60 न्यू फैंसी रखड़ी डिज़ाइन सेट 2022 (Rajputi Rakhdi Design)

हमारी भारतीय संस्कृति में अलग-अलग गहनों का विशिष्ट स्थान है। भारत के कही हिस्सों में विभिन्न प्रकार के आभूषण पहने जाते है। उनमे राजस्थान और हरियाणा में Rajputi Rakhdi Design बहुत लोकप्रिय है। रखड़ी सिर पर पहने जाने वाला एक खूबसूरत गहना है।

न्यू फैंसी राजस्थानी रखड़ी डिज़ाइन 2022 (Rajputi Rakhdi Design)

मुख्य तौर पर रखड़ी सोने या चांदी की ही बनती है। मगर आज-कल मार्किट में अनेक तरह की सुंदर डिज़ाइन वाली आर्टिफीसियल रखड़ी भी उपलब्ध है। जिसे आप अनेक रंग, डायमंड और नए डिज़ाइन के साथ खरीद सकते है।

गोल्ड या सिल्वर से बनी पारंपरिक रखड़ी को मुख्य तौर पे 3 से 30 ग्राम तक बनवाया जाता है। मगर कुछ महिलाए अपनी पसंदगी और पहनावे के अनुसार ज़्यादा या कम तोले में भी रखड़ी सेट बनवा सकती है।

60 न्यू फैंसी रखड़ी डिज़ाइन 2022 (Rajputi Rakhdi Design)

भारतीय महिलाओ का श्रृंगार रखड़ी के बिना अधूरा है। भारत के कुछ हिस्सों में वहा की विवाहित महिलाए रखड़ी सेट पहनती है। सामान्य भाषा में कहे तो रखड़ी विवाहित महिलाओ की पहचान है।

(1) रखड़ी डिज़ाइन फोटो

R1

फोटो में दर्शाई खूबसूरत रखड़ी की डिज़ाइन सामान्य और पारंपरिक रखड़ी की डिज़ाइन से थोड़ी हटके है। जिसमे बिच में रखड़ी की नॉर्मल डिज़ाइन, और आसपास सुंदर पतली चैन है।

R2

यह रखड़ी संपूर्ण पारंपरिक और हैवी लुक पाने के लिए अच्छी है। यदि आप कोई शादी या अन्य बड़े फंक्शन में जा रहे है तो इसे, पहनने पर ट्रेडिशनल लुक मिलेगा। इसे आप राजपूती ड्रेस और सारी के साथ भी पहन सकते है।

13

पारंपरिक के साथ मॉर्डन लुक देती यह रखड़ी आज कल बहुत ट्रेंड में है। रखड़ी में जो चैन की डिज़ाइन है वह बहुत ज़्यादा खूबसूरत है। जिसे पहनने पर आपके चेहरे पर अधिक सुंदरता नज़र आएगी।

R4

यदि आपको सिंपल और रोज़ाना पहनावे के लिए रखड़ी चाहिए तो फोटो में दर्शाई डिज़ाइन बेस्ट रहेगी। सामान्य तौर पर राजस्थानी महिलाए घरेलु ज़िंदगी में, ऐसी ही वजन में हल्की रखड़ी पहनना ज़्यादा पसंद करती है।

R5

मांग टिके की तरह दिखने वाली यह रखड़ी आज कल की महिलाए ज़्यादा पहनना पसंद करती है। इस रखड़ी को संपूर्ण रूप से नए तरीके से बनाया गया है। जिसमे डायमंड और चैन की अद्भुत डिज़ाइन देखने मिलती है।

R6

जिन्हे कलरफुल और पारंपरिक आभूषणों का ज़्यादा शौक हो उनके लिए यह उत्तम डिज़ाइन है। भारतीय राजपूती स्टाइल में तैयार की गयी इस रखड़ी में, छोटे-छोटे कलरिंग डायमंड की डिज़ाइन इसे और भी ज़्यादा खूबूसरत बनाती है।

R7

रखड़ी में बिच में चाँद वाली और निचे अर्धचन्द्राकार वाली खूबसूरत सी डिज़ाइन है। इसकी चैन में डायमंड के छोटे फूल और निचे घुघरी जैसी दिखती डायमंड की डिज़ाइन है। खास अवसरों में पहनने के लिए यह सबसे बेहतरीन और नई डिज़ाइन है।

