दुल्हन के सामान की लिस्ट (मेकअप, कपडे, ज्वेलरी, एक्सेसरीज)

किसी भी लड़की के जीवन में शादी का दिन सबसे ख़ास होता है। जिसके लिए कही महीनो पहले से तैयारी शुरू करनी पड़ती है। यदि विवाह करने वाली लड़की के पास दुल्हन के सामान की लिस्ट हो, तो तैयारी आसान बन जाती है।

दुल्हन के सामान की लिस्ट (मेकअप, कपडे, ज्वेलरी, एक्सेसरीज)

एक बेहतरीन लिस्ट के कारण आपको सब कुछ पहले से पता होगा। दुल्हन के लिए क्या सामान चाहिए, क्या खरीदना है। जैसे दुल्हन का मेकअप, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, ज्वेलरी, एक्सेसरीज सब कुछ।

दुल्हन के सामान की लिस्ट

यहाँ हमने सबसे पहले दुल्हन सामान की एक केटेगरी लिस्ट बनायीं है। फिर उस केटेगरी में जो भी सामान आता है उसकी लिस्ट है। इस सामान को आप अपने शहर की ऑफलाइन मार्किट या किसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट से खरीद सकते है।

  1. Makeup
  2. Clothes
  3. Footwear
  4. Jewellery
  5. Purse/Bags
  6. Accessories
  7. Hair Care
  8. Skin Care
  9. Body Care
  10. Health Products

(1) Makeup

Makeup

शादी के दिन सबसे अच्छा मेकअप होना चाहिए। जिसके लिए निचे दी गयी पूरी दुल्हन मेकअप लिस्ट आपकी मदद करेगी। याद रहे हमेशा बेस्ट ब्रांड के हाई क्वालिटी मेकअप प्रोडक्ट्स ही ख़रीदे। ताकि आपको अपने खास दिन में बेस्ट रिजल्ट्स मिले।

  1. Moisturizer
  2. Primer
  3. Concealer
  4. Foundation
  5. Compact
  6. Highlighter
  7. Eyeshadow
  8. Eyeliner
  9. Lipstick Palette
  10. Lipliner
  11. Lipsticks
  12. Setting Spray
  13. Brush Set
  14. Blush
  15. Beauty Blender
  16. Mascara
  17. Kajal
  18. Makeup Remover
  19. Nail Paint
  20. Bindi

(2) Clothes

Clothes

हमारे भारत में धर्म और जाती अनुसार 2 से 6 दिन तक शादी की रस्म चलती है। हर दिन दुल्हन कुछ नए कपडे पहन सकती है। रस्मो में खास कर जो कपडे की ज्यादा जरुरत पड़ती है, उसकी लिस्ट कुछ इस प्रकार है।

  1. Lehenga
  2. Saree
  3. Suit Sets
  4. Ethnic Dress
  5. Kurti
  6. Western Wear

(3) Footwear

Footwear

यदि शादी के लिए एक बार कपडे की चॉइस पूरी हो जाये। तो फिर पैरो के लिए फुटवियर कलेक्शन भी चॉइस कर लीजिये। आप 4-5 अलग-अलग तरह के फुटवियर खरीद सकते है, जो हर रस्म में काम आएंगे।

  1. Mojari
  2. Sandal
  3. Heels
  4. Flats
  5. Juti

(4) Jewellery

Jewellery

इंडियन वेडिंग में दुल्हन के लिए कुछ सबसे महंगा हो, तो वो गहने (Jewellery) है। लोग अपनी पसंद और जरुरत अनुसार ज्वेलरी खरीदते है। पर जो ज्यादातर ख़रीदे जाते है, उन गहनों की लिस्ट निचे है।

  1. Necklace
  2. Nathni
  3. Bangles
  4. Earrings
  5. Bracelet
  6. Finger Ring
  7. Maang Teeka
  8. Armlet
  9. Kamarband
  10. Payal

(5) Purse/Bags

Purse Bags

लड़की की शादी के लिए बहुत सी चीज़े खरीदी जाती है। उनमे से कुछ खास चीज़े सिर्फ दुल्हन के लिए होती है। ऐसे में उसे संभाल के रखने की जिम्मेदारी भी दुल्हन की है। जिसके लिए पर्स और बैग्स काम आ सकते है।

  1. Small Purse
  2. Large Purse
  3. Makeup Storage
  4. Small Bag
  5. Big Bag

(6) Accessories

Accessories

एक्सेसरीज की लिस्ट आप खुद ही सोच समझ कर बनाये तो बेहतर है। क्यों की एक्सेसरीज में प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से बहुत सी चीज़े होती है। फिर भी यहाँ हम कुछ सामान्य एक्सेसरीज दुल्हन के सामान की लिस्ट बता रहे है।

  1. Western Jewellery
  2. Sindoor
  3. Cloth Pins
  4. Hair Bands
  5. Ambada
  6. Sunglasses
  7. Clutch
  8. Handy Towel

(7) Hair Care

Hair Care

वेडिंग डेज की भागदौड़ में ये भी देखे की कही आपके सुंदर बाल ख़राब ना हो जाये। हेयर केयर के लिए अपने पास कुछ स्पेशल प्रोडक्ट्स जरूर रखे। ताकि आप किसी भी स्थिति में अपने बालो की देखभाल कर पाए।

  1. Hair Oil
  2. Shampoo
  3. Conditioner
  4. Serum
  5. Hair Mask

(8) Skin Care

Skin Care

शादी आने से पहले दुल्हन का अधिकतर ध्यान अपने फेस पर होता है। इसीलिए बहुत सी ट्रीटमेंट, मेकअप वगेरा करवाया जाता है। इसी के साथ अपने पास कुछ स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी जरूर रखे।

  1. Facewash
  2. Sunscreen
  3. Mask
  4. Scrub
  5. Creams
  6. Cleanser

(9) Body Care

Body Care

फेस केयर के साथ बॉडी केयर भी उतना ही ध्यान देने की जरुरत है। क्यों की इससे आपका तन, मन सब स्वस्थ रहता है। निचे कुछ जरुरी बॉडी केयर लेडीज आइटम्स की लिस्ट है।

  1. Soap
  2. Lotion
  3. Scrub
  4. Cream
  5. Spray

(10) Health Products

Health Products

अक्सर लोग शादी की तैयारी में अपने हेल्थ पर ध्यान देना भूल जाते है। जिस कारण उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। दुल्हन के साथ ऐसा कुछ भी नहीं होना चाहिए। जिसके लिए सही आहार, एक्सरसाइज और गुड लाइफस्टाइल के साथ कुछ हेल्थ प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल कर सकते है।

  1. Multi Vitamins
  2. Women’s Protein
  3. Health Drink
  4. Therapy Slipper
  5. Natural Juice

आशा करता हु दुल्हन के सामान की लिस्ट के बारे में पूरी जानकारी देने में सफल रहा हु। यदि ये जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही हो तो इसे शेयर जरूर करे।

SabSastaa
Logo