शादी एक भारतीय परंपरा है, जिसमे लड़का और लड़की रिश्ते की शुरुआत करते है। शादी के दौरान लड़कियों को अनेक सामान की जरूरत पड़ती है। यदि लड़की की शादी का सामान लिस्ट पहले से तैयार हो, तो काम आसान बन जाता है।

लड़की की शादी का सामान लिस्ट | Wedding Shaadi Ka Saman

भारतीय शादियों में पहले से लेकर अंत तक बहुत सी रस्मे होती है। रस्मो के दौरान लड़की को बहुत सी चीज़ो की आवश्यकता होती है। यदि पहले से ही सामान की लिस्ट बना कर तैयारियां शुरू कर दी जाए तो, बिना रूकावट शादी का आनंद लिया जा सकता है।

लड़की की शादी का सामान लिस्ट (Shaadi Ka Saman)

वर्ष 2024 के दौरान लड़की की शादी के सामान लिस्ट में कही बदलाव आए है। कुछ नई और जरूरी चीज़े भी इसमें शामिल है। जो लड़की को शादी के दौरान और शादी के बाद भी काफी उपयोगी होने वाली है।

ध्यान दीजिये : यहाँ दर्शाई लिस्ट में आप अपने हिसाब से चीज़े एडजस्ट कर सकते है।

दुल्हन के शादी की सामान की संपूर्ण लिस्ट

लिस्ट में प्रदर्शित की गयी सभी चीज़े एक दुल्हन के लिए आवश्यक है। अपनी सुविधा अनुसार लिस्ट के हिसाब से आप इसे खरीद सकते है।

  1. तैयार होने मेकअप
  2. पहनने के लिए कपडे
  3. पैरों के लिए फुटवियर
  4. ज्वेलरी या आभूषण
  5. बड़ा पर्स या बैग्स
  6. लड़की की एक्सेसरीज
  7. हेयर केयर का सामान
  8. स्किन केयर का सामान
  9. बॉडी केयर के प्रोडक्ट
  10. नेल एक्सटेंशन्स किट
  11. हैल्थ प्रोडक्ट्स लिस्ट

नोट : इन 11 श्रेणियों में जो भी सामान आता है, उसकी विस्तारपूर्वक जानकारी और लिस्ट निचे बताई है।

(1) बेस्ट ब्राइडल मेकअप किट

Makeup kit

वैसे तो शादी के दिन और अन्य फंक्शन्स में लड़की अपना मेकअप एक्सपर्ट के पास ही करवाना पसंद करती है। लेकिन अपनी खुद की भी एक मेकअप किट होना बहुत जरूरी है, जिससे आप किसी भी वक्त मेकअप कर सकती है।

एक अच्छी और गुड क्वालिटी की मेकअप किट में इस सामान को जरूर शामिल करे।

(2) लड़की के कपडे

Clothe set

भारतीय हिन्दू धर्म में शादी और उसके बाद की रस्मे 6 से 7 दिनों तक चलती रहती है। जिस दौरान लड़की को अनेक तरह के कपड़ो की जरूरत पड़ती है। जैसे की हल्दी का लेहंगा, शादी का जोड़ा और अन्य फंक्शन के लिए सारी।

सभी रस्मो के हिसाब से ऐसे कपडे तैयार करे,

(3) ट्रेंडी फुटवियर

Bridal footwear

शादी में लेहंगा और सारी के साथ मैचिंग फुटवियर पहनने पड़ते है। शादी के सभी फंक्शन के लिए 6-7 फुटवियर खरीदना सही है। जिसमे आप अलग अलग फुटवियर पहन कर काफी खूबसूरत दिख सकती है।

निचे दर्शाए ट्रेंडी फुटवियर खरीदना योग्य है।

(4) ज्वेलरी आइटम्स

Jewellery kit

लड़किया हमेशा कपड़ो के साथ मैचिंग ज्वेलरी पहनना पसंद करती है। इंडियन वियर के साथ हैवी और वेस्टर्न के साथ सिंपल ज्वेलरी अच्छी दिखती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार के गहनों की खरीदी करनी चाहिए।

लड़की इस प्रकार के आभूषण खरीद सकती है।

(5) पर्स और बैग्स

Purse and bags

जरूरी चीज़ो को संभाल कर रखने के लिए लड़किया पर्स एवं बैग्स का उपयोग करती है। साथ ही कपड़ो के साथ मैचिंग बेग या पर्स हो तो व्यक्तित्व काफी आकर्षक दीखता है।

शादी में आप नए डिजाइन के ट्रेंडी पर्स और बेग को ख़रीदे।

(6) लड़की की एक्सेसरीज

Accsesories

कुछ चीज़े छोटी होने के बाद भी हमे बेहद काम आती है। ऐसी चीज़ो को लेना भी बहुत जरूरी है। जो आपको किसी भी वक्त काम आ सकती है। इसकी मदद से आपको परफेक्ट लुक पाने में आसानी रहती है।

ऐसी ही कुछ उपयोगी अक्सेसरीज़ की जानकारी निचे है।

(7) हेयर केयर का सामान

Hair care

शादी के कही महीनो पहले ही लड़किया अपने बालों की ट्रीटमेंट और केयर करना शुरू कर देती है। सैलून में इसके लिए कुछ स्पेशल ब्राइडल ऑफर्स भी उपलब्ध है। बालों की रूटीन देखभाल के लिए कुछ चीज़े जरूरी होती है।

दुल्हन अपने सामान में यह हेयर केयर प्रोडक्ट्स ले सकती है।

(8) स्किन केयर का सामान

Skin Care

चमकदार और स्वस्थ त्वचा हर किसी का ध्यान आकर्षित करती है। इसलिए लड़किया शादी के महीनो पहले से ही स्किन केयर करना शुरू कर देती है। त्वचा की रोजाना केयर करने के लिए कुछ आइटम्स अनिवार्य है।

अच्छी त्वचा के लिए यह सामान उपयोगी है।

(9) बॉडी केयर प्रोडक्ट्स

Body Care

बाल और त्वचा की तरह अपनी बॉडी की देखभाल करना भी जरूरी है। इसके कारण आपकी त्वचा ज़्यादा ड्राई या ऑइली नहीं होती है। साथ ही डेली बॉडी केयर करने से आपकी पूरी बॉडी की त्वचा हैल्थी और ग्लोइंग दिखती है।

(10) नेल एक्सटेंशन किट

Nail kit

आज कल नए जमाने की लड़किया अपने सौंदर्य में नाखुनो को एक अहम् हिस्सा मानती है। वह केवल नेल पोलिश लगा कर खुश नहीं हो जाती, बल्कि नाख़ून को हैल्थी और खूबसूरत बनाने पर भी ध्यान देती है।

नाखुनो को सुंदर बनाने में यह चीज़े जरूरी है।

(11) हेल्थ सप्लीमेंट्स लिस्ट

Health Suppliments

अपनी शादी की तैयारियो में खास कर लड़किया अपनी हेल्थ पर ध्यान देना भूल जाती है। लेकिन दुल्हन के लिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी होता है। इसके लिए वह व्यायाम, खान पान और अच्छी दिनचर्या का सहारा ले सकती है।

लड़किया अपनी हेल्थ सप्लीमेंट में यह ले सकती है।

दहेज़ शादी का सामान की लिस्ट

भारतीय सरकार के नियम अनुसार दहेज़ एक बुरी प्रथा है। लेकिन यदि कोई पिता अपनी बेटी को ख़ुशी से कुछ सामान देना चाहता है, तो वो दे सकता है। जिससे उनकी बेटी के विवाह जीवन में थोड़ी आसानी आ जाये।

शादी का सामान में अन्य जरूरी चीज़े

सभी सामान खरीदने के बाद भी यदि ऐसा लगे की कुछ रह गया है, तो एक्स्ट्रा में आप इन चीज़ो को शामिल कर सकते है। जो आपके रोजाना जीवन में मददरूप बनते है।

नोट : इन मुख्य सामान के अलावा आप लड़की से भी पूछ सकते है की उसे कौन से सामान की आवश्यकता है।

सवाल जवाब (FAQ)

शादी के दौरान लड़कियों की चीज़ो की लिस्ट को लेकर लोगो में अधिक प्रश्न है। जिनमे से मुख्य सवालो के जवाब हमने यहाँ दर्शाए है।

(1) लड़की की शादी में क्या क्या सामान लगता है?

लड़की की शादी हो तो अनेक तरह के सामन की जरूरत पड़ती है। पूजा, रस्मो, रिवाज से लेकर दुल्हन सजावट के लिए अनेक प्रकार का सामान जरूरी होता है। जैसे की,

(2) Bride को क्या क्या सामान लगता है?

भारतीय शादियों में दुल्हनों को अनेक चीज़ो की आवश्यकता होती है। इन सभी सामन की लिस्ट यहाँ देख सकते है।

(3) शादी की शॉपिंग कैसे करें?

पारंपारिक शादियों में खरीदी के लिए आप बड़े व्यक्तियों की सलाह ले सकते है। शॉपिंग के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन मार्किट में कही अच्छे विकल्प उपलब्ध है।

यदि सामान को सस्ते में खरीदना चाहते है, तो जहा पर सेल या डिस्काउंट हो वह से खरीदी करे। इसमें लहंगा, मेकअप किट, ग्रूमिंग किट सहित सब कुछ सरलता से मिल जायेगा।

(4) मेकअप किट में कौन कौन से सामान आते हैं?

लड़की के मेकअप किट में बहुत सी चीज़े होती है। जैसे की,

(5) बेटी की शादी की तैयारी कैसे करे?

हर माता पिता का यह सपना होता है की वह अपनी बेटी को दुल्हन बनता देखे। शादी की तैयारियो में बहुत सी बाते ध्यान में रखनी होती है, इसके लिए सबसे पहले तारीख, समय और योग्य बजट जान लेना जरूरी है।

शादी की तैयारियो के लिए आप चाहे तो वेडिंग प्लानर्स को भी हायर कर सकते है। यह लोग प्रोफेशनल तरीके से शादी की तैयारियां कर देते है।

आशा करती हु लड़की का सामान लिस्ट की संपूर्ण जानकारी बताने में सफल रही हु। पोस्ट पसंद आयी हो तो अन्य लोगो के साथ शेयर कर के उनकी भी मदद करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *