40 Best Rajasthani Nath Design 2022 (Marwadi Nath)

भारत के अलग-अलग हिस्सों में उनकी संस्कृति अनुसार लोगो का पहनावा होता है। जिनमे राजस्थान की भी एक विशिष्ट संस्कृति है। वहा की Rajsthani Nath Design पुरे भारत में लोकप्रिय है। महिलाए किसी खास त्यौहार या अवसरों में ऐसी नथ पहनना पसंद करती है।

30 Best Rajasthani Nath Design 2022 (Marwadi Nath)

साल 2022 के दौरान अनेक खूबसूरत डिज़ाइन मार्किट में आयी है। पर हमे हमेशा ऐसी नथनी ही खरीदनी चाहिए जो डिज़ाइन के साथ टिकाऊ भी हो। निचे बताई लिस्ट में हमने ऐसी ही नथनी की फोटो सहित जानकारी दी है।

40 Best Rajasthani Nath Design 2022 (Marwadi Nath)

मार्किट में अनेक तरह की मारवाड़ी नथ डिज़ाइन देखने मिलती है। मगर उनमे से जो सबसे अच्छी न्यू डिज़ाइन और टिकाऊ हो वैसी रिंग खरीदनी चाहिए। यहाँ रिसर्च द्वारा ऐसी ही 40 Best Rajasthani Nath के बारे में बताया है।

(1) Traditional Rajasthani Nath Design

Rajsthani nath 1

दुल्हन के पहनावे में हमेशा से भारी नथ का ही यूज़ होता है। पर ये नथ थोड़ी सिंपल और थोड़ी हैवी डिज़ाइन वाली है। जिसे खास कर राजस्थानी महिलाए अपनी शादी के दौरान पहनना पसंद करती है।

Rajsthani nath 2

फूल साइज में उपलब्ध ये रिंग दिखने में बहुत आकर्षक है। इस Bridal Nathni में बहुत खूबसूरत वर्क किया गया है। आधी रिंग के आसपास डिज़ाइन है। और पीछे की तरफ वाइट स्टोन वाली 2 लेयर्ड चेन लगी है।

Rajsthani nath 3

ब्राइड को एक कम्प्लीट लुक देती ये Rajasthani Nath हर किसी को पसंद आ जाए ऐसी है। इसमें कलरफुल डायमंड्स लगे है, जिसके बिच में एक बड़ा स्टोन और आसपास छोटे स्टोन लगाए है।

Rajsthani nath 4

फोटो में दर्शाई Marwadi Nath Design पहनने पर बिलकुल रॉयल लुक मिलता है। ट्रेडिशनल वियर जैसे की घाघरा चोली, लहंगा और सारी पे इसे पहना जाता है। ऐसी नथ ज़्यादा हैवी होती है इसलिए अपनी कम्फर्टनेस का ख्याल रखते हुए ही इसे ख़रीदे।

Rajsthani nath 5

मध्यम साइज की ये नोज रिंग पहनने पर बहुत प्यारा लुक मिलता है। इसमें लगा हुवा स्माल साइज का फ्लावर रिंग को खूबसूरती बक्षता है। इसके पीछे की तरफ डिज़ाइनर चेन लगाई हुई है।

Rajsthani nath 6

सिंपल डिज़ाइन वाली नोज रिंग पहनना पसंद है तो फोटो में दर्शाई नथनी आपको जरूर पसंद आएगी। यह संपूर्ण सोने की बनावट में है। जिसके ऊपर छोटे-छोटे चमकदार डायमंड्स लगाए गए है।

Rajsthani nath 7

भारी गहनों के साथ खास कर सिंपल डिज़ाइन वाली नथ खूबसूरत दिखती है। इस Rajasthani Nathni को भी कुछ इस तरह ही बनाया गया है। जिसमे ग्रीन और वाइट कलर के स्टोन लगे है और इसकी चेन कान के पीछे तक लंबी है।

