Think And Grow Rich In Hindi PDF Free Download | सोचिये और अमीर बने बुक

यहाँ से आप Think And Grow Rich In Hindi PDF बुक को Free Download कर सकते है। इस किताब में अमीर बनने का सबसे आसान और कारगर तरीका बताया है। जिसे पढ़ने पर लगता है ये किताब तो हमारे लिए ही बनी थी।

Think And Grow Rich In Hindi PDF Free Download | सोचिये और अमीर बने बुक

इस किताब के ऑथर Napoleon Hill ने 20 सालो तक 500 से ज्यादा करोड़पती लोगो को स्टडी किया। उनसे सीखा-समझा की अमीर कैसे बना जाता है? इस पूरी स्टडी के आधार पर ऑथर को 3 मुख्य बातें पता चली।

  • तीव्र इच्छा : कुछ बड़ा करने की जबरदस्त इच्छा ही लोगो को अमीर बना देती है।
  • विश्वास : अमीर लोग जो भी करते है उन्हें अपने लक्ष्य के प्रति विश्वास होता है।
  • ब्रेन ट्रेनिंग : हम जो चाहते है उसके बारे में दिमाग को बोलना, बताना जरुरी है।

पूरी दुनिया में थिंक एंड ग्रो रिच बुक की 15 लाख से ज्यादा प्रतिया बिक चुकी है। अगर आपने अभी तक इस Life Changing Book को नहीं पढ़ी, तो आज ही पीडीएफ द्वारा मुफ्त में पढ़ लीजिये।

Think And Grow Rich In Hindi PDF

इस बुक को आप मुख्य 2 तरीको से पढ़ सकते है, Free PDF द्वारा या ऑनलाइन बुक आर्डर कर के।

₹49 में सस्ती शॉपिंग करे 🔥 Go Now

दोनों तरीको को ध्यान में रखते हुए यहाँ सबसे पहले  PDF File Download की सुविधा दी है, फिर अमेज़न की ऑफर लिंक है। जहा से आप ओरिजिनल बुक Think And Grow Rich को सिर्फ प्राइस ₹99 में आर्डर कर सकते है।

Think And Grow Rich In Hindi PDF Download

Author Napoleon Hill
Pages 159
Size 2.36 MB
Publisher Prabhat Prakashan
Location Google Drive
Provider Sabsastaa

Download PDF

फ़िलहाल 2024 में किताब मुख्य 2 वर्सन में मिल रही है। इन दोनों बुक्स को आप निचे दी गयी डिस्काउंट लिंक द्वारा देख सकते है।

नोट : इन ओरिजिनल बुक को आप Kindle Edition में मात्र 17 रुपये की कीमत देकर पढ़ सकते है। या चाहे तो Audible Audiobook द्वारा इसे मुफ्त में सुन भी सकते है।

थिंक एंड ग्रो रिच बुक की शुरुआत कैसे हुई

Think And Grow Rich Book में 13 मुख्य प्रिंसिपल द्वारा सारी बातें समझायी है। जिसमे कहानी की शुरुआत होती है उस वक़्त से जब लेखक एक कंपनी में काम कर रहे थे।

यह एक मैगज़ीन कंपनी थी, जिसमे उस वक़्त अमीर लोगो का इंटरव्यू लिया जाता था। उनसे कुछ खास बातों को सिख कर मैगज़ीन में पेश की जाती थी। इस बार यह काम Napoleon Hill को मिला था।

जिसमे उन्हें अमेरिका के सबसे अमीर आदमी Andrew Carnegi का इंटरव्यू लेना था। इस समय लेखक काफी डरे हुए थे, क्यों की वह गरीब थे और इतने बड़े आदमी का इंटरव्यू लेने वाले थे।

जब इंटरव्यू का दिन आया तो वह कुछ घंटो के लिए ही चलने वाला था। लेकिन लेखक और एंड्रू कार्नेगी की बातें काफी अच्छी चली, जिस कारण इंटरव्यू 3 दिन तक चला।

बातचीत के दौरान उस अमीर आदमी ने लेखक को सबसे जरुरी बात बताई। मेरे जैसे अमीर लोग यदि अपना ज्ञान कबर में लेकर मर जाते है, तो उसका कोई फायदा नहीं।

