिक्स में कर सकते है। साथ ही हमें फोन द्वारा मनोरंजन का आनंद भी मिल जाता है।

ऐसे में प्रश्न होता है की आखिर मोबाइल किसने बनाया होगा? या मोबाइल का अविष्कार किसने किया था? तो इसके जवाब में अमेरिकन इंजीनियर मार्टिन कूपर का नाम आता है। जिन्होंने 3 अप्रैल 1973 को Motorola Dyna TAC 8000X नाम का सबसे पहला मोबाइल बनाया था।

यह फोन शुरूआती दौर में केवल बातचीत करने के लिए ही बनाया गया था। इस मोबाइल का वजन करीब 1.1 किलोग्राम था और साइज में 9 इंच बड़ा था। इस फोन को सिंगल चार्ज करने के बाद 30 मिनट तक बात की जा सकती थी।

आप यकीन नहीं करोगे लेकिन उस ज़माने में इस फोन की कीमत करीब 2 लाख रुपये थी। जिसे खरीदना हर किसी के लिए आसान या संभव नहीं था। पुराने समय में यही सबसे महंगा मोबाइल फोन था।

दुनिया के 3 सबसे अच्छे मोबाइल फोन

क्या आप जानना चाहते है की दुनिया का सबसे अच्छा मोबाइल कौन सा है? तो निचे बताये 3 Best Smartphone की लिस्ट देख लीजिये, जिसमे उनका प्राइस भी बताया है।

सवाल जवाब (FAQ)

यहाँ महंगे फोन से सम्बंधित जरुरी सवालो के जवाब दिए है।

(1) दुनिया के सबसे महंगे फोन की कीमत कितनी है?

दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल फोन Falcon Supernova iPhone 6 है, जिसकी कीमत 395 करोड़ रुपये होती है।

(2) भारत में सबसे महंगा मोबाइल फोन कौन सा है?

भारत में एप्पल आईफोन पर की गयी गोल्ड और डायमंड की कारीगरी वाले फोन महंगे होते है। ऐसा फोन नीता अंबानी के पास है, इस मोबाइल की कीमत 395 करोड़ रुपये है।

(3) सबसे महंगा फोन कौन सी कंपनी बनाती है?

अधिकांश महंगे मोबाइल एप्पल और सैमसंग कंपनी के ही देखने मिलते है। इसके अलावा मार्किट में कुछ अन्य मोबाइल ब्रांड्स भी 1 लाख तक के स्मार्टफोन ला रही है।

आशा करता हु सबसे महंगे मोबाइल सम्बंधित अच्छी जानकारी देने में सफल रहा हु। यदि आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Karanveer
Karanveer

में करनवीर पिछले 8 साल से Content Writing के कार्य द्वारा जुड़ा हूँ। मुझे ऑनलाइन शॉपिंग, प्रोडक्ट रिव्यु और प्राइस लिस्ट की जानकारी लिखना अच्छा लगता है।

SabSastaa
Logo