R8

डबल लेयर वाली ये रखड़ी की डिज़ाइन शादी के मौसम में बहुत ट्रेंड कर रही है। इस रखड़ी को पूरी तरह से बहुत ही बढ़िया और न्यू डिज़ाइन से बनाया गया है। रखड़ी को राजपूती पोशाक और घाघरा चोली पे भी पहनी जा सकती है।

R9

छोटे छोटे फूलो की फ्लोरल डिज़ाइन ग्राहकों में आज कल बहुत ही लोकप्रिय है। इसी डिज़ाइन से तैयार की गई ये फैंसी रखड़ी दिखने में जितनी सुंदर है, उतनी ही टिकाऊ भी है।

R10

शादी के मौसम के चलते रखड़ी के ऊपर पहनी जाने वाली यह खूबसूरत चैन भी ग्राहकों की खास पसंद बन रही है। फोटो में रही सभी चैन बिलकुल नए डिज़ाइन की और दिखने में आकर्षक है।

(2) फैंसी रखड़ी डिज़ाइन

R11

पारंपरिक रखड़ी को नया और प्यारा सा लुक देती फोटो में दर्शाई Rakhdi Design आज की न्यू फैशन है। यह डबल लेयर रखड़ी है जिसमे निचे की और थोड़ी सिंपल डिज़ाइन वाली रखड़ी है। जब की ऊपर की तरफ यूनिक और नई डिज़ाइन की डबल लेयर चैन है।

R12

यदि आप न्यू और सबसे बेहतरीन डिज़ाइन ढूंढ रहे है तो फोटो में दर्शाया डिज़ाइन सबसे अलग और आधुनिक है। ट्रेडिशनल होने के साथ यह रखड़ी में थोड़ा मॉर्डन टच भी देखने मिलता है।

R13

रखड़ी सेट की न्यू डिज़ाइन इस फोटो में दर्शाई है। जो महिलाए संपूर्ण ट्रेडिशनल लुक पाना चाहती है उनके लिए ये सबसे अच्छी डिज़ाइन है। जो आपको आसपास ज्वेलरी शॉप में आसानी से मिल जाती है।

R15

चाँद बाली जैसी डिज़ाइन में उपलब्ध ये रखड़ी ग्राहकों की खास चॉइस बन चुकी है। यह रखड़ी को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है। की छोटी उम्र से लेकर बड़ी उम्र वाली सभी महिलाओ पर ये सूट करती है।

R15

पहले के ज़माने में रखड़ी को एक भारी आभूषण माना जाता था। पर समय के साथ रखड़ी डिज़ाइन में अनेक परिवर्तन आते रहे। ऊपर दिख रही रखड़ी भी आपको नए परिवर्तन के साथ खूबसूरत डिज़ाइन में मिलती है।

R16

गोल्ड से तैयार की हुई रखड़ी पुराने ज़माने में बहुत लोकप्रिय थी। मगर आज के ज़माने में डायमंड और यूनिक डिज़ाइन वाली राजपूती रखड़ी ज़्यादा महिलाए पहनना पसंद करने लगी है।

R17

राजस्थानी कारीगरी से तैयार की गयी फोटो में दिख रही रखड़ी की डिज़ाइन बहुत खूबसूरत है। इसकी खासियत ये है की आप इसे बलैया की तरह भी पहन सकते है । दोनों रूप से यह रखड़ी आपको अच्छा लुक देती है।

R18

सफ़ेद मोती और कलरिंग डायमंड की डिज़ाइन हमेशा खूबसूरत ही दिखती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ऊपर की रखड़ी को डिज़ाइन किया गया है। जिसे आप किसी भी राजपूती ड्रेस के साथ मैच कर सकते है।

R19

पारंपरिक के साथ स्टाइलिश लुक में उपलब्ध इस रखड़ी को आज कल ज़्यादा ग्राहक खरीदना पसंद कर है। जिसमे राउंड शेप में नॉर्मल रखड़ी, और आसपास फूल और चैन वाली डिज़ाइन की हुई है।

R20

ज़्यादातर रखड़ी गोल्ड की होने की वजह से गोल्डन रंगो में ही मौजूद है। मगर ये रखड़ी उन सब से अलग और दिखने में काफी सुंदर है। जिसमे सिल्वर और डायमंड से डिज़ाइन की गयी है।

(3) न्यू रखड़ी डिज़ाइन

R21

सिंगल लेयर होने के बावजूद डबल लेयर से भी अधिक सुंदर दिखने वाली। यह डिज़ाइन पहली नज़र में ही पसंद आ जाए ऐसी है। खास कर राजस्थानी महिलाए शादी जैसे बड़े प्रसंगो में ऐसी रखड़ी पहनना पसंद करती है।

R22

गोल्ड की संपूर्ण पारम्परिक रूप से तैयार की गयी रखड़ी आपको एक बेहतरीन ट्रेडिशनल लुक देती है। खास कर ऐसी डिज़ाइन थोड़ी बड़ी उम्र वाली विवाहित स्त्रियों पर अच्छी लगती है।

R23

ऊपर और निचे दोनों तरफ लाजवाब डिज़ाइन वाली ये खूबसूरत रखड़ी डिज़ाइन नई फैशन की है। जो मुख्य तौर पर शादी और अन्य बड़े फंक्शन्स में पहनने के लिए सबसे अच्छी चॉइस है।

R24

सबसे अच्छी और खूबसूरत डिज़ाइन वाली ये रखड़ी दुल्हन को पहनने के लिए खास है। इस रखड़ी को सभी तरह से खूबसूरत बनाया गया है। जिसे पहनने पर आपको ट्रेडिशनल और अमेजिंग लुक मिलता है।

R25

त्यौहार के दिनों में महिलाए ज़्यादा पारंपरिक आभूषण पहनना पसंद करती है। फोटो में दर्शाई रखड़ी को आप किसी खास त्यौहार में पहन कर अच्छा लुक बना सकते है।

R26

डायमंड, गोल्ड और मोती हर आभूषण पर चार चाँद लगा देते है। रखड़ी में भी यह काफी ज़्यादा ब्यूटीफुल दीखते है। ये रखड़ी राजपूती रॉयल लुक पाने में आपका साथ देती है।

R27

ये रखड़ी की डिज़ाइन आज कल सबसे ज़्यादा लोकप्रिय हो रही है। क्यों की इसमें सिर्फ बिच की तरफ ही संपूर्ण डिज़ाइन की गयी है। और आसपास बिलकुल सामान्य खूबसूरत सी चैन लगी हुई है।

R28

इस रखड़ी की अद्भुत डिज़ाइन देखने वाले को तुरंत पसंद आ जाए ऐसी है। इसके बिच में रखड़ी की गोल डिज़ाइन और और आसपास अलग-अलग डिज़ाइन की 5 चैन लगी हुई है।

R29

राजपूती पोशाक के साथ पहने जाने वाली रखड़ी विवाहित महिलाओ की खास पसंदगी होती है। ये कलरफुल रखड़ी आपके हर राजपूती ड्रेस के साथ आसानी से मैच हो सकती है।

R30

सिंपल और अट्रेक्टिव लुक पाना चाहते हो तो ये रखड़ी सेट सबसे बेस्ट रहेगी। इसमें ज़्यादा कुछ खास डिज़ाइन नहीं की है फिर भी दिखने में काफी अच्छी है। यह रोज़ाना या सामान्य अवसरों में पहनने के लिए सही है।

(4) राजस्थानी रखड़ी सेट

R31

ये खूबसूरत राजपूती गहना मोती और डायमंड से बना हुआ है। जो दुल्हन और अन्य परिणित स्त्रियों को पहनने के लिए मुख्य तौर पर तैयार किया है। ऐसी डिज़ाइन आज कल 2022 में ज़्यादा ट्रेंड कर रही है।

R32

सोने को ट्रेडिशनल के साथ मॉर्डन टच देती ये रखड़ी दिखने में काफी सुंदर है। ऐसी रखड़ी वजन में भी हल्की होती है जिसे आप आराम से पहन सकते है। रखड़ी में फूल, मोती और हिरे की डिज़ाइन देखने मिलती है।

R33

5 लेयर चैन के साथ बिच में गोल और निचे सुंदर सा राउंड दर्शाती ये डिज़ाइन काफी लाजवाब है। सिर पर इसे पहनने पर ये काफी खूबसूरत दिखती है। इसके साथ आप सामान्य रखड़ी को भी पहन कर न्यू लुक पा सकते है।

R34

शादी जैसे फंक्शन में पहनने के लिए महिलाए हैवी रखड़ी खरीदना पसंद करती है। मगर यह रखड़ी दिखने में हैवी पर वजनदार नहीं है। जिस कारण कोई भी महिला आसानी से इसे पहन सकती है।