“इसलिए तुम्हे एक चैलेंज देता हु की अगले 20 सालो तक दुनिया के सबसे सफल और अमीर आदमी को स्टडी करो। उनसे समझने की कोशिश करो की वह कैसे अमीर बने है। फिर सारी बातों को मिला कर एक किताब तैयार करो”

बिज़नेसमैन एंड्रू जानते थे की जो सच में गरीबी से बहार निकल कर अमीर बनना चाहता है। उनके लिए ऐसी जानकारी काफी महत्वपूर्ण साबित होगी। इस तरह एक महान सोच द्वारा Think And Grow Rich बुक की शुरुआत हुई।

फिर लेखक ने बातों को समझते हुए चैलेंज स्वीकार कर लिया। अपने आगे के जीवन में वह दुनिया के अलग-अलग देश में घूम कर 500 से भी ज्यादा अमीर लोगो को मिले। हर अमीर व्यक्ति से उन्होंने हो सका उतना पैसे एंव सफलता का ज्ञान प्राप्त किया।

अपनी रिसर्च और स्टडी में लेखक ने हजारो पेज भर दिए थे। फिर उसी सारे ज्ञान को एक किताब के रूप में हमारे साथ पेश किया। जिसमे कुल 13 प्रिंसिपल के आधार पर सब बताया है।

13 Principal Of Think And Grow Rich Book

यहाँ किताब से सिखने योग्य 13 जरुरी प्रिंसिपल की छोटी जानकारी है, जो संपूर्ण रूप से किताब में देखने मिल जाएगी।

(1) Strong Desire

लाइफ में कुछ बड़ा करने के लिए आप में तीव्र इच्छा होनी चाहिए। इच्छाशक्ति के बारे में हमारे स्वादि विवेकानंद जी ने भी बहुत कुछ बताया है। यदि किसी में अपनी इच्छा को लेकर ही जाग्रति नहीं है तो वो कुछ बड़ा नहीं कर पायेगा। अब अपनी इच्छाशक्ति को कैसे जानना या उत्पन्न करना है वो किताब में बताया है।

(2) Faith In Goal

किसी लक्ष्य को प्राप्त करना है तो उस लक्ष्य के प्रति सबसे पहला भरोसा आपका होना चाहिए। आप जितना ज्यादा अपने लक्ष्य के प्रति भरोसा रखते है, उतनी ही सफलता की संभावना अधिक हो जाती है। लेकिन यह भरोसा भी सही लक्ष्य पर होना जरुरी है।

(3) Auto Suggestion

पुरे दिन अपने सपने को पूरा करने के लिए दिमाग में आटोमेटिक अच्छी चीज़े करना का मन होना चाहिए। जैसे अब अच्छा खाना है, शाम को जिम जाना है या पैसो की ज्यादा बचत करनी है। यह सब करना कैसे संभव है वो सब किताब में देखने मिल जाता है।

(4) Special Knowledge

आप जो भी काम कर रहे हो उसमे आपका विशेष ज्ञान हो तो बहुत अच्छा है। जैसे अधिकतर लोग मानते है ज्यादा चलना सेहत के लिए अच्छा है। जब की एक डॉक्टर ख़राब हड्डियों की स्थिति वाले अपने मरीज को कह सकते है की आप ज्यादा न चले। इसी तरह व्यक्ति में यूनिक नॉलेज होना जरुरी है।

(5) Good Imagination

इंडियन डायरेक्टर राजामौली साहब ने अपनी फिल्म बाहुबली द्वारा पूरी दुनिया में नाम कमाया है। यह फिल्म बनने से पहले बस डायरेक्टर के दिमाग में एक इमेजिनेशन थी की फिल्म कैसी बननी चाहिए। इसी तरह आपके पास भी कुछ मजबूत और क्रिएटिव इमेजिनेशन होनी चाहिए।

(6) Organized Planning

हमें 4-5 दिन के लिए कही घूमने जाना होता है तो बड़ी अच्छे से प्लानिंग करते है। जैसे कौन सी ट्रैन से जाना है, कौन सी होटल में रुकना है और कहा घूमना है। इसी तरह अपने लक्ष्य या काम को पूरा करने के लिए भी एक परफेक्ट प्लानिंग का होना जरुरी है।

