2, 3, 4 Tola Rani Haar Designs | 2, 3 तोला रानी हार प्राइस के साथ

क्या आप 1 से 5 तोला में रानी हार खरीदने की सोच रहे है? तो सबसे पहले कुछ बेहतरीन 2, 3, 4 Tola Rani Haar Designs देख लीजिये। फिर लेटेस्ट गोल्ड प्राइस अनुसार उस डिज़ाइन की क्या कीमत हो सकती है ये देखे।

2, 3, 4 Tola Rani Haar Designs | 2, 3 तोला रानी हार प्राइस के साथ

जैसे मार्किट में अभी 1 तोला यानी 10 ग्राम सोने का भाव ₹52,000 के आसपास चल रहा है। इस पर डिज़ाइन अनुसार कम या ज्यादा मेकिंग चार्जिस लग सकते है। यानी अंत में आपको 1 तोला रानी हार ₹55,000 से ₹60,000 के बिच में मिल जायेगा।

इसी तरह हम सही कॅल्क्युलेशन के साथ 2, 3, 4 या 5 तोला रानी हार की प्राइस भी पता लगा सकते है। लेकिन कीमत की तरफ आगे बढ़ने से पहले यहाँ बताये बेस्ट रानी हार डिज़ाइन पर नजर कर लीजिये।

2, 3, 4 Tola Rani Haar Designs

तोला को अधिकतर लोग कुछ इस तरह से समझते है।

  • 1 तोला = 10 ग्राम
  • 2 तोला = 20 ग्राम
  • 3 तोला = 30 ग्राम
  • 4 तोला = 40 ग्राम
  • 5 तोला = 50 ग्राम

हक़ीक़त में तोला के बराबर ग्राम वजन कुछ ऐसा होता है।

  • 1 तोला = 11.66 ग्राम
  • 2 तोला = 23.32 ग्राम
  • 3 तोला = 34.99 ग्राम
  • 4 तोला = 46.65 ग्राम
  • 5 तोला = 58.31 ग्राम

अब आप निचे बताई डिज़ाइन के साथ तोला के असली वजन और उसकी प्राइस को अच्छे से समझ सकते है।

(1) 3 Tola Rani Haar Designs 2022

3 Tola Rani Haar Designs 1

Source : GRT Jewellers

भारत में कही लोग 3 तोला यानी 34.98 ग्राम सोने द्वारा रानी हार बनवाना चाहते है। ऐसे लोगो के लिए जीआरटी जेवेलर्स द्वारा बना हार डिज़ाइन सबसे अच्छा है। इसमें बेहद आकर्षक कारीगरी और अच्छी गुणवत्ता देखने मिलती है।

3 Tola Rani Haar Designs 2

Source : WHP Sons

वामन हरी पेठे (WHP) ब्रांड की ज्वेलरी डिज़ाइन पुरे भारत में मशहूर है। फोटो में बताया 3 Tola Rani Haar Design इसी ब्रांड का है। जिसमे 22 कैरेट प्योर गोल्ड बनावट के साथ उत्तम कक्षा की डिज़ाइन है।

3 Tola Rani Haar Designs 3

Source : Manubhai

यदि आप एंटीक स्टाइल में बना रानी हार खरीदने की सोच रहे है। तो ऊपर फोटो में बताई Queen Necklace डिज़ाइन पर नजर कर लीजिये। यह मनुभाई जेवेलर्स का हार है, जिसे उनकी वेबसाइट से ख़रीदा जा सकता है।

3 Tola Rani Haar Designs 4

Source : Kirandeep Photography

कुछ Gold Rani Haar Design बेहद खास होते है, जो एक ही नजर में पसंद आ जाते है। जैसे यह फोटो में दिख रहा गोल्ड नेकलेस है। इस तरह के हार में हैवी डिज़ाइन वर्क होने के कारण मेकिंग चार्जिस ज्यादा लगते है।

3 Tola Rani Haar Designs 5

Source : Shaadiwish

बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर ने पहना ये रानी हार लोगो में खूब लोकप्रिय रहा है। कही दुल्हन ने अपनी शादी में बिलकुल ऐसा ही हार बनवा कर पहना है। जिससे लड़कियों को एक परफेक्ट ब्राइडल लुक मिलता है।