R35

रखड़ी को पूरी तरह से न्यू लुक देती ये डिज़ाइन पूरी यूनिक और दिखने में भी उत्तम है। बिच में गोल और आसपास चैन और अर्धचन्द्राकार वाली डिज़ाइन बहुत सुंदर है। जिस कारण ग्राहकों में ऐसी रखड़ी ज़्यादा लोकप्रिय बन चुकी है।

R36

पट्टी जैसी दिखने वाली ये डिज़ाइनर रखड़ी आसानी से सिर पर फ़ीट हो जाती है। जिस कारण इसे दूसरी रखड़ी की तरह बार-बार ठीक भी नहीं करना पड़ता। ये रखड़ी पहनने में भी सबसे ज़्यादा कम्फर्टेबल है।

R37

इसे भी कुछ पट्टी की तरह ही डिज़ाइन किया गया है, जिस वजह से यह पहनने में आरामदायक रहे। इसमें ज़्यादा कुछ डिज़ाइन नहीं है। केवल पट्टी और नॉर्मल गोल रखड़ी की डिज़ाइन की गयी है।

R38

3 गोलाकार ब्रोच में कलरफुल डायमंड और मोती की अति सुंदर डिज़ाइन देखने वाले का दिल जीत ले ऐसी है रखड़ी। 3 ब्रोच के साथ बिलकुल सामान्य पर खूबसूरत सी चैन को इसमें ट्विस्ट कर के डाला गया है।

R39

सोने की बनावट होने के कारण इसमें थोड़ी सी भी डिज़ाइन आपको बढ़िया लुक देती है। ऊपर दिख रही रखड़ी को कुछ मांग टिके की तरह डिज़ाइन किया गया है। जिस कारण यह महिलाओ पर अधिक आकर्षक दिखती है।

R40

अलग-अलग ड्रेस और कलर वाले कपड़ो पर मैचिंग करने के लिए ऐसी कलरफुल ज्वेलरी ज़रूर होनी चाहिए। इस कलरफुल रखड़ी को भी आप सभी कलर के ट्रेडिशनल वियर और, राजपूती ड्रेस के साथ पहन सकते है।

(5) ट्रेडिशनल रखड़ी

R41

यदि आपको ज़्यादा हैवी ज्वेलरी पहनना पसंद है तो फोटो में दर्शाई इस रखड़ी को एक बार ज़रूर ट्राय करे। यह सिर को थोड़ा ज़्यादा ढक देती है। परंतु पूरा रॉयल लुक भी आपको इसे पहनने से मिलता है।

R42

ये रखड़ी सेट दिखने में जितना खूबसूरत है उतना ही टिकाऊ भी है। क्यों की इसे डिज़ाइन के साथ मजबूती की बनावट से तैयार किया गया है। जिसमे काफी अद्भुत पारंपरिक कारीगरी देखने मिलती है।

R43

राजस्थानी संस्कृति की पहचान समान ये रखड़ी यहाँ थोड़े नए बदलाव के साथ प्रस्तुत की गयी है। इसकी बिच की डिज़ाइन दिखने में लाजवाब है। इसके आसपास पान किसी डिज़ाइन और निचे 3 घुघरी लगाई हुई है।

R44

गोल्ड की बनावट होने के कारण रखड़ी गोल्डन कलर की ही है। जिसमे मौजूद कलरफुल डायमंड इस रखड़ी सेट में चार चाँद लगा कर इसकी शोभा में और भी बढ़ावा करते है।

R54

2 डबल लेयर चैन रखड़ी की फैशन आज कल काफी लोकप्रिय बन चुकी है। ऊपर दर्शाई रखड़ी में भी डबल लेयर चैन है। इसमें गोल्डन और सिल्वर दोनों कलर मौजूद है।

R46

नए डिज़ाइन की ये सॉफ्ट फ्लोरल डिज़ाइन वाली रखड़ी को अनेक महिला पहनना पसंद करती है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है के आप इसे चैन के साथ या बिना चैन के दोनों तरह से पहन सकते है।

R47

जैसे की हमने बताया आजकल महिलाए डबल लेयर चैन वाली रखड़ी ज़्यादा पहनना पसंद करती है। इस रखड़ी को आप 1 या 2 दोनों चैन के साथ पहन सकते है।

R48

मोरपिच रंगो से तैयार की गयी ये रखड़ी पहनने के बाद तो बहुत ज़्यादा सुंदर दिखती है। इसे संपूर्ण नयी कला कृति द्वारा बनाया गया है। जिससे यह देखने वालो को पहली नज़र में ही अपना बना लेती है।

R49

सामान्य और आरामदायक रखड़ी पहनना पसंद करते है तो ये सबसे अच्छी चॉइस है आपके लिए। इसमें ज़्यादा कुछ डिज़ाइन नहीं है बिच में गोल है और आसपास सफ़ेद मोती की चैन की बनावट है।

R50

राजस्थानी और हरियाणवी महिलाओ का पसंदीदा आभूषण देश विदेश में भी काफी लोकप्रिय है। इस में पारम्परिक कारीगरी की अच्छी डिज़ाइन की हुई है। जिसमे खूबसूरती बढ़ाने के लिए 2 लेयर चैन भी शामिल है।

(6) न्यू ट्रेडिशनल रखड़ी डिज़ाइन

R51

रखड़ी सेट को इस डिज़ाइन में बनवाने से आपको पूरा शाही लुक मिलेगा। सामान्य से लेकर बड़े अवसर जैसे की शादी में भी आप इसे पहन सकते है। जिसका वजन मेडियम होगा जिससे पहनने में आसानी रहे।

R52

फोटो में दर्शाई रखड़ी डिज़ाइन डायमंड और गोल्ड से बनी है जिसे पहनने पर गॉर्जियस लुक मिलता है। त्यौहार से लेकर कोई भी प्रसंगो में इसे पहना जा सकता है। साथ ही सारी के साथ भी इसे पहन सकते है।

R53

फूलो की शानदार सी डिज़ाइन में उपलब्ध ये रखड़ी हर तरह से दिखने में अच्छी है। इसमें नॉर्मल चैन नहीं है बल्कि डायमंड वाले छोटे-छोटे फूल की डिज़ाइन है। जो रखड़ी को खूबसूरत बनाने में सबसे ज़्यादा हिस्सेदार है।

R54

संपूर्ण पारंपरिक लुक देती यह रखड़ी डिज़ाइन उम्र में बड़ी हो ऐसी महिलाओ के लिए खास है। जो पहनने में काफी हैवी है और इससे पूरा रॉयल लुक भी मिलता है।

R55

सिंपल डिज़ाइन वाली रखड़ी रोजाना पहनावे के लिए खास होती है। फोटो में दर्शाई रखड़ी सिंपल है जिसे आप बेजिझक पहनावे में ले सकते है। जो वजन में हलकी और दिखने में भी अच्छी है।

R56

वजन ज़्यादा ना हो और डबल लेयर चैन में भी हो ऐसी यह सुंदर सी रखड़ी है। जिसे आप रोज़ाना पहनावे से लेकर सामान्य प्रसंगो में भी आराम से पहन सकते है।

r57

रखड़ी में पतली चैन होने के कारण सिर ज़्यादा ढंकता भी नहीं है। दूसरी हैवी रखड़ी पहनने पर सिर पे कुछ भारीपन सा महसूस होता है। मगर इस रखड़ी को पहनने पर आपको हल्का ही महसूस होगा।

R58

इस रखड़ी को भी सिंपल तरीके से तैयार किया गया है। जिसमे ज़्यादा कुछ डिज़ाइन नहीं है बस बिच में थोड़ी हैवी डिज़ाइन है। और आसपास मोती वाली पतली सी चैन देखने मिलती है।

R59

रखड़ी में चैन की जगह पर फोटो में दिख रही पट्टी वाली डिज़ाइन हो तो सिर पर आसानी से लगी रहती है। ऐसी डिज़ाइन दिखने में भी अच्छी होती है। साथ ही इस रखड़ी के बिच में खूबसूरत गोल डिज़ाइन है।

R60

यह रखड़ी दिखने में थोड़ी सिंपल है मगर इसके बिच का गोलकार ब्रोच बहुत डिज़ाइनर है। जिससे रखड़ी और भी ज़्यादा सुंदर दिखती है। ऐसी रखड़ी को सामान्य अवसरों में पहना जा सकता है।

आशा करती हु Rajputi Rakhdi Design की संपूर्ण जानकारी देने में सफल रही हु। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

SabSastaa
Logo