(7) Right Decision

बुक ऑथर नेपोलियन हिल ने 25 हजार से ज्यादा लोगो का निर्णय के प्रति इंटरव्यू लिया। उसमे पाया की ज्यादातर लोग गलत निर्णय लेने के कारण असफल हो जाते है। इसीलिए लेखक बहुत से डाटा के आधार पर समझाते है की सही निर्णय कैसे लेना है।

(8) Persistence

इस चैप्टर में हमें ऑथर पर्सिस्टेंस यानी अटलता का महत्त्व समझाते हुए 8 स्टेज बताते है। जिससे हम अपने गोल पर टिके रहते है और ध्यान बेकार की बातों में भटकता नहीं है। साथ ही हम किसी भी जरुरी काम को बिच में अधूरा नहीं छोड़ते।

(9) Master Mind

आप जो काम कर रहे है वही चीज़ अन्य हजारो लोग भी कर रहे होंगे। तो आप इन सबसे आगे कैसे रहोगे? यह संभव होगा एक पावरफुल मास्टर माइंड द्वारा। जिसके लिए अपने दिमाग को बेहतरीन नॉलेज और एक्सपीरियंस द्वारा एक्सपर्ट बनाना होगा।

(10) Sex Drive

ऑथर की बताई बाते अनुसार प्यार और सेक्स आपको काम में बहुत ज्यादा ऊपर ले जा सकता है। वही गलत तरीके से इस्तेमाल करने पर डूबा भी सकता है। इसको पॉजिटिव तरीके से एनर्जी के रूप में कैसे लेना है वो इस चैप्टर में देखने मिलता है।

(11) Subconscious Mind

सब-कॉन्ससियस माइंड को अवचेतन मन या अर्ध-जागरूक मन भी कहा जाता है। जो अधिकतम समय हमारे नियंत्रण में नहीं रहता। परंतु रोजाना सही चीज़े देखि जाये, अच्छी आदते बनायीं जाये तो यह अर्ध जागरूक मन अच्छे से काम करता है।

(12) The Brain

हमारी दिमागी शक्ति हम जितना समझते है उससे कही गुना ज्यादा पावरफुल है। इसका सही इस्तेमाल करने के लिए हमें अपने दिमाग को अच्छी इनफार्मेशन देनी होगी। उसे कुछ इस तरह ट्रेन करना होगा की वह ज्यादा पावरफुल बन पाए।

(13) The Sixth Sense

इस चैप्टर में ऑथर Infinite Intelligence के बारे में बात करते है। यानी बौद्धिक ज्ञान की कोई क्षमता नहीं, यह अनंत है। कही बार हमें कुछ हटके यूनिक आईडिया आते है। इसी को ऑथर सिक्स्थ सेंस कहते है और इसे उपयोग में लेने का तरीका समझाते है।

इन 13 मुख्य चैप्टर के बाद लेखक 6 डर के बारे में बताते है, जो हमें आगे बढ़ने से रोकते है। अधिकांश लोग इन्ही डर के कारण कुछ बड़ा नहीं करते और सफल नहीं हो पाते। इन डर से जुडी समस्या के साथ इसके उपाय की जानकारी भी बुक में है।

सवाल जवाब (FAQ)

किताब से जुड़े कुछ मुख्य और जरुरी सवाल कुछ इस प्रकार है।

(1) थिंक एंड ग्रो रिच बुक के ऑथर कौन है?

इस बेहतरीन बुक को नेपोलियन हिल नाम के एक बेस्ट ऑथर ने लिखा है।

(2) Think And Grow Rich क्या सिखाती है?

बुक आपको गरीबी में से बहार निकलने का बिलकुल सही रास्ता दर्शाती है। साथ ही अपनी बौद्धिक क्षमता में विकास करते हुए जीवन बेहतर बनाने की भी जानकारी देती है।

(3) थिंक एंड ग्रो रिच Free PDF कैसे पढ़े?

आप हमारी इसी पोस्ट द्वारा थिंक एंड ग्रो रिच बुक की Free PDF Download कर सकते है।

आशा करता हु Think And Grow Rich बुक की अच्छी जानकारी देने में सफल रहा हु। इस महत्वपूर्ण बुक की जानकारी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Karanveer
Karanveer

में करनवीर पिछले 8 साल से Content Writing के कार्य द्वारा जुड़ा हूँ। मुझे ऑनलाइन शॉपिंग, प्रोडक्ट रिव्यु और प्राइस लिस्ट की जानकारी लिखना अच्छा लगता है।

SabSastaa
Logo