3 Tola Rani Haar Designs 6

Source : Kirandeep Photography

2022 में रानी हार के साथ चॉकर नेकलेस पहनने का ट्रेंड चल रहा है। इसमें एथनिक कपड़ो के साथ मैचिंग ज्वेलरी होना जरुरी है। यदि सब मैचिंग होता है तो ब्राइडल की खूबसूरती में नयी रोशनी आ जाती है।

3 Tola Rani Haar Designs 7

Source : WedMeGood

भारत की कही शादियों में दुल्हन के लिए लंबा रानी हार होना जरुरी होता है। इसमें 2 तोला से लेकर 5 तोला तक के वजन में अच्छा हार बनवा सकते है। डिज़ाइन की बात करे तो फोटो में बताया डिज़ाइन बेस्ट है।

(2) 2 Tola Rani Haar Design

2 Tola Rani Haar Design 1

Source : Gold Pendant

गोल्ड पेंडंट वेबसाइट की तरफ से 2 तोला हार की ये सबसे अच्छी डिज़ाइन है। इस तरह के हार खास बड़े अवसर या शादी के लिए बने होते है। इसे नयी दुल्हन एंव बड़ी उम्र की महिलाये भी पहन सकती है।

2 Tola Rani Haar Design 2

Source : Shaadiwish

इस हार में एंटीक गोल्ड डिज़ाइन के साथ 6 लेयर मोती माला का उपयोग हुआ है। जिससे बनावट में केवल 2 तोला सोना इस्तेमाल हुआ है और बाकी माला की सजावट है। ऐसा हार सस्ते प्राइस में हैवी ब्राइडल लुक देता है।

2 Tola Rani Haar Design 3

Source : Videowala

ये चॉकर नेकलेस और खूबसूरत रानी हार का बेस्ट कॉम्बिनेशन है। जिसमे निचे की तरफ रहा पेंडंट ज्वेलरी को स्पेशल बनाता है। इस हार पर लाल या मरून कलर की साड़ी सरलता से मैच हो जाती है।

2 Tola Rani Haar Design 4

Source : PeopleChoice24

यह रानी हार 2 से 5 तोला में बनवाना संभव है। हार में 4 लेयर गोल्ड चेन और इसके बिच में गोलाकार शेप वाली कारीगरी है। साथ ही निचले हिस्से में एक बड़ा सा डिज़ाइनर पेंडंट भी देखने मिलता है।

2 Tola Rani Haar Design 5

Source : Pinterest

अगर आप 2 Tola Rani Haar Design में कुछ सिंपल चाहते है। तो उपरोक्त फोटो में बताया सिंपल डिज़ाइनर हार अच्छा है। इस हार के साथ मैचिंग इयररिंग्स की जोड़ी बेहतर लुक देती है।

2 Tola Rani Haar Design 6

Source : Wedding Bazaar

यह हार 6 लेयर के छोटे-छोटे खूबसूरत सफ़ेद मोतियों से बना है। जिसके सेंटर पार्ट में बड़ा सा 2 तोला डिज़ाइनर पेंडंट लगा है। गोल्ड के साथ इस तरह की बीड्स कलाकारी ज्वेलरी को स्पेशल बनाती है।

2 Tola Rani Haar Design 7

Source : WedMeGood

यह एक शानदार रानी हार का डिज़ाइन है, जिसमे गोल्ड की बहुत कम मात्रा उपयोग हुई है। अक्सर इस तरह की बनावट आर्टिफीसियल ज्वेलरी में ज्यादा देखने मिलती है।

(3) 4 Tola Rani Haar Design

4 Tola Rani Haar Design 1

Source : Wedding Wire

यहाँ बताया फोटो Indian Bridal की शादी से लिया गया है। जिसमे हैवी डिज़ाइन का 4 Tola Rani Haar साफ़ नजर आता है। इस हार में अपनी पसंद अनुसार सोने की कारीगरी कम या ज्यादा करवा सकते है।

4 Tola Rani Haar Design 2

Source : Instagram

इस डिज़ाइन में मुख्यतर डायमंड, कुंदन और बीड्स का उपयोग हुआ है। इस नेकलेस को आप साड़ी या लहंगे के साथ पहन सकती है। डार्क कलर के कपड़ो में इस ज्वेलरी की सुंदरता अधिक निखर के आती है।

4 Tola Rani Haar Design 3

Source : Shreeji Jewellers

फोटो में देखिये, इस दुल्हन ने मरून चोकर और रानी हार पहना है। जो अच्छी गुणवत्ता के इमिटेशन ज्वेलरी मटेरियल से बना है। इस तरह के हार प्राइस में सस्ते और दिखने में महंगे होते है।

4 Tola Rani Haar Design 4

Source : Instagram

2022 में गोल्ड के साथ बीड्स, डायमंड और रूबी की सजावट से रानी हार को सस्ता और अच्छा बनाया जाता है। ऐसी 4 Tola Rani Haar Design को पुरे भारत में पसंद किया जाता है।

4 Tola Rani Haar Design 5

Source : Shaadiwish

इंडियन सिंगर नीति मोहन ने अपनी शादी में यह खास प्रकार का नेकलेस पहना था। जो किसी भी एथनिक भारतीय कपड़ो के साथ आसानी से मैच हो जाता है।

4 Tola Rani Haar Design 6

Source : WedMeGood

टेम्पल स्टाइल डिज़ाइन की रानी हार ज्वेलरी दिखने में काफी खूबसूरत लगती है। जैसे इस फोटो वाली ज्वेलरी में बारीक़ कारीगरी के साथ बेहतर फिनिशिंग से उठाव आता है।

4 Tola Rani Haar Design 7

Source : Instagram

साउथ इंडियन ब्राइड्स के लिए उपरोक्त फोटो में बताया रानी हार डिज़ाइन खास है। इसमें साउथ की ट्रेडिशनल डिज़ाइन के साथ मॉडर्न कलाकारी है। ऐसा हार असली सोने का हो या नकली, दोनों में अच्छा लगता है।

(4) 1 Tola Rani Haar Design

1 Tola Rani Haar Design 1

Source : Wedding Wire

यह 1 Tola Rani Haar Design दिखने में प्रीमियम और पहनने में लाइटवेट है। आप चाहे तो इसे गोल्ड में बनवा सकती है या आर्टिफीसियल ज्वेलरी की बनावट में भी पहना जा सकता है।

1 Tola Rani Haar Design 2

Source : Instagram

इसमें गोल्ड का उपयोग नहीं हुआ, यह केवल डायमंड और बीड्स से बना हार है। मार्किट में ऐसा ब्राइडल रानी हार 1 से 5 तोला के बिच में मिल जाता है।

1 Tola Rani Haar Design 3

Source : Wedding Wire

अक्सर मराठी और साउथ इंडिया की दुल्हन इस तरह के रानी हार पहनती है। जो वजन में हलके होने के कारण पहनने में कोई परेशानी नहीं होती। साथ ही इन पर अन्य ज्वेलरी भी सरलता से मैच हो जाती है।

1 Tola Rani Haar Design 4

Source : Wedding Wire

हमारे इंडियन मार्किट में 18 या 22 कैरेट के गोल्ड द्वारा बने ऐसे 1 से 3 Tola Haar Design ज्यादा है। यह हार अधिकांश दुल्हन साड़ियों के साथ अच्छा लगता है।

1 Tola Rani Haar Design 5

Source : Sabyasachi

बॉलीवुड कलाकार रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की शादी द्वारा गहनों की नयी डिज़ाइन देखने मिली। इस फोटो में दीपिका ने चोकर नेकलेस और सुंदर लॉन्ग रानी हार पहना है। जो बिलकुल सिंपल और आकर्षक लगता है।

1 Tola Rani Haar Design 6

Source : Wedding Wire

इस हार में सिर्फ 4 लेयर की मुख्य चेन और कुछ ज्वेलरी पैच लगे है। इतनी सरल डिज़ाइन होने के बावजूद भी यह दुल्हन के लुक में जान डाल देती है। ऐसा रानी हार असली गोल्ड में बनवाये तो प्राइस 2 लाख तक जा सकती है।

1 Tola Rani Haar Design 7

Source : WedMeGood

यदि आप सिंपल रानी हार के साथ आकर्षक लुक पाना चाहती है। तो फोटो में बताई ज्वेलरी को अवसर या शादी के दिन पहने। ऐसे हार अक्सर छोटे फंक्शन के लिए बहुत अच्छे होते है।

(5) 5 Tola Rani Haar Design

5 Tola Rani Haar Design 1

Source : Pinterest

5 तोला मतलब 58 ग्राम सोना होता है, जिसका रानी हार बनवाना हो तो महंगी कीमत देनी पड़ती है। जैसे उपरोक्त फोटो में बताये हार के लिए 3 से 5 लाख तक का खर्चा करना पड़ सकता है।

5 Tola Rani Haar Design 2

Source : PeopleChoice24

हमारे रिसर्च अनुसार इंटरनेट पर 5 Tola Rani Haar Design में ये सर्वश्रेष्ठ ज्वेलरी है। इसमें शुद्ध सोने की बनावट पर पूरा रानी हार मिल जाता है। साथ ही इसमें शॉर्ट नेकलेस और डिज़ाइनर इयररिंग्स भी शामिल है।

5 Tola Rani Haar Design 3

Source : Wedding Wire

ये दुल्हन के लिए खास मल्टी लेयर लॉन्ग कुंदन एंड पर्ल नेकलेस है। जो हैवी ब्राइडल कपड़ो पर पहना जाता है। इसमें कम गोल्ड का उपयोग होता है या बिना गोल्ड का भी मार्किट में मिल जाता है।

5 Tola Rani Haar Design 4

Source : Allied Video

यह Oversized Pendant वाला रानी हार है, जिसमे मल्टीपल पर्ल स्ट्रिंग्स का डिज़ाइन है। इसमें जड़ाऊ, मीनाकारी, पोल्की और सोने की कारीगरी सुंदरता बढाती है।

5 Tola Rani Haar Design 5

Source : WedMeGood

बिग ग्रीन बीड्स में बना यह 5 तोला रानी हार दुल्हन की खूबसूरती बढ़ाने में मदद करता है। आप चाहे तो इसे कुछ इमिटेशन जेवेलर्स शॉप से 3 Tola Rani Haar Design में भी खरीद सकती है।

5 Tola Rani Haar Design 6

Source : Minchu Studio

अपने परिवार में किसी खास व्यक्ति की शादी है या आप कोई स्पेशल फंक्शन में साड़ी पहन कर जा रही है। तो ऐसी स्थिति में फोटो में दर्शाया रानी हार साड़ी के साथ सबसे ज्यादा अच्छा लगता है।

5 Tola Rani Haar Design 7

Source : Instagram

अधिकांश महिलाये चाहती है की वह एक ज्वेलरी को ज्यादातर कपड़ो पर पहन सके। लेकिन रानी हार को सभी कपड़ो पर पहनना सही नहीं लगता। पर फोटो में दिख रहे रानी हार को आप साड़ी, लहंगा और सूट के साथ भी पहन सकती है।

ऑनलाइन उपलब्ध सबसे अच्छे रानी हार

फोटो में बताई डिज़ाइन अनुसार ऑनलाइन बहुत से रानी हार मिल जाते है। लेकिन सबसे अच्छा हार कौन सा है, ये तय करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। आपकी इसी समस्या को समाधान करते हुए हमने निचे केवल 5 बेस्ट रानी हार की लिस्ट बनायीं है। जिसे अमेज़न से सबसे सस्ते प्राइस में खरीद सकते है।

सवाल जवाब (FAQ)

रानी हार डिज़ाइन से जुड़े अधिकतर सभी महत्वपूर्ण सवालो के जवाब निचे दिए है।

(1) 3 Tola Rani Haar Designs की प्राइस क्या है?

3 तोला मतलब 34.98 ग्राम गोल्ड के बराबर होता है। जिसे लोग सरलता से समझने के लिए 30 ग्राम कहते है। मार्किट में अभी 30 ग्राम सोने का भाव 1,56,000 रुपये है। इस अनुसार 3 तोला में गोल्ड रानी हार की प्राइस डेढ़ लाख से ज्यादा की ही होगी।

(2) सबसे अच्छी 2 Tola Rani Haar Design कहा मिलती है?

बहुत सी वेबसाइट पर बेस्ट रानी हार डिज़ाइन के फोटोज है। उन सभी का कलेक्शन कर के हमने इस एक ब्लॉग पोस्ट में डाल दिया है। तो इस हिसाब से आपको सारे अच्छे डिज़ाइन इसी पोस्ट में मिल गए है।

(3) रानी हार असली गोल्ड में ख़रीदे या नकली में?

यह आपकी जरुरत पर निर्भर करता है, यदि शादी जैसा कोई बड़ा अवसर है तो गोल्ड की ज्वेलरी सही लगती है। इसके अलावा कोई सामान्य फंक्शन है तो नकली रानी हार से भी काम चल सकता है।

आशा करता हु 2, 3, 4 Tola Rani Haar Designs की पूरी जानकारी देने में सफल रहा हु। यदि यह जानकारी आपके काम की रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।

SabSastaa
Logo