Rajsthani nath 8

Rajasthani Nath में खास कर हैवी डिज़ाइन ही ज़्यादा देखने मिलती है। इस नथ को संपूर्ण डायमंड और सोना कारीगरी से बनाया गया है। जो दिखने में हद से ज़्यादा सुंदर और आकर्षित लगती है।

Rajsthani nath 9

दुल्हन को एक बेहतरीन लुक देने वाली ये रिंग बहुत ही हैवी डिज़ाइन की है। जिसमे लीफ शेप की डिज़ाइन देखने मिलती है। इसमें लगे हुए डायमंड्स नथ की सुंदरता को अधिक बढ़ाते है।

Rajsthani nath 10

नथ में आप यूनिक और कोई स्पेशल डिज़ाइन की खोज में है। तो ऐसी डिज़ाइनर नोज रिंग जरूर आपकी प्रिय बनेगी। क्यों की इसमें बहुत ज़्यादा हैवी वर्क किया गया है। जो आपके ब्राइडल लुक को स्पेशल बनाने में सहायक है।

(2) New Rajasthani Nathni Design

Rajsthani nath 11

इस डिज़ाइन को खास कर हर राजस्थानी दुल्हन पहनना पसंद करती है। जो सिंपल होने के साथ-साथ बहुत ही प्यारी है। इसकी रिंग में कोई खास डिज़ाइन नहीं है। रिंग में बिच की तरफ एक छोटा सा डायमंड से बना फ्लावर लगा हुआ है।

Rajsthani nath 12

Marwadi Nath दिखने में बहुत ही सुंदर होती है। जो राजस्थान की संस्कृति को भी अच्छे से दिखाती है। वहा की महिलाए खास कर शादी या अन्य प्रसंगो में ऐसी नोज रिंग पहनना ज़्यादा पसंद करती है।

Rajsthani nath 13

बड़ी नोज रिंग तो सामान्य तौर पर हर महिलाए पसंद करती है। मगर छोटी रिंग भी आपको एक प्यारा सा लुक देने में काफी मदद करती है। इसकी खासियत यह है की ये पहनने में बड़ी नथ के मुकाबले ज़्यादा कम्फर्टेबल है।

Rajsthani nath 14

कलरफुल नोज रिंग हमेशा आपको सबसे अलग और खूबसूरत दिखाने में मदद करती है। उसमे भी साथ में रंगीन राजपूती जोड़ा हो तो चार चाँद लग जाते है। ऐसी नथनी को आप बड़े अवसरों के दौरान ही पहन सकते है।

Rajsthani nath 15

बिलकुल ट्रेडिशनल लुक देती ये नथ 2022 की खास चॉइस है। जो न्यू डिज़ाइन होने के साथ आपको पारंपरिक लुक भी देती है। इस पूरी रिंग के आसपास प्योर गोल्ड से हैवी वर्क किया गया है।

Rajsthani nath 16

यदि आप किसी शादी में जा रहे है और वहा सबसे खूबसूरत दिखना चाहते है। तो बिना हिचकिचाहट ऐसी रिंग को पसंद कर ले जो सभी कलर्स में आसानी से मैच हो जाती है। उपरोक्त फोटो में बताई Rajasthani Nath कुछ ऐसी ही है।

Rajsthani nath 17

आपको डायमंड्स या स्टोन की डिज़ाइन ज़्यादा नहीं पसंद। तो आप ऐसी संपूर्ण सोने से बनाई रिंग को ट्राई कर सकते है। जो दिखने में अधिक सुंदर है और इसे पहनने पर आपको एक ब्यूटीफुल लुक मिलता है।

Rajsthani nath 18

मोती और गोल्ड की डिज़ाइन हमेशा से खूबसूरत दिखती है। रिंग को बहुत ही अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है जिसके आधे हिस्से में वाइट कलर के स्टोन लगाए हुए है। नथ के निचे हल्की सी चेन वाली झूल लगाई गयी है।

Rajsthani nath 19

पारंपरिक राजस्थानी पोशाक के साथ ऐसी नथ बहुत ज़्यादा सूट करती है। जिसमे वाइट डायमंड्स और सोने के अलग-अलग शेप वाली डिज़ाइन है। इस नथनी में 1 लेयर्ड चेन लगाई हुई है जिसकी लंबाई भी ज़्यादा है।

Rajsthani nath 20

महिलाओ को पहनने के लिए यह सबसे बेस्ट और लोकप्रिय डिज़ाइन है। जो स्त्रीया हैवी नथ पहनने के लिए कम्फर्टेबल हो। वह ऐसी हैवी डिज़ाइन नथ को पहन कर एक ट्रेडिशनल और बेस्ट लुक पा सकती है।

(3) New Marwadi Nath Photo 2022

Rajsthani nath 21

ऐसी हैवी नथ ख़ास कर हमने भारतीय ऐतिहासिक सीरियलो में एक्ट्रेस को पहनते हुए देखा है। फोटो में दिखाई नथ को खास कारीगरी द्वारा तैयार किया जाता है। जिसे आप जवेरी के पास अपनी पसंदगी अनुसार बनवा सकते है।

Rajsthani nath 22

गोल्ड से बनी इस Rajasthani Nath में अनेक डिज़ाइन देखने मिलती है। फोटो में दर्शाई नथ को खास कारीगर द्वारा तैयार की गयी है। जिसमे सामान्य नथ के मुकाबले अधिक ज़्यादा सुंदरता देखने मिलती है।

Rajsthani nath 23

बिलकुल महारानियो जैसा लुक देती ये नथनी ग्राहकों की खास पसंद है। यदि आप पूरा रॉयल लुक पाना चाहते है तो ऐसी नोज रिंग को जरूर ट्राई करे। इसे पहनने से आप सबसे अलग और ज़्यादा सुंदर दिखेंगे।

Rajsthani nath 24

कलरफुल स्टोन और सुंदर से शेप में बनी ये नोज रिंग देखते ही पसंद आ जाए ऐसी है। महिलाए ऐसी नथ को पहन के अधिक सुंदर दिख सकती है। इसमें फ्लावर्स की बहुत ही खूबसूरत डिज़ाइन की हुई देखने मिलती है।

Rajsthani nath 30

नार्मल नोज रिंग में हमे ज़्यादातर गोलाकार डिज़ाइन ही देखने मिलती है। मगर यह नथनी उन डिज़ाइन से बहुत अलग और खूबसूरत है। जिसमे वाइट कलर के मोती और एक ट्रांसपेरेंट ग्रीन पर्ल लगा हुआ है।

Rajsthani nath 26

आज कल मार्किट में अनेक तरह की नथ डिज़ाइन उपलब्ध है। मगर ये 3 लेयर्ड से बनी नथ ग्राहकों की हमेशा से फेवरेट रही है। नथ के बिच में खूबसूरत फ्लावर और डायमंड्स लगे हुए है।

Rajsthani nath 27

खास कर हमने राजस्थानी महिलाओ को हैवी ज्वेलरी ही पहनते हुए देखा है। मगर ये उन डिज़ाइन से थोड़ी अलग है। जो दिखने में और पहनने में भी काफी सिंपल है।

Rajsthani nath 28

राजपूती दुल्हन ऐसी नथ पहन कर एक परफेक्ट पारंपरिक लुक क्रिएट कर सकती है। उसमे भी मैचिंग बिंदी और अन्य ज्वेलरी हो तो अच्छा दीखता है।

Rajsthani nath 29

चमकीले मोतियों की डिज़ाइन से तैयार हुई ये बेस्ट नोज रिंग है। जिसे आम तौर पर राजस्थान में रहती महिलाए पहनती है। पारंपारिक पोशाक के साथ ऐसी नथ पहनने पर अच्छा लुक मिलता है।

Rajsthani nath 30

ऊपर फोटो में बताई Marwadi Nath उन लोगो के लिए अच्छी है जिन्हे भारी नथ पसंद है। कोई नयी लड़की इसे पहने तो नाक में दर्द हो सकता है। साथ ही ऐसी भारी नथ अधिक समय के लिए पहनना भी मुश्किल होता है।

(4) Trendy Rajasthani Nath For Women

Rajsthani nath 31

भारी नथ को ज़्यादा पहनावे में लेने से नाक में दर्द होने लगता है। इसलिए आप फोटो में उपलब्ध हल्की नथ को भी पहन सकते है। ये दिखने में ट्रेडिशनल और पहनने में आतमदयक होती है।

Rajsthani nath 32

राजस्थानी संस्कृति को अच्छे से चित्रित करती फिल्म पद्मावत में रानी पद्मावती को ऐसी नोज रिंग पहनते हुए दर्शाया है। मूवी के आने के बाद इस को कही सारे लोगो ने पसंद किया है।

Rajsthani nath 33

इस नथ को संपूर्ण हैवी तरीके से डिज़ाइन किया गया है। जिसमे सोना कारीगरी और डायमंड्स की डिज़ाइन है। ऐसी नथ को सिर्फ शादी और बड़े प्रसंगो के दौरान ही पहनावे में लेनी चाहिए। क्यों की यह वजन में भारी और काफी ज़्यादा डिज़ाइनर है।

Rajsthani nath 34

सामान्य नथ डिज़ाइन से थोड़े अलग तरीके से इस नथ को तैयार किया गया है। जिसमे लटकती हुई चेन की झूल में डिज़ाइन है। अच्छी तरह से पहनने पर ऐसी नथनी आपको एक बेहतरीन लुक देती है।

Rajsthani nath 34

राजस्थानी रखड़ी के अनुसार मैचिंग में नथ लेने से ये काफी अच्छा कॉम्बिनेशन बनता है। ऊपर दिखाई गयी नथ में बहुत बारीकी से हैवी वर्क किया है। नथ के निचे 3 झूल की डिज़ाइन हमे देखने मिलती है।

Rajsthani nath 36

शादी जैसे अवसरों में दुल्हन ऐसी डिज़ाइनर नथ पहन कर अपनी सुंदरता को बढ़ा सकती है। इसमें पीछे की तरफ डाली हुई चेन भी काफी ज़्यादा खूबसूरत है। जिससे नथ को पूरा रॉयल स्टाइल लुक मिलता है।

Rajsthani nath 37

ऊपर दर्शाई नथ के मुकाबले यह नथ थोड़ी सिंपल और कम्फ़र्टेबल है। बिगिनर्स के लिए यह बहुत अच्छी नथ है। जिसमे ज़्यादा वजन ना लगे इसलिए चेन लगाई गयी है। दुल्हन पे ऐसी नथ बहुत अच्छी दिखती है।

Rajsthani nath 38

थोड़ी सिंपल डिज़ाइन वाली नथ आपको पूरी कम्फर्टनेस देती है। नथ में ज़्यादा कुछ डिज़ाइन नहीं है फिर भी यह दिखने में बहुत ज़्यादा सुंदर है। इसे पहन के आप एक आकर्षक लुक पा सकते है।

Rajsthani nath 39

ऐसी नथ की साइज बहुत बड़ी होती है जो आँख के निचे से लेकर होठो के निचे तक आती है। इस नथ में सोने की बारीक़ कारीगरी देखने मिलती है। ऐसी नथ में आप अपनी पसंदगी के मुताबिक चेन डाल सकते है।

Rajsthani nath 50

भारी गहनों में ऐसी डिज़ाइन बहुत ज़्यादा अच्छी दिखती है। ऐसी ज्वेलरी को खास कर पुराने जमाने की रानिया पहनती थी। दुल्हन अपनी शादी के दौरान ऐसी हैवी नथ को पहन सकती है।

आशा करती हु 40 Best Rajasthani Nath Design 2022 की संपूर्ण जानकारी अच्छे से दे पायी हु। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक टेक केयर।

SabSastaa